IPL 2018 : 3 गेंदबाज़ जिन्होंने विराट कोहली और एबी डीविलियर्स को एक ही मैच में आउट किया है

आईपीएल 2018 में कई टीम्स ने पूरे सीज़न में उतार-चढ़ाव देखा , और आख़िरकार चेन्नई सुपर किंग्स ख़िताब जीतने में कामयाब रही। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर से सबसे ज़्यादा उम्मीद की जा रही थी क्योंकि इस साल इस टीम में क्रिस वोक्स, ब्रेंडन मैकुलम और क्विंटन डी कॉक जैसे शानदार खिलाड़ी शामिल हुए थे, लेकिन इसका कुछ ख़ास नतीजा नहीं निकला। इस साल आरसीबी टीम में एक बार फिर विराट कोहली और एबी डीविलियर्स का जलवा देखने को मिला। हांलाकि गेंदबाज़ी के क्षेत्र में उमेश यादव का प्रदर्शन शानदार रहा, लेकिन उन्हें बाक़ी गेंदबाज़ों का सहयोग नहीं मिल पाया। अगर विराट और डीविलियर्स की बात करें, तो हर विपक्षी गेंदबाज़ की दिली ख़्वाहिश होती है कि इन दोनों गेंदबाज़ों का विकेट हासिल किया जाए। अगर दोनों ही बल्लेबाज़ों का विकेट एक ही गेंदबाज़ को मिले तो ये सोने पे सुहागा हो जाता है। इस लेख में हम उन गेंदबाज़ों की चर्चा कर रहे हैं जिन्होंने कोहली और डीविलियर्स दोनों को सीज़न के एक मैच में आउट किया है। कहा जाता है कि कोहली और डीविलियर्स दोनों ही बल्लेबाज़ों को लेग स्पिनर्स को खेलने में परेशानी होती है। दिलचस्प बात ये है कि इस लिस्ट में शामिल तीनों गेंदबाज़ स्पिनर्स ही हैं। आइए हम उन 3 गेंदबाज़ों के बारे में बताते हैं जिन्होंने विराट कोहली और एबी डीविलियर्स को इस सीज़न के एक ही मैच में आउट किया है।

श्रेयस गोपाल

कर्नाटक के लेग स्पिनर श्रेयष गोपाल इस सीज़न में राजस्थान रॉयल्स टीम के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद साबित हुए हैं। उन्होंने 11 मैच में 7.61 की इकॉनमी रेट से 11 विकेट हासिल किए हैं। उनकी गेंदबाज़ी का स्ट्राइक रेट 16.9 है। सीज़न के 11वें मैच में जब राजस्थान रॉयल्स और आरसीबी का मुक़ाबला चल रहा था तब 11 वें ओवर में गोपाल ने टीम इंडिया के कप्तान को आउट कर दिया। इसी मैच के 13वें ओवर में उन्होंने प्रोटियाज़ खिलाड़ी एबी डीविलियर्स का भी विकेट हसिल किया। ये विकेट उस वक़्त गिरे जब राजस्थान टीम को इसकी सबसे ज़्यादा ज़रूरत थी और इससे मैच का रुख़ पलट गया। अंत में राजस्थान रॉयल्स ने इस मैच को जीता। इस मैच में श्रेयष गोपाल ने 4 ओवर में 22 रन देकर 2 विकेट हासिल किए थे। संजू सैमसन ने इस मैच में नाबाद 92 रन की पारी खेली थी। गोपाल ने साल 2018 के सीज़न के 53 मैच में भी एबी डीविलियर्स को आउट किया था लेकिन वो इस मैच में विराट कोहली को आउट नहीं कर सके। इस मैच में गोपाल को गेंदबाज़ी का मौका तब मिला था जब कोहली आउट हो चुके थे।

राशिद ख़ान

अफ़ग़ानिस्तान के स्पिनर राशिद ख़ान की जितनी तारीफ़ की जाए उतनी कम है। उन्होंने इस आईपीएल सीज़न में सनराइज़र्स हैदराबाद की तरफ़ से खेलते हुए 17 मैच में 6.73 की इकॉनमी रेट से 21 विकेट हासिल किए हैं। उन्होंने इस आईपीएल सीज़न में सबसे ज़्यादा (167) डॉट बॉल फेंका है। वो हैदराबाद टीम के स्टार गेंदबाज़ हैं और उन्होंने अपनी टीम को फ़ाइनल में पहुंचाने में काफ़ी योगदान दिया है। टीम के कप्तान केन विलियमसन ने राशिद ख़ान का अच्छा इस्तेमाल किया है और कई मैच को अपनी तरफ़ मोड़ने में कामयाब रहे हैं। आईपीएल 2018 के 51वें मैच में राशिद ने कोहली और डीविलियर्स दोनों का विकेट हासिल किया था। वो 5वें ओवर में गेंदबाज़ी करने आए और विराट कोहली को पवेलियन भेज दिया। उन्हें 15वें ओवर में भी गेंदबाज़ी के लिए भेजा गया और उस ओवर में उन्होंने एबी को आउट किया। इस मैच में राशिद ख़ान ने 29 रन देकर 3 विकेट हासिल किया था। हांलाकि उनकी ये मेहनत बेकार गई और आरसीबी ने ये मैच जीत लिया था। राशिद ने इस सीज़न के 39वें मैच में डीविलियर्स को आउट किया था लेकिन वो कोहली को आउट करने में नाकाम रहे, क्योंकि कोहली का कैच फ़ील्डर ने छोड़ दिया था।

नीतीश राणा

बाएं हाथ के खिलाड़ी नीतीश राणा गेंद के मुक़ाबले बल्ले से कमाल दिखाने के लिए ज़्यादा जाने जाते हैं, लेकिन इस साल हालात बदले बदले नज़र आए। उन्होंने साल 2018 के आईपीएल सीज़न में महज़ 37 गेंद फेंके जिसमें उन्होंने 4 विकेट हासिल किए। इस सीज़न के तीसरे मैच में उन्होंने 15वें ओवर में गेंदबाज़ी की थी। केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक ने उन्हें गेंदबाज़ी का मौका देकर बड़ा दांव खेला था, क्योंकि राणा ने इससे पहले आईपीएल में ज़्यादा गेंदबाज़ी नहीं की थी। हांलाकि कार्तिक का ये दांव काम कर गया। राणा ने कोहली और एबी को लगातार 2 गेंदों में आउट कर दिया। इसके बाद मैच केकेआर के हाथों में आ गया। कार्तिक की टीम ने ये मैच जीत लिया था। लेखक- नम्रता काडियाला अनुवादक- शारिक़ुल होदा

Edited by Staff Editor