Create
Notifications

IPL 2018 : 30 लाख की कीमत में ख़रीदा गया कुमार मंगलम बिड़ला का बेटा

विनय प्रताप
visit

देश के जानेमाने औद्योगिक घराने बिड़ला ग्रुप के मालिक कुमार मंगलम बिड़ला के बेटे आर्यमान विक्रम बिड़ला ने भी बेंगलुरु में चल रही आईपीएल नीलामी 2018 में अपना भाग्य आजमाया था। 20 साल के आर्यमान विक्रम को राजस्थान रॉयल्स ने 30 लाख रुपए की कीमत पर अपनी टीम में शामिल कर लिया है। आर्यमान विक्रम रणजी टीम में मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं।

आर्यमन विक्रम आठ-नौ साल की उम्र से क्रिकेट खेल रहे हैं। वह अब क्रिकेट में ही करियर बनाना चाहते हैं। इसके लिए उन्हें परिवार का पूरा सहयोग मिलता रहा है।उनका मानना है कि अगर पापा (कुमार मंगलम बिड़ला) और मम्मी (नीरजा बिड़ला) का सहयोग नहीं मिलता तो मैं इतना आगे तक नहीं पहुंचता। सबसे खास बात यह है कि आर्यमान विक्रम की मम्मी ने पिछले तीन-चार साल में उनके क्रिकेट करियर पर बहुत ध्यान केंद्रित किया है। वह हमेशा आर्यमान को बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित करती रहती हैं। आर्यमन विक्रम मेहनत करते रहे और आगे बढ़ते रहे। रणजी के बाद आईपीएल टीम में शामिल होना उसी का अगला नतीजा है।

आर्यमन विक्रम ने बल्लेबाजी के दम पर पहले अंडर-19 टीम में जगह बनाई। बाएं हाथ के ऑलराउंडर बल्लेबाज ने मध्य प्रदेश की ओर से कर्नल सीके नायडू में शानदार प्रदर्शन किया था।पिछले साल सीके नायूड अंडर-23 क्रिकेट टूर्नामेंट के एक मुकाबले में आर्यमन ने ओडिशा के खिलाफ 153 रनों की पारी खेलकर सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा था। शानदार प्रदर्शन के दम पर आर्यमन को एमपी की रणजी ट्रॉफी टीम में मौका मिला। मगर अब आर्यमन आईपीएल में स्टीव स्मिथ, अजिंक्य रहाणे और बेन स्टोक्स जैसे स्टार खिलाड़ियों के साथ खेलेंगे।

पिछले साल एक अखबार को दिए इंटरव्यू में भी आर्यमन ने अपने क्रिकेट प्रेम के बारे में खुलकर बताया था। आर्यमन ने कहा कि, 'जब मैं आठ या नौ साल का था, तब से क्रिकेट खेलना शुरू किया। धीरे-धीरे ये शौक एक आदत बन गया और बाकी खेलों से नाता तोड़ते हुए क्रिकेट की तरफ झुकाव बढ़ गया।' वहीं आर्यमन ने इस इंटरव्यू में कहा था कि मुंबई में सीखी क्रिकेट की बारीकियां काफी काम आईं और उसकी बदौलत ही मैं घरेलू क्रिकेट में अच्छा कर पाया।' अरबों की संपत्ति का मालिक होने के बाद भी इस खिलाड़ी को जितनी कीमत में खरीदा गया है, उसे लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह के कमेंट्स आ रहे हैं।


Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now