Create
Notifications

IPL 2018: अपने पारिवारिक सदस्य के निधन के बाद इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने वाले तीन खिलाड़ी

आशीष कुमार

जब भी कोई खिलाड़ी मैदान में उतरता है तो उसका पूरा ध्यान सिर्फ मैच पर होना चाहिए। इस के लिए अतीत में काफी खिलाड़ियों ने तनाव मिटाने के लिए खेल से अनिश्चितकालीन ब्रेक लिया है। लेकिन मैच से पहले किसी खिलाड़ी के पिता, मां, मित्र या किसी भी करीबी रिश्तेदार का निधन किसी त्रासदी से कम नहीं है और मैच में वह अपना पूरा ध्यान नहीं दे सकते। पिछले कुछ वर्षों में, हमने सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों को देखा है, जो पिता के निधन के कुछ घंटों के भीतर ही मैदान में लौट आए। यह खेल के प्रति उनके समर्पण और प्रतिबद्धता को दिखाता है। इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में भी कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपने प्रियजनों को खोने के तुरंत बाद खेलने के लिए लौट आए। तो आइए जानते हैं ऐसे 5 खिलाड़ियों के बारे में।

#1 एंड्र्यू टाई

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज वर्तमान में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेल रहे हैं। वह आईपीएल के वर्तमान सीज़न में 10 मैचों में 16 विकेट लेकर गेंदबाजी सूची में शीर्ष पर बने हुए हैं। पंजाब की तरफ से खेलते हुए टाई ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पिछले मैच में एक काले रंग का आर्मबैंड पहना था। हालाँकि मैच के दौरान किसी को भी इस आर्मबैंड का उद्देश्य नहीं पता था। लेकिन, मैच के बाद जब ग्रीम स्मिथ ने 'पर्पल कैप' देने के लिए उन्हें बुलाया तो तो टाई ने इस आर्मबैंड के पीछे का कारण बताया। बातचीत के भावुक होते हुए टाई ने बताया कि यह आर्मबैंड उन्होंने अपनी दादी के सम्मान में बांधा था,जिनका हाल ही में निधन हुआ था। टाई ने अपना शानदार प्रदर्शन अपनी दादी और पूरे परिवार को समर्पित किया।

#2 लुंगी एनगिडी

हाल ही में भारत के खिलाफ संपन्न हुई श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका के तेज़ गेंदबाज़ लुंगी एनगिडी ने शानदार प्रदर्शन किया था। उनके प्रदर्शन को देखते हुए सीएसके ने उन्हें 2018 की आईपीएल नीलामी में 50 लाख रुपये में अपने टीम में शामिल किया था। 14 अप्रैल, 2018 को इस दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज़ का निधन हो गया था। अंतिम संस्कार के लिए नगदी दक्षिण अफ्रीका गए और कुछ ही दिनों के भीतर, आईपीएल में भाग लेने के वापस भारत लौट आए थे। उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ 30 अप्रैल, 2018 को अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की। अपना पहला आईपीएल विकेट उन्होंने दिल्ली के विस्फोटक बल्लेबाज़ ऋषभ पंत को आउट कर हासिल किया। नगदी ने अपने चार ओवरों के स्पेल में 11 डॉट गेंदों की। निःसंदेह यह दक्षिण अफ़्रीकी तेज गेंदबाज के लिए एक यादगार शुरुआत थी।

#3 ऋषभ पंत

ऋषभ पंत महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास के बाद उनकी जगह लेने वाले सभी विकेटकीपर बल्लेबाज़ों की सूची में सबसे आगे हैं। आईपीएल के वर्तमान सीज़न में उन्होंने 173.12 की शानदार स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाए हैं। पिछले आईपीएल सीज़न के शुरू होने से ठीक पहले 05 अप्रैल, 2017 की रात को, ऋषभ पंत के पिता का हृदय गति रुक जाने के कारण निधन हो गया था। 18 वर्षीय नौजवान के लिए यह बहुत बड़ी त्रासदी थी और उसके ठीक तीन दिन बाद दिल्ली डेयरडेविल के इस सलामी बल्लेबाज़ को मैदान में उतरना था। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ उस मैच में वह मैदान में उतरे और 36 गेंदों में 57 रन की धमाकेदार पारी खेली। हालाँकि दिल्ली की टीम 15 रन से आरसीबी से हार गई थी। लेकिन पंत ने अपनी पारी से सबका दिल जीत लिया। लेखक: सुयांबू लिंगम अनुवादक: आशीष कुमार

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...