Create

IPL 2018 : 4 रिकॉर्ड्स जो विराट कोहली आने वाले आईपीएल सीज़न में तोड़ सकते हैं

विराट का आईपीएल में अनुभव काफ़ी पुराना है। इस साल वो अपना 11वां आईपीएल सीज़न खेलेंगे। आईपीएल टूर्नामेंट कई खिलाड़ियों के लिए अपने हुनर को प्रदर्शित करने का शानदार मौक़ा होता है। कई खिलाड़ों ने आईपीएल का इस्तेमाल अपने क्रिकेट करियर को चमकाने के लिए किया है, विराट कोहली भी उन खिलाड़ियों में से एक हैं। विराट कोहली जब आईपीएल में खेलते हैं तो उनका जलवा ही कुछ और होता है। जब से उन्होंने आईपीएल में डेब्यू किया है उन्होंने कई रिकॉर्ड बनाए हैं और कई रिकॉर्ड को धराशायी किया है। आने वाले सीज़न में कई रिकॉर्ड्स विराट के हाथों से टूटने का इंतज़ार कर रहे हैं। हम यहां उन 4 रिकॉर्ड्स के बारे में चर्चा कर रहे हैं जो विराट कोहली आने वाले आईपीएल सीज़न में तोड़ सकते हैं।

#1 आईपीएल में सबसे ज़्यादा रन की संख्या

विराट कोहली ऐसे क्रिकेटर हैं जो क्रिकेट के किसी भी फ़ॉर्मेट में शानदार बल्लेबाज़ी कर सकते हैं। चाहे वो टेस्ट, वनडे या टी-20 हो, विराट का जलवा हर तरफ़ कायम है। विराट ने 149 आईपीएल मैच खेला है और 37.44 की औसत और 129.83 की स्ट्राइक रेट से 4418 रन बनाए हैं। वो कुल रनों की संख्या में सुरेश रैना से कुछ ही रन पीछे चल रहे हैं। 11वें आईपीएल सीज़न में ये बेहद मुमकिन है कि वो रैना के इस रिकॉर्ड को तोड़ देंगे और आईपीएल के इतिहास में सबसे ज़्यादा रन बनाने खिलाड़ी बनेंगे। विराट को रैना का ये रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 582 रन बनाने की ज़रुरत है। विराट ऐसे पहले खिलाड़ी बन सकते हैं जिन्होंने आईपीएल में 5000 रन बनाया हो। अगर वो ऐसा करने में कामयाब होते हैं तो वो किसी एक क्रिकेट लीग में 5000 रन बनाने वाले विश्व के पहले खिलाड़ी बन सकते हैं। इस मुकाम के सबसे बड़े दावेदार सुरेश रैना हैं जिन्होंने आईपीएल में 4540 रन बनाए हैं। लेकिन विराट कोहली रैना से आगे निकल सकते हैं क्योंकि वो शानदार फ़ॉर्म में चल रहे हैं।

#2 आईपीएल में शतकों का रिकॉर्ड

विराट कोहली से ऐसे उम्मीद की जा रही है कि वो आने वाले सीज़न में वो आईपीएल में सबसे ज़्यादा शतक बनाने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं। फ़िलहाल क्रिस गेल के नाम आईपीएल में सबसे ज़्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड है, उन्होंने 5 शतक अपने नाम किए हैं। वहीं विराट कोहली के नाम आईपीएल में 4 शतक हैं और वो दूसरे नंबर पर चल रहे हैं। अगर विराट कोहली साल 2016 के अपने शानदार प्रदर्शन को दोहराने में कामयाब होते हैं तो वो इस साल आईपीएल में सबसे ज़्यादा शतक का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

#3 आईपीएल में भारतीय द्वारा सबसे ज़्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड

विराट कोहली 11वें सीज़न में आईपीएल में सबसे ज़्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज़ बन सकते हैं। फ़िलहाल ये रिकॉर्ड सुरेश रैना के नाम है। दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं जिन्होंने आईपीएल में 172 छक्के लगाए हैं। विराट कोहली ने 160 छक्के अपने नाम किए हैं। बेहद मुमकिन हैं की आने वाले सीज़न में वो सुरेश रैना का रिकॉर्ड तोड़ पाएं। अगर वो अपना शानदार फ़ॉम बरक़रार रखते हैं तो ये काम कोहली के लिए ज़्यादा मुश्किल नहीं है।

#4 आईपीएल में भारतीय खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक निजी स्कोर का रिकॉर्ड

एक और रिकॉर्ड जो विराट कोहली के हाथों टूटने का इंतज़ार कर रहा है, वो है किसी भी भारतीय खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक निजी स्कोर का रिकॉर्ड। फ़िलहाल ये रिकॉर्ड मुरली विजय के नाम है जिन्होंने 56 गेंदों में 127 रन बनाए थे। इसके अलावा वीरेंदर सहवाग ने 122 और पॉल वॉलथैटी ने 120* रन की पारी खेली थी। विराट कोहली की महानता को देखते हुए उनसे ये रिकॉर्ड तोड़ने की उम्मीद करना ग़लत नहीं होगा। लेखक- वैभव जोशी अनुवादक – शारिक़ुल होदा

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment