Create
Notifications

आईपीएल: अबतक के 10 बेहतरीन खिलाड़ी

मनोज तिवारी
visit

आईपीएल-9 के शुरू होने में बस गिने चुने दिन बचे हैं। लेकिन आईपीएल की शुरुआत तो 2008 से हुई थी। मतलब ये टूर्नामेंट अब तकरीबन 9 साल का हो चुका है। ग्रैंड सेरेमनी के बाद शुरू हुए पहले संस्करण के पहले मैच में ब्रेंडम मैकुलम ने शानदार शतक बनाकर इस टूर्नामेंट की तरफ लोगों को आकर्षित किया। इसके साथ ही जल्द ही दुनिया भर के लोगों के दिल आईपीएल ने जगह बना लिया। हालाँकि इसपर विवादों का साया और क्रिकेट की गुणवत्ता पर बुरा असर डालने का आरोप भी लगा है। लेकिन टूर्नामेंट आगे बढ़ता गया है। आईपीएल में ऐसे भी झलक देखने को मिले जो सिर्फ आईपीएल में ही दिख सकते थे, जैसे हरभजन और पोंटिंग का गले मिलना और गंभीर और कोहली का आपस में भिड़ जाना। इसकी वजह से टूर्नामेंट में मसाला लगता रहा है। आइये टूर्नामेंट के ऐसे 10 खिलाड़ियों पर नजर डाले जिनका प्रदर्शन वास्तव में यहाँ नायाब रहा है:

#1 सुरेश रैना- गुजरात लायंस

Kolkata Knight Riders vs Chennai Super Kings - IPL

हाल ही में भारतीय टीम के लिए सुरेश रैना रन बनाते हुए संघर्ष करते हुए नजर आये। लेकिन इसमें कोई शक नहीं है कि आईपीएल के दिग्गज खिलाड़ियों में से एक हैं। वह आईपीएल के सुपरस्टार रहे हैं। वह आईपीएल का भरपूर आनंद लेते रहे हैं। रैना ने आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाये हैं और वह इस दौरान लगातर अच्छी बल्लेबाज़ी करते रहे हैं। हालाँकि इस बार वह नई टीम के लिए खेल रहे हैं और उसकी कप्तानी का दायित्व भी निभा रहे हैं। इस बार उनके पास ये मौका भी है कि वह धोनी की छाया से बाहर निकलें। 2008 में पहले सीजन से रैना सीएसके साथ जुड़े हुए हैं। ऐसे में रैना के सामने ये नई चुनौती है। हालाँकि वह अभी अच्छी फॉर्म में नहीं है ऐसे में उन्हें राजकोट में अच्छी बल्लेबाज़ी करनी चाहिए। सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के इस स्टेडियम को देश का फ्लैट विकेट माना जाता है। आशा है रैना जल्द ही फॉर्म में आ जायेंगे।

#2 क्रिस गेल -आरसीबी

chris-gayle-1459949552-800

आईपीएल में गेल की आंधी के बारे में हर किसी को पता है, उन्हें आईपीएल का सबसे मनोरंजक खिलाड़ी माना जाता है। साथ ही वह जब से आरसीबी में आये हैं उन्होंने टीम को विस्फोटक शुरुआत दी। गेल आईपीएल में विपक्षी टीम पर कहर बनकर टूट पड़ते हैं। आईपीएल में गेल का उच्चतम स्कोर 66 गेंदों में 175 रन है। जिससे पता चलता है कि वह गेंदबाजों पर किस कद्र टूट पड़ते हैं। वह गेंदबाजों के प्रति बड़े ही बेरहम हैं और गेंद को मैदान से बाहर भेजने में ही यकीन रखते हैं। साथ ही आजकल वह पहले इन्तजार करते हैं। फिर शॉट खेलना शुरू करते हैं। इस बार गेल ने टी-20 वर्ल्डकप विजेता विंडीज के लिए मिला जुला प्रदर्शन किया है। लेकिन वह फॉर्म में हैं। हालाँकि वह ऑफ़ स्पिनर के खिलाफ थोड़े कमजोर साबित होते हैं। लेकिन चिन्नास्वामी स्टेडियम में वह कमाल कर सकते हैं।

#3 एबी डिविलियर्स- आरसीबी

abd-1459949567-800

आरसीबी के एक जीनियस बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स जो पारम्परिक और गैरपारम्परिक क्रिकेट खेलने में माहिर हैं। उनके पास शॉट खेलने के कई तरीके हैं। स्कूप, रिवर्स लैप, बड़ा होइक, स्विच हिट और वह सारे शॉट्स जो क्रिकेट में कल्पना किए जा सकते हैं। डिविलियर्स को उसको खेल सकते हैं। इसी वजह से उन्हें 360 डिग्री की रेंज का बल्लेबाज़ कहा जाता है। डिविलियर्स जरूरत के समय रन बना सकते हैं, फील्डिंग से अच्छा खासा रन रोक सकते हैं और गेंदबाज़ी में भी हाथ आजमा लेते हैं। दुनिया का सम्मानित क्रिकेटर आईपीएल 9 में अपना जलवा दिखा सकता है। वह बेंगलुरु के लिए शानदार प्रदर्शन कर सकते हैं। वह डेल स्टेन की बखिया भी उधेड़ चुके हैं।

#4 विराट कोहली-आरसीबी

virat-kohli-1459949579-800

गेल और डिविलियर्स के बाद कोहली आरसीबी को एक सम्पूर्ण टीम बनाते हैं। वह टीम के कप्तान भी हैं। साथ ही वह बेहतरीन फॉर्म में भी हैं। वह मैच की नजाकत के हिसाब से खुद को ढाल लेते हैं। जिसकी वजह से इस युग के वह महान बल्लेबाज़ साबित होते हैं। वह आरसीबी में 2008 से हैं। टी-20 में कोहली अक्सर एंकर की भूमिका निभाते हैं और बाकी बल्लेबाज़ी उनके इर्द-गिर्द घूमती नजर आती है। शेन वाटसन के आ जाने से आईपीएल में सबसे मजबूत टीम आरसीबी हो गयी है। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि इतने खिलाड़ियों को वह कैसे मौके देते हैं। ये सत्र आरसीबी का लग रहा है जैसाकि उनकी टीम कागजों पर काफी मजबूत भी है।

#5 सुनील नरेन-केकेआर

sunil-narine-1459949589-800

सुनील नरेन को संदिग्ध गेंदबाज़ी के चलते हाल ही में जाँच की प्रक्रिया से गुजरना पड़ा था। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि वह इस बार कैसा प्रदर्शन करते हैं। इससे पहले वह केकेआर के लिए बेहतरीन गेंदबाज़ी करते आये हैं। वह अपनी गेंद पर तेजी और उछाल का बेहतरीन मिश्रण पेश करते हैं जो काफी विविध होता है। जिसके चलते वह कप्तान गंभीर के महत्वपूर्ण गेंदबाज़ हैं। वह ईडन की विकेट पर काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं। जहाँ गेंदबाजों के लिए कुछ न कुछ जरूर होता है। गंभीर को ख़ुशी होगी अगर नरेन अपना पिछला प्रदर्शन दोहराते हैं। उनकी गेंदबाज़ी एक्शन पर सवाल उठे हैं, लेकिन उनकी मैच विनिंग क्षमता पर कभी कोई सवाल नहीं उठा है।

#6 डेविड वार्नर-सनराइजर हैदराबाद

warner-1459949617-800

हैदराबाद के लिए सूरज का उदय हो सकता है यदि वार्नर के बल्ले से धमाका हो। वह अपने बल्ले और कप्तानी से अपना प्रभाव छोड़ सकते हैं। हालाँकि सनराइजर के लिए पिछला सीजन काफी निराशाजनक था। वार्नर आक्रामक बल्लेबाज़ हैं अगर वह शिखर धवन के साथ मिलकर टीम को विस्फोटक शुरुआत देने में कामयाब रहे तो ये उनकी टीम के लिए काफी अच्छा होगा। वह आईपीएल में लम्बे समय से खेल रहे हैं ऐसे में अब वह इसे जीतकर इतिहास का हिस्सा बनना चाहेंगे।

#7 डेविड मिलर

david-miller-1459949632-800

रैना की तरह ही डेविड मिलर अमला, डिविलियर्स और डूप्लेसिस की छाया में खेलते आये हैं, लेकिन आईपीएल में वह पंजाब की जर्सी में उनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। रैना की तरह वह टीम की कप्तानी भी पहली बार कर रहे हैं। 2015 में किलर मिलर ने कई अच्छी पारियां खेली थीं। आशा है कि वह इस बार भी अपना प्रदर्शन जारी रखेंगे। ये आईपीएल उनके लिए बहुत बड़ी चुनौती साबित होगा क्योंकि वह इस बार टीम का नेतृत्व भी कर रहे हैं। वह मध्यक्रम के बल्लेबाज़ और बेहतरीन फील्डर हैं। ऐसे में वह पंजाब टीम के अभिन्न अंग की तरह हैं।

#8 रोहित शर्मा-मुंबई इंडियंस

rohit-sharma-1459949650-800

रोहित शर्मा गत विजेता मुंबई की कप्तानी भी सँभालते हैं। उन्हें रिकी पोंटिंग की जगह कुछ सीजन पहले कप्तान नियुक्त किया गया था। बीते सीजन में उनकी टीम ने वानखेड़े में अपना बेहतरीन प्रदर्शन किया था। रोहित शर्मा को बल्लेबाज़ी करते देखना दुनिया के किसी भी काम से बेहतर है। हालाँकि अभी वह फॉर्म से जूझ रहे हैं। लेकिन वह जल्द वापसी करेंगे। वह इंजमाम की तरह देर से और आराम से बल्लेबाज़ी करते हैं। वह लम्बे छक्के मारने के लिए जाने जाते हैं। लेकिन ये देखना दिलचस्प होगा कि वह किस नम्बर पर बल्लेबाज़ी करते हैं। हो सकता है कि वह निचले क्रम में बल्लेबाज़ी करने अगर उन्मुक्त चंद, पार्थिव पटेल में से कोई एक लेंडल सिमंस के साथ सलामी बल्लेबाज़ी करता हैं तो। रोहित शर्मा इस बार ताज बचाने के लिए मुकाबला करते हुए नजर आयेंगे। साथ ही वह टीम को तीसरी बार चैंपियन बनाने में मदद कर सकते हैं।

#9 लसिथ मलिंगा-मुंबई इंडियंस

lasith-malinga-1459949664-800

क्या वह फिट हैं? उनका शरीर क्या आईपीएल खेलने के लिए तैयार है? क्या वह मुंबई के लिए बेहतरीन खेल दिखा सकते हैं ? फैन्स के दिमाग में अभी यही सवाल मंडरा रहे हैं। क्योंकि वह टी-20 वर्ल्ड कप में नहीं खेल पाए थे। मलिंगा अपनी सटीक यॉर्कर के लिए दर्शकों के पसंदीदा गेंदबाज़ रहे हैं। साथ ही वह गेंद की गति में परिवर्तन लाने के लिए भी जाने जाते हैं। उन्होंने दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों को अपनी गेंदों से दर्द दिया है। वह मुंबई की गेंदबाज़ी की जान हैं। ऐसे में मुंबई की टीम उनको फिट होते देखना चाहती है।

#10 एमएस धोनी-राइजिंग पुणे

msd-1459949680-800

धोनी के लिए एक और टूर्नामेंट, एक और नई चुनौती। इस बार धोनी पुणे फ्रैंचाइज़ी के कप्तान हैं। इससे पहले वह 2008 से अबतक सीएसके कप्तान रहे थे। चेन्नई के सुस्पेंसन के बाद धोनी को नई फ्रैंचाइज़ी पुणे ने अपना कप्तान बनाया है। संजीव गोयनका की इस टीम को धोनी कितनी सफलता दिलाते हैं ये देखना अदभुत होगा। हालाँकि ये सफर उनके लिए काफी चुनौतीपूर्ण होगा। हालाँकि वह ऐसे खिलाड़ी हैं, जो हमेशा परिस्थितियों पर कण्ट्रोल करने में माहिर माना जाता रहा है। पुणे को बनाने में उन्हें चेन्नई के पूर्व कोच स्टेफेन फ्लेमिंग का साथ मिलेगा। वह मैच में बचे ओवर के हिसाब से अपना बल्लेबाज़ी क्रम तय करेंगे। हमे इस बात से बिलकुल आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए कि 29 मई को धोनी की कप्तानी में पुणे अपना पहला आईपीएल ख़िताब जीत ले। कुछ और नाम: शॉन मार्श, अजिंक्य रहाने, ब्रेंडम मैकुलम, शेन वाटसन, ड्वेन ब्रावो और कीरोन पोलार्ड।

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now