Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

5 खिलाड़ी जिनका करियर चोट की वजह से खत्म हो गया

Published Aug 04, 2018
Aug 04, 2018 IST
किसी भी खेल में खिलाड़ियों के चोटिल होना एक आम बात है, क्रिकेट भी इससे अछूता नहीं है। किसी भी खिलाड़ी के लिए चोट से बचे रहना काफ़ी मुश्किल होता है। जब तकनीक इतनी विकसित नहीं थी, तब कई चोट जानलेवा भी साबित होती थी। कई बार ऐसा हुआ है कि चोट का शिकार होने के बाद खिलाड़ियों का करियर बर्बाद हो गया।

हांलाकि अभी तकनीक में और सुधार की ज़रूरत है, जिससे खिलाड़ियों को चोटिल होने से बचाया जा सकें। अभी भी कोई ये दावे के साथ नहीं कह सकता कि खिलाड़ी अब पूरी तरह सुरक्षित हैं।चोट किसी भी खिलाड़ी को संन्यास लेने पर मजबूर कर सकती है। कई खिलाड़ी ऐसे हैं जो यदि चोट का शिकार न होते तो उनका करियर और ऊंचाइयों को छूता।

हम यहां उन 5 खिलाड़ियों को लेकर चर्चा कर रहे हैं जो चोट का शिकार हुए हैं और उनके करियर का दुखद अंत हो गया।

#1 मार्क बाउचर (दक्षिण अफ़्रीका)




मार्क बाउचर को 9 जुलाई 2012 को बाएं आंख में बेल से ज़बरदस्त चोट लगी थी, उन्होंने न तो हेल्मेट पहना था और न ही कोई चश्मा। इमरान ताहिर ने समरसेट टीम के जेमाल हुसैन के ख़िलाफ़ गेंदबाज़ी कर रहे थे तब गिल्ली उड़कर बाउचर की बाईं आंख पर लग गई। इसके बाद बाउचर को आंख की सर्जरी के लिए भेजा गया और वो पूरे टूर से बाहर हो गए।चोट काफ़ी गहरी थी, ऐसे में बाउचर ने 10 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया।

मार्क बाउचर एक बेहतरीन बल्लेबाज़ थे और उससे भी ज़्यादा एक अच्छे विकेटकीपर। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में स्टंप के पीछे 998 शिकार किए । वो आसानी से 1000 के आंकड़े को पार कर सकते थे, लेकिन एक चोट ने उनके इस ख़्वाब को पूरा करने से रोक दिया। उन्होंने जो दक्षिण अफ़्रीकी क्रिकेट के लिए जो योगदान दिया है वो कभी भी भुलाया नहीं जा सकता।
1 / 5 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...