Create
Notifications

आईपीएल 2016: 5 टीमें जो फेसबुक पर सबसे ज्यादा फॉलो की जाती हैं

मनोज तिवारी
visit

साल 2008 में शुरू हुए आईपीएल ने तब से लेकर आज तक भारतीय आम जनता के दिलों में अभूतपूर्व घर बना चुका है। जब भारत में टी-20 क्रिकेट लीग की शुरुआत हुई है, लोगों ने तब से इस छोटे फॉर्मेट में काफी दिलचस्पी लेना शुरू कर दिया है। इन सालों में आईपीएल न सिर्फ मैदान में हिट रहा है बल्कि ये आज के जमाने के सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्म सोशल मीडिया में भी काफी हिट रहा है। फैन्स ने सोशल मीडिया के माध्यम से इसमें काफी दिलचस्पी दिखाई है। टीमों ने भी सोशल मीडिया में खुद को खूब प्रचारित किया है। आज हम आपको आईपीएल की 5 ऐसी टीमों के बारे में बता रहे हैं, जिनके सोशल मीडिया के सबसे लोकप्रिय फॉर्मेट फेसबुक पर सबसे फॉलोवर हैं: नोट: -इस लिस्ट में हमने निलम्बित टीमों राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स को शामिल नहीं किया है। -साथ ही ये संख्या 22 अप्रैल 2016 तक के हैं।

#5 सनराइजर्स हैदराबाद

fo hyd फेसबुक फैन्स-3.53 मिलियन

सनराइजर हैदराबाद आईपीएल में 2013 में शामिल हुई थी, जो एक हिसाब से नई टीम है। इस टीम ने अभी तक एक बार प्लेऑफ में जगह बनाई है। लेकिन इसके जबरदस्त फैन फालोवर हैं। डेक्कन चार्जेर्स के ज्यादातर फैन सनराइजर की तरफ मुड़ गये। ट्विटर पर इस टीम की एक ऑरेंज आर्मी है, जो हैदराबाद को चीयर करती है और बहुत सारे दर्शकों को जोडती है। सनराइजर ने बाग्लादेश जैसे क्रिकेट क्रेजी देश के खिलाड़ी मुस्ताफिजुर रहमान को टीम में शामिल किया है। जिससे उनके फैन्स की संख्या में काफी इजाफा हुआ है।

#4 किंग्स XI पंजाब

fo kings फेसबुक फैन-7.66 मिलियन

किंग्स XI पंजाब ने भले ही आईपीएल में अभी तक सफलता का बड़ा स्वाद न चखा हो लेकिन वह आज भी लोगों की पसंदीदा टीम है। हालाँकि बीते कई सालों से टीम कई विवादों में से जूझती आई है। डेविड मिलर और ग्लेन मैक्सवेल ने पंजाब की इस फ्रैंचाइज़ी को काफी फैन फॉलोविंग दिलाई है। साल 2014 में फ्रैंचाइज़ी ने वीरेन्द्र सहवाग को खरीदा था तो टीम के फैन ने काफी इजाफा हुआ था। इसके आलावा टीम मालकिन बॉलीवुड अभिनेत्री प्रीती जिंटा की वजह से भी फ्रैंचाइज़ी को काफी फैन फालोविंग मिलती रही है।

#3 रॉयल चैलेंजर बंगलौर

fo rcb फेसबुक फैन-7.82 मिलियन

बंगलौर की इस फ्रैंचाइज़ी के लिए दुनिया बेहद लोकप्रिय खिलाड़ी खेलते हैं। जिनमे टीम के कप्तान विराट कोहली अगर पोस्टर बॉय हैं, तो डिविलियर्स भारत सबसे ज्यादा लोकप्रिय विदेशी खिलाड़ी हैं। उनके पास क्रिस गेल और शेन वाटसन और दो बड़े धुरंधर खिलाड़ी हैं। जो भारतीय दर्शकों के चहेते हैं। आईपीएल में चिन्नास्वामी स्टेडियम सबसे ज्यादा शोरगुल वाला स्टेडियम है। जहाँ दर्शक “आरसीबी आरसीबी” और “एबीडी एबीडी” का लगातार उद्घोष करते रहते हैं। इन्टरनेट के माध्यम से इस बार मिस्टर नागस(दानिश सैट) ने वीडियो और हैशटैग #प्लेबोल्ड से ट्वीट शुरू किया है। जिससे फैन्स में काफी इजाफा हुआ है। हलांकि बंगलौर ने कभी भी आईपीएल नहीं जीता है। ऐसे में टीम इस बार खिताबी जीत को बेकरार है।

#2 मुंबई इंडियंस

fo mum फेसबुक फैन-10.12 मिलियन

दो बार आईपीएल की चैंपियन और एक बार चैंपियंस लीग जीतने वाली टीम न सिर्फ सबसे सफल टीम है बल्कि इस टीम के फैन भी काफी हैं। इस सीजन में वह गत विजेता के तौर पर उतरे हैं।ऐसे में अगर वह खिताबी जीत हासिल करने में सफल रहे तो उनकी टीम केकेआर और निलम्बित चेन्नई से को ख़िताब जीतने के मामले में पीछे छोड़ देगी। हालंकि टीम के लिये दुखद खबर ये है कि सूखा प्रभावित महाराष्ट्र में उन्हें बहुत ही कम मैच खेलने को मिलेंगे। ऐसे में टीम के समर्थकों पर प्रभाव पड़ेगा। पहले 6 सीजन में टीम में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के होने से टीम को काफी फैन्स फ़ॉलोविंग हासिल थी।

#1 कोलकाता नाईट राइडर्स

fo kkr फेसबुक फैन-13.27 मिलियन

कई सालों से कोलकाता खेल के मामले में भारत का सबसे अग्रणी शहर रहा है। शायद ये देश के उन शहरों में आता हो जहाँ क्रिकेट नम्बर एक खेल नहीं होगा, इसके बजाय हर घर का चहेता खेल फुटबॉल है। जबकि केकेआर टीम फेसबुक पर लोगों की सबसे ज्यादा पसंदीदा टीम है। शुरुआत सीजन में केकेआर का प्रदर्शन अच्छा नहीं होने की वजह से टीम के फैनबेस में कमी आई थी। विशेष तौर जब टीम ने स्थानीय हीरो सौरव गांगुली को टीम से बाहर कर दिया था। लेकिन गौतम गंभीर की कप्तानी में टीम ने दो बार आईपीएल जीता, जिसकी वजह से टीम के फैन्स की संख्या में भारी इजाफा हुआ। इसके साथ ही बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख़ खान के टीम मालिक होने की वजह से भी टीम के काफी जबरा फैन हैं। लेखक-नितिन फ़र्नांडिज, अनुवादक-मनोज तिवारी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now