COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

इंग्लैंड की धरती पर भारतीय टीम की 3 यादगार टेस्ट जीत

ANALYST
42   //    29 Jul 2018, 11:20 IST
भारतीय क्रिकेट टीम फिलहाल इंग्लैंड के दौरे पर है। भारतीय टीम को अब इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों सीरीज खेलनी है। इस सीरीज का पहला टेस्ट मैच 1 अगस्त से खेला जाएगा। हालांकि इससे पहले टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज हार चुकी है लेकिन टीम टी20 सीरीज अपने नाम भी कर चुकी है। वहीं अब टेस्ट क्रिकेट में भारत को अपना दमखम दिखाना है। पीछे ऐसे काफी मैच देखने को मिले हैं जिसमें भारत ने इंग्लैंड को उसकी धरती पर ही धूल चटाई है।

टेस्ट क्रिकेट में भारत ने इंग्लैंड में ही कई ऐतिहासिक मुकाबले खेले हैं। ये मुकाबले आज भी याद किए जाते हैं। आइए यहां जानते हैं भारतीय क्रिकेट टीम के इंग्लैंड में खेले गए तीन शानदार मैचों के बारे में जिसमें टीम का प्रदर्शन काबिलेतारीफ रहा।

लंदन, 2014

भारतीय क्रिकेट टीम ने साल 2014 में लंदन में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मुकाबला खेला। यह टेस्ट मैच काफी यादगार रहा। लॉर्ड्स के मैदान पर खेला गया यह मुकाबला इस लिए खास रहा क्योंकि इस मुकाबले में भारत को जीत हासिल हुई थी और लॉर्ड्स के मैदान में साल 1986 के भारत भारत को जीत नसीब हुई थी।

इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम 295 रन ही बना सकी। भारत की ओर से अजिंक्य रहाणे ने 103 रनों की पारी खेली। इसके बाद इंग्लैंड ने पहली पारी में भारत पर बढ़त बनाते हुए 319 रन का स्कोर खड़ा किया। भुवनेश्वर कुमार ने इस पारी में 6 विकेट हासिल किए थे।

दूसरी पारी में भारत ने 342 रन का स्कोर बना डाला। इस पारी में मुरली विजय के 95 रनों की योगदान रहा। अब जीत के लिए इंग्लैंड की टीम मैदान पर रन स्कोर करने तो आई लेकिन ईशांत की तेज गेंदबाजी के आगे इंग्लैंड की टीम ढ़ेर हो गई। ईशांत ने 74 रन देकर सात विकेट हासिल किए और इंग्लैंड की टीम को 223 रनों पर ही समेट कर रख दिया। इसके साथ ही भारत ने 95 रनों से इस मुकाबले में जीत हासिल की।
1 / 3 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...