Create

IPL 2018 : 5 भारतीय खिलाड़ी जो आईपीएल के ज़रिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रख सकते हैं

भारतीय क्रिकेट फ़ैंस को आईपीएल के 11वें सीज़न के शुरू होने का बेसब्री से इंतज़ार है। अब 1 महीने से भी कम का वक़्त बचा है जब पूरा देश रोमांच से भर जाएगा। 10 साल के कामयाब सफ़र के बाद आईपीएल अपने दूसरे दशक में प्रवेश करने जा रहा है। अब रोमांच और मनोरंजन दोगुना होने की पूरी संभावना है। इस साल कई खिलाड़ियों को डेब्यू करने का मौक़ा मिलेगा। आईपीएल को ख़िलाड़ियों के लिए अपने देश की टीम में शामिल होने की पहली सीढ़ी के तौर पर भी देखा जाता है। मिसाल के तौर पर हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, श्रेयस अय्यर को आईपीएल के प्रदर्शन के आधार पर ही टीम इंडिया में शामिल होने का मौक़ा मिला था। आईपीएल के बाद टीम इंडिया अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ टेस्ट मैच खेलेगी। ये अफ़ग़ान टीम के लिए पहला टेस्ट मैच होगा। इसके बाद टीम इंडिया आयरलैंड में 2 मैच की टी-20 सीरीज़ खेलेगी। उसके ठीक बाद भारत का इंग्लैंड का दौरा शुरू होगा। अफ़ग़ानिस्तान और आयरलैंड के ख़िलाफ़ टीम इंडिया में कुछ युवा खिलाड़ियों को शामिल किया जा सकता है। ये इस बात पर निर्भर करेगा कि आईपीएल में इन खिलाड़ियों का प्रदर्शन कैसा रहेगा। हम यहां 5 खिलाड़ियों के बारे में चर्चा करेंगे जिन्हें आने वाले आईपीएल के प्रदर्शन के आधार पर टीम इंडिया में शामिल किया जा सकता है।

#5 सूर्यकुमार यादव

कोलकता नाइट राइडर्स के पूर्व उप कप्तान सूर्यकुमार यादव ने पिछले कुछ सालों में घरेलू सर्किट में शानदार प्रदर्शन किया है। 27 साल के ये खिलाड़ी मुंबई घरेलू टीम की जान हैं। इस साल की आईपीएल नीलामी में उन्हें मुंबई इंडियंस ने ख़रीदा है। केकेआर टीम में वो निचले मध्य क्रम में बल्लेबाज़ी करते थे। वो अपने ग़ैरपारंपरिक शॉट के लिए जाने जाते हैं, लेकिन उनकी बैटिंग पोज़ीशन की वजह से उन्हें ख़ुद को साबित करने का ज़्यादा मौक़ा नहीं मिल पाया। सूर्यकुमार ने विजय हजारे ट्रॉफ़ी में 7 पारियों में 60.66 की औसत से 364 रन बनाए हैं। उम्मीद है कि उन्हें मुंबई इंडियंस टीम में उभरने का पूरा मौक़ा मिलेगा, जिसके ज़रिए वो टीम इंडिया में शामिल हो सकते हैं

#4 कमलेश नागरकोटी

कमलेश नागकोटी ने आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2018 के दौरान सुर्ख़ियां हासिल की थी। वो तेज़ गति और सटीक गेंदबाज़ी के लिए चर्चा में रहे हैं। इस साल की आईपीएल नीलामी में उन्हें केकेआर टीम ने ख़रीदा है। कोलकाता टीम को युवा खिलाड़ियों पर ज़्यादा भरोसा है, यही वजह है कि कमलेश को मौक़ा दिया गया है। टीम इंडिया के चयनकर्ताओं को भुवनेश्वर और बुमराह से आगे सोचना होगा, ऐसे में कमलेश पर दांव खेला जा सकता है। अगर नागरकोटी पर मेहनत की जाए तो वो टीम इंडिया का भविष्य हो सकते हैं। उनके पास इस साल आईपीएल में अपना जलवा दिखाने का पूरा मौक़ा है। ईडन गार्डेन की पिच पेस गेंदबाज़ों के लिए मददगार है, ऐसे में नागरकोटी को फ़ायदा हो सकता है।

#3 ईशान किशन

ईशान किशन एक विस्फोटक बल्लेबाज़ हैं, वो आने वाले आईपीएल सीज़न में मुंबई टीम के लिए ओपनिंग और विकेटकीपिंग की ज़िम्मेदारी संभालेंगे। साल 2016 के आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप में वो टीम इंडिया के सदस्य थे। हाल में हुई विजय हजारे ट्रॉफ़ी में उन्होंने 5 पारियों में 105 के स्ट्राइक रेट से 313 रन बनाए थे। हांलाकि वो नंबर 6 पोज़ीशन पर बैटिंग करते हैं, लेकिन आईपीएल में वो एविन लुईस के साथ मिलकर ओपनिंग कर सकते हैं। अगर टीम इंडिया को धोनी के बाद किसी शानदार विकेटकीपर-बल्लेबाज़ की तलाश है तो उन्हें ईशान किशन पर दांव लगाना होगा। ईशान के पास ख़ुद को साबित करने का पूरा मौक़ा है।

#2 मयंक अग्रवाल

साल 2017-18 का घरेलू सीज़न मयंक अग्रवाल के लिए शानदार रहा है, उन्होंने इस दौरान 2141 रन बनाए हैं। हाल की विजय हजारे ट्रॉफ़ी में उन्होंने 8 पारियों में 723 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 90.37 और स्ट्राइक रेट 107 था। अपने शानदार प्रदर्शन के बावजूद उन्हें निदहास ट्रॉफ़ी में मौक़ा नहीं मिल पाया। इस साल वो आईपीएल की पंजाब टीम में शामिल किए गए हैं। अगर मयंक आईपीएल में बेहतरीन खेल दिखाते हैं तो उन्हें अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ टेस्ट मैच खेलने का मौक़ा मिल सकता है।

#1 क्रुणाल पांड्या

ऑलराउंडर क्रुणाल पांड्या ने साल 2016 और 2017 के आईपीएल सीज़न में मुंबई इंडियंस के लिए ज़बरदस्त खेल दिखाया है। पिछले साल के आईपीएल फ़ाइनल में उन्हें मैन ऑफ़ द मैच अवॉर्ड दिया या था। वो गेंद और बल्ले दोनों से कमाल दिखाने में माहिर हैं। इस साल मुंबई टीम ने आरटीएम कार्ड के ज़रिए उन्हें रिटेन किया है। वो आईपीएल के सबसे कामयाब अनकैप्ड खिलाड़ियों में से एक हैं। अगर इस साल भी वो अपने पुराने प्रदर्शन को दोहरा पाएं तो टीम इंडिया में उनके लिए दरवाज़े खुल सकते हैं। लेखक- शिव धवन अनुवादक- शारिक़ुल होदा

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment