महिला और पुरुष टी20 विश्व कप 2020 के ग्रुप हुए घोषित

आईसीसी द्वारा आयोजित महिला टी20 विश्व कप 21 फरवरी 2020 से लेकर 8 मार्च 2020 तक ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा। इसके बाद 18 अक्टूबर से लेकर 15 नवंबर तक पुरुष टी20 विश्व कप भी ऑस्ट्रेलिया में ही खेला जाएगा। यह पहली बार है कि महिला और पुरूष विश्व कप एक ही साल एक ही देश में खेले जाएंगे। दोनों टूर्नामेंटों का फाइनल मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा।

दस महिला टीमों के 23 मैच खेले जाएंगे और 16 पुरूष टीमें 45 मैच खेलती नज़र आएंगी। यह सभी मैच ऑस्ट्रेलिया के आठ शहरों की 13 जगहों पर खेले जाएंगे। महिला विश्व कप की गत विजेता ऑस्ट्रेलिया पहले ही मैच में भारत से भिड़ेगी। वहीं पुरुष टी20 विश्व कप के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान आमने सामने होंगे।

महिला ग्रुप ए महिला ग्रुप बी

ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड

न्यूज़ीलैंड वेस्टइंडीज

भारत दक्षिण अफ्रीका

श्रीलंका पाकिस्तान

क्वालीफ़ायर 1 क्वालीफ़ायर 2

वेस्टइंडीज में खेले गए पिछले विश्व कप की श्रेष्ठ आठ टीमों को इस विश्व कप में सीधे प्रवेश मिला है। वहीं बाकी दोनों टीमों को एक टूर्नामेंट के आधार पर चयनित किया जाएगा।

पुरुष ग्रुप ए पुरुष ग्रुप बी

पाकिस्तान भारत

ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड

वेस्टइंडीज दक्षिण अफ्रीका

न्यूज़ीलैंड अफ़ग़ानिस्तान

क्वालीफ़ायर 1 क्वालीफ़ायर 3

क्वालीफ़ायर 2 क्वालीफ़ायर 4

पुरुष संस्करण के लिए 31 दिसंबर 2018 तक श्रेष्ठ आठवें पायदान पर रही टीमों को सुपर 12 में सीधे प्रवेश मिल गया है। बाकी चार टीमों को गीलोंग और होबार्ट में खेले जाने वाले क्वालीफाइंग चरण से चयनित किया जाएगा। आठ अलग अलग टीमें इस चरण में एक दूसरे का सामना करेंगी। दोनों ग्रुप में से चुनी गई दो-दो टीमों को विश्व कप में जगह मिलेगी। श्रीलंका और बांग्लादेश जो कि क्रमशः नवें और दसवें स्थान पर हैं क्वालीफाइंग चरण का हिस्सा हैं। बाकी बची हुई छः टीमें 2019 में होने वाले क्वालीफाइंग टूर्नामेंट से चुनी जाएंगी।

दिलचस्प बात ये है कि इस बार भारत और पाकिस्तान की महिला और पुरूष टीमों को अलग अलग ग्रुप में रखा गया है।

Get Cricket News In Hindi Here.

Quick Links

App download animated image Get the free App now