Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

ICC Under 19 World Cup : पाकिस्तान के चाय वाले के बेटे ने विश्वकप में खेल किया सपना पूरा

Modified 21 Sep 2018, 20:25 IST
Advertisement

पाकिस्तान की टीम ने अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में शनिवार को अपना पहला मैच अफगानिस्तान से खेला। इस मैच के साथ ही पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद जैद ने अपना विश्व कप में खेलने का सपना पूरा किया, जो उन्होंने लाहौर में चाय बेचते हुए देखा था। हालांकि, अपने पहले ही मैच में जैद बिना खाता खोले आउट हो गए।  जैद के पिता आलम खान लाहौर में चाय की दुकान चलाते हैं। जैद भी पहले दुकान में पिता का हाथ बंटाते थे।

पाकिस्तान की टीम जब भी कोई मैच खेलती तो आलम रेडियो पर कमेंट्री सुना करते थे। इसी से जैद को क्रिकेट में दिलचस्पी बढ़ती चली गई।कुछ समय बाद जैद टेप बॉल क्रिकेट खेलने लगे। जिस तरह भारत में टेनिस बॉल क्रिकेट लोकप्रिय है, उसी तरह पाकिस्तान में टेप बॉल क्रिकेट का चलन है। जैद को सिखाने के लिए कोई कोच नहीं था। जैद यूट्यूब पर एबी डीविलियर्स और रोहित शर्मा के शॉट देखते और घर में आईने के सामने शैडो प्रैक्टिस करते। फिर इन्हीं शॉट को मैच में आजमाते। जल्दी ही वे अपनी टीम के सबसे शानदार बल्लेबाज बन गए। जब यह बात उनके पिताजी को पता चली तो उन्होंने जैद का दाखिला लाहौर के एक क्रिकेट क्लब में करा दिया। मोहम्मद अकबर बट्ट यहां के कोच थे और उन्होंने कई महीनों तक जैद से फीस भी नहीं ली। उन्होंने क्लब की ओर से जैद को किट भी मुहैया कराया। यहां से उनका करियर तेजी से परवान चढ़ा और वे पहले लाहौर की ओर से खेले , फिर पंजाब और आगे चल कर पाकिस्तान की जूनियर टीम में चुन लिए गए।

जैद का परिवार 15 सदस्यों वाला है। माता-पिता और 13 भाई बहन हैं। उनका जुड़वा भाई भी है। जैद एक सफल क्रिकेटर बनकर अपने परिवार को मुफलिसी से बाहर निकालना चाहते हैं। यह टूर्नामेंट इस दिशा में पहला कदम है।

इंग्लिश सीखना चाहते हैं जै़द 

जैद अच्छे शॉट जमाने के साथ-साथ अच्छी इंग्लिश बोलना सीखना चाहते हैं। वे कहते हैं, "मुझे सीखने का शौक है। चाहे शॉट हो या इंग्लिश। गलतियां करूंगा तभी तो सीखूंगा। लेकिन, एक दिन सीखूंगा जरूर।'

उनके साथी खिलाड़ियों ने जैद से कहा था, तू रोहित शर्मा थोड़े ही है !

Advertisement
  ऑस्ट्रेलिया में एक अंडर-19 टूर्नामेंट खेलते हुए जैद ने घुटने पर बैठकर फ्लिक शॉट खेलने की कोशिश की। ये देखकर उनके साथी क्रिकेटर ने कहा, 'बस कर, रोहित शर्मा नहीं है तू, उसका रिकॉर्ड तोड़ना है क्या। 'जैद मानते हैं कि एक दिन वो जरूर इस तरह से शॉट खेल पाएंगे। जैद के अनुसार, 'प्ले स्टेशन उनके काम की चीज नहीं। वो यू ट्यूब पर साउथ अफ्रीका के एबी डीविलियर्स और भारत के रोहित शर्मा का वीडियो देखते हैं और उसी तरह खेलने की कोशिश करते हैं।' जैद पाकिस्तानी ऑलराउंडर शोएब मलिक को अभी अपनी प्रेरणा मानते हैं। जैद ने वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया में एक शतक और एक अर्द्धशतक लगाया है। उनकी टीम ने ये एकदिवसीय सीरीज 2-0 से जीती थी। Published 15 Jan 2018, 15:33 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit