Create
Notifications

IPL 2018: इस सीज़न के अब तक के 5 सबसे रोमांचक ओवर

आशीष कुमार

इंडियन प्रीमियर लीग के 11 वें संस्करण में कई उच्च स्कोरिंग मैच रहे हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स के 245, दिल्ली डेयरडेविल्स के 21 9, राजस्थान रॉयल्स के 217, मुंबई इंडियंस के 213 और चेन्नई सुपर किंग्स के 211 रन इस सीजन के उच्ततम स्कोर रहे हैं। बल्लेबाज़ों की बात करें तो ऋषभ पंत ने 12 मैचों में 157 की स्ट्राइक रेट से सर्वाधिक 582 रन बनाए हैं। इस सीज़न में कई रोमांचक मैच हुए हैं और उनमें कई ऐसे ओवर रहे हैं जिनमें बल्लेबाज़ों ने हर गेंद को सीमा रेखा के पार पहुँचाया है। तो आइए जानते हैं ऐसे पांच सबसे रोमांचक ओवरों के बारे में:

दिल्ली डेयरडेविल्स बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स: श्रेयस अय्यर

कप्तान के रूप में अपना पहला आईपीएल खेल रहे श्रेयस अय्यर ने फिरोज़ शाह कोटला में दिल्ली की पारी के आखिरी ओवर में कोलकाता नाइट राइडर्स के युवा गेंदबाज़ शिवम मावी को जमकर धोया और एक ओवर में ताबड़तोड़ 28 रन (6 6 0 6 4 6) बना डाले थे। दिल्ली के युवा कप्तान ने उस मैच में 40 गेंदों का सामना करते हुए 93 रन बनाये जिसमें 10 छक्के और 3 चौके शामिल थे। श्रेयस अय्यर इस सीज़न में अपनी सर्वश्रेष्ट फॉर्म में नज़र आए हैं। उस मैच में दिल्ली ने 21 9 रन बनाए थे लेकिन केकेआर की टीम सिर्फ 164 रन बनाकर ढेर हो गई।

किंग्स XI पंजाब बनाम सनराइज़र्स हैदराबाद: क्रिस गेल

इस मैच में क्रिस गेल ने एक बार फिर साबित किया कि वह टी 20 प्रारूप के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ क्यों है। गेल ने किंग्स XI पंजाबऔर सनराइज़र्स हैदराबाद के बीच खेले गए इस मैच में रशीद खान के 14 वें ओवर में विस्फोटक बल्लेबाज़ी की। गेल ने उस ओवर की पहली पांच गेंदों में (6 6 6 6 2) 26 रन बना डाले थे। अपनी उस पारी में गेल ने 63 गेंद में 165 की स्ट्राइक रेट से 11 छक्के और एक चौके की मदद से 104 रन बनाए थे। उनके धमाकेदार शतक की बदौलत पंजाब ने हैदरबाद को 193 रनों का लक्ष्य दिया था लेकिन केन विलियमसन की टीम केवल 178 रन ही बना सकी। ग़ौरतलब है कि पंजाब और हैदराबाद दोनों ने इस साल अच्छा प्रदर्शन किया है, और दोनों ही टीमें प्लेऑफ में जगह बना चुकी हैं।

मुंबई इंडियंस बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स: ईशान किशन

मुंबई के युवा बल्लेबाज़ ईशान किशन ने ईडन गार्डन्स में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ दूसरे मैच में पारी के 14 वें ओवर में कुलदीप यादव को लगातार 4 गेंदों में 4 छक्के (6 6 6 6) लगाकर 24 रन बना डाले थे। 'मैन ऑफ द मैच' रहे किशन ने 21 गेंदों पर ताबड़तोड़ 62 रन बनाये थे, जिनमें 6 छक्के और 5 चौके भी शामिल हैं। ईशान किशन की पारी की बदौलत मुंबई ने निर्धारित 20 ओवरों में 210 रन बनाए लेकिन मेजबान टीम 18.1 ओवर में सिर्फ 108 रन बनाकर ढेर हो गई। उस जीत के साथ, मुंबई ने अंक तालिका में चौथा स्थान हासिल किया, जबकि केकेआर की टीम नंबर 5 पर पहुंच गई।

किंग्स XI पंजाब बनाम दिल्ली डेयरडेविल्स: के एल राहुल

के एल राहुल, जिन्हें उनकी पूर्व फ्रैंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने टीम से निकाल दिया था, इस सीजन में अपनी नई फ्रैंचाइज़ी किंग्स इलेवन पंजाब के लिए इस सीज़न में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों में शामिल हैं। पंजाब और दिल्ली के बीच हुए इस मैच में राहुल ने अमित मिश्रा के एक ओवर में ताबड़तोड़ (4 6 6 4 4 0) 24 रन बना डाले थे । राहुल ने अपनी पारी में विस्फोटक बल्लेबाज़ी करते हुए 16 गेंदों में शानदार 51 रन बनाये, जो अब तक इस सीज़न की उनकी सबसे बेहतरीन पारी थी। उस मैच में दिल्ली ने पंजाब को 167 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे पंजाब ने बड़ी आसानी से 4 विकेट खोकर प्राप्त कर लिया।

राजस्थान रॉयल्स बनाम दिल्ली डेयरडेविल्स: जोस बटलर

राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर ने दिल्ली के विरुद्ध खेले उस मैच में 23 गेंदों में शानदार 67 रनों की पारी खेली थी। इन 67 रनों में 23 रन उन्होंने सिर्फ एक ओवर में बनाए थे। बटलर ने दिल्ली टीम के अवेश खान के एक ओवर में तीन छक्के और एक चौके की मदद से (6 6 0 6 4 1) 23 रन बनाए थे। बटलर और डी 'आर्सी (44) के अलावा, राजस्थान का कोई अन्य खिलाड़ी दिल्ली द्वारा दिए गए 197 रनों के लक्ष्य का पीछा करने में सफल नहीं हो सका। दिल्ली डेयरडेविल्स ने यह मैच डकवर्थ लुइस नियम के तहत 4 रन से जीता था। आपको बता दें कि दिल्ली डेयरडेविल्स और राजस्थान रॉयल्स दोनों ही टीमें इस सीजन में प्लेऑफ से बाहर हो चुकी हैं । लेखक: उमैमा सईद अनुवादक: आशीष कुमार

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...