Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

शीर्ष 5 अंतर्राष्ट्रीय टीमें जिनके पास ODI इतिहास में रहे हैं सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर

ANALYST
15 Jun 2018, 14:12 IST
क्रिकेट के खेल में टीम वर्क काफी जरूरी होता है। किसी टीम को मैच जीतने के लिए जरूरी है कि उसके 11 के 11 खिलाड़ी फॉर्म में हों और मैदान पर हर कदम पर अपना कमाल दिखाए। इन खिलाड़ियों में बल्लेबाज, गेंदबाज से लेकर फील्डर तक की अपनी एक अलग भूमिका होती है। वहीं विकेट के पीछे मौजूद दस्ताने पहने हर आने वाली गेंद के लिए चौक्कना रहने वाले विकेटकीपर की भी टीम में अपनी एक अलग भूमिका होती है।

किसी भी क्रिकेट टीम में विकेट के पीछे टीम को संभाले रखने के लिए विकेटकीपर का योगदान काफी अहम माना जाता है। मैच जीतने के लिए विकेटकीपर विकेटों के पीछे सचेत रहकर अपनी भूमिका निभाता है। एकदिवसीय क्रिकेट में तेजी से बदलाव आ रहा है और इस तेजी में मैदान पर भी खिलाड़ियों में काफी बदलाव देखे गए हैं। अब हर टीम को फुर्तिले विकेटकीपर की तलाश रहती है जो पलक झपकते ही पिच पर मौजूद बल्लेबाज का काम तमाम कर दे।

आइए यहां जानते हैं उन शीर्ष 5 टीमों को जिनके पास एकदिवसीय क्रिकेट में गुणवत्ता वाले विकेटकीपर देखे गए हैं। इस सूची में विकेटकीपर का चयन करने के लिए मानदंडों को भी ध्यान में रखा गया है जिनमें खिलाड़ी का लंबा करियर, करियर में कम से कम 50 एकदिवसीय मुकाबलों में 20 की औसत से 1000 रन पूरे करने को शामिल किया गया है।

#5 इंग्लैंड




 

क्रिकेट के खेल में इंग्लैंड के पास कई विकेटकीपर हुए हैं जिन्होंने स्टंप्स के पीछे बेहतरीन काम किया है। वर्तमान में इंग्लैंड के पास एकदिवसीय क्रिकेट में जोस बटलर के रूप में शानदार विकेटकीपर बल्लेबाज मौजूद हैं। अपने खेल से जोस बटलर टीम में अहम योगदान दे रहे हैं।

इसके अलावा इंग्लैंड में जोनी बेयरस्टो के रूप में भी शानदार विकेटकीपर बल्लेबाज मौजूद हैं जो कि कई बार मैदान पर लोगों को आश्चर्य में डाल चुके हैं। वहीं इंग्लैंड की टीम में पहले 90 के दशक में एलेक स्टीवर्ट जैसा बेहतरीन विकेटकीपर भी टीम में रह चुका है। इंग्लैंड की टीम में पिछले कुछ सालों में मैट प्रायर और क्रेग किस्वेटर जैसे विकेटकीपर बल्लेबाजों ने भी अपने अंदाज में टीम का साथ निभाया है।

जोस बटलर: मैच - 109, रन - 2816, औसत - 38.05

एलेक स्टीवर्ट: मैच - 160, रन - 4677, औसत - 33.48

क्रेग किस्वेटर: मैच - 46, रन - 1054, औसत - 30.11
1 / 5 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...