Create

अगर IPL में खेलते ये पाकिस्तानी खिलाड़ी तो मचा देते तहलका

Himanshu Kothari

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी अस्थिर प्रकृति के लिए जानी जाती है। टेस्ट और वनडे से इतर वर्तमान में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी क्रिकेट के सबसे छोटे टी20 फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। हाल के दिनों में ही पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने दुनिया भर में टी -20 लीग में अपनी छाप छोड़ी है। अगर भारत और पाकिस्तान के बीच लगातार तनाव के हालात नहीं होते तो पाकिस्तान के खिलाड़ी इंडियन प्रीमीयर लीग में भी बेहतरीन प्रदर्शन कर सकते थे। आईपीएल के पहले संस्करण में सोहेल तनवीर ने पर्पल कैप हासिल की थी और भविष्य में पाकिस्तानी खिलाड़ियों को लेकर सकारात्मक संदेश दिया था। हालांकि साल 2008 के बाद से आईपीएल में किसी भी पाकिस्तानी खिलाड़ी को शामिल नहीं किया गया। वही, प्रशंसकों का कहना है कि पाकिस्तानी खिलाड़ियों को भी आईपीएल में शामिल किया जाना चाहिए। ऐसे में आइए जानते हैं कि अगर आईपीएल में पाकिस्तानी खिलाड़ियों को शामिल किया जाता तो कौन से पाकिस्तानी टी20 स्टार आईपीएल में तहलका मचा सकते:

#5 शादाब ख़ान

शादाब ख़ान ने बिग बैश लीग में खेलकर इस बात को साबित कर दिया है कि वह केवल किफायती ही नहीं बल्कि विकेट झटकने वाले गेंदबाज भी हैं। शादाब खान पाकिस्तान के स्पिन गेंदबाज हैं जो अपने डेब्यू मैच से ही शानदार प्रदर्शन करते आ रहे हैं। पाकिस्तान के लिए टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने पदार्पण मैच में ही उन्होंने मैन ऑफ द मैच का खिताब अपने नाम कर लिया था। इस मैच में उन्होंने 7 रन देकर 3 विकेट चटकाए थे। इसके बाद से ही उनका शानदार प्रदर्शन जारी है। शादाब खान काफी शानदार गुगली डालते हैं। कैरेबियन प्रीमीयर लीग में भी उन्होंने काफी शानदार गेंदबाजी की थी। जिसके बाद ब्रिस्बेन हीट के कोच डेनियल विटोरी ने शादाब की तारीफ भी की थी और कहा था कि शादाब अच्छे युवा स्पिनर हैं। वहीं साल 2017 में खेली गई चैंपियंस ट्रॉफी की विजेता पाकिस्तानी टीम का भी शादाब हिस्सा रहे थे। भारत के खिलाफ खेले गए इस फाइनल मुकाबले में शादाब ने युवराज सिंह को पैवेलियन वापस भेजा था। इसके बाद बिग बैश लीग में भी शादाब खान उभर कर आए और अपनी गेंदबाजी के दम पर विरोधी खेमे को परेशानी में डाले रखा। शादाब खान अगर आईपीएल में खेलते तो अपने नाम का डंका बजा सकते थे। शादाब खान लगभग अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान की तरह ही गेंदबाजी करते हैं। राशिद खान को हाल ही में सनराइज़र्स हैदराबाद की टीम में आईपीएल नीलामी में आरटीएम कार्ड के जरिए 9 करोड़ रुपये में रिटेन किया है। शादाब शानदार गुगली डालने में भी माहिर हैं और अपनी फिरकी के जाल में फंसाकर आसानी से बल्लेबाज का विकेट झटकना उन्हें बखूबी आता है।

#4 सरफ़राज़ अहमद

इंडियन प्रीमीयर लीग में विकेटकीपर/बल्लेबाज की हमेशा से ही मांग रही है। इस मांग के चलते फ्रैंचाइजी विकेटकीपर/बल्लेबाज के लिए नीलामी में मोटी रकम भी खर्च करती है। इस साल के सीजन के लिए आईपीएल की नीलामी प्रक्रिया में सनराइजर्स हैदराबाद ने ऋद्धिमान साहा को 5 करोड़ रुपये, कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिनेश कार्तिक को 7.4 करोड़ रुपये, कोलकाता नाइट राइडर्स ने रॉबिन उथप्पा को 6.4 करोड़ रुपये, राजस्थान रॉयल्स ने संजू सैमसन ने 8 करोड़ रुपये और राजस्थान रॉयल्स ने जोस बटलर को 4.4 करोड़ रुपये की मोटी रकम के साथ अपने साथ जोड़ा है। पाकिस्तान के सरफ़राज़ अहमद भी विकेटकीपर/बल्लेबाज हैं। विकेटकीपिंग के साथ ही बल्लेबाजी में भी सरफराज कमाल दिखाने में माहिर हैं। सरफराज बल्लेबाजी क्रम में रन बटोरने के लिए काफी सफल साबित होते हैं। इसके साथ ही बल्लेबाजी में शीर्ष, मध्य और नीचले हर क्रम पर सरफराज बल्लेबाजी करने में सहूलियत महसूस करते हैं। इससे टीम में भी लचीलापन कायम रहता है। पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान सरफराज स्पिन गेंदों को बखूबी खेलना जानते हैं। अपनी इन्हीं क्षमता के कारण आईपीएल में भी सरफराज बेहतर खिलाड़ी साबित हो सकते थे।

#3 मोहम्मद आमिर

मोहम्मद आमिर की तेज गेंदबाजी बल्लेबाजों के लिए खौफ बनी हुई है। विरोधी बल्लेबाजों को परेशान करने में पाकिस्तान के तेज गेंदबाज आमिर की गेंदबाजी काफी घातक साबित हो रही है। साल 2017 में खेली गई चैंपियंस ट्रॉफी में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था। उनकी शानदार गेंदबाजी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भारत के खिलाफ चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में उनकी गेंदों पर लगातार 2 बार भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली आउट हो गए थे। हालांकि अपने करियर में मोहम्मद आमिर को काफी उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ा है। लेकिन आज भी मोहम्मद आमिर बड़े मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन करने से नहीं चूकते हैं। अपनी घातक गेंदबाजी के दम पर मोहम्मद आमिर आईपीएल में भी अपनी पहचान कायम कर सकते थे।

#2 शोएब मलिक

पाकिस्तान के शोएब मलिक मध्य क्रम में बल्लेबाजी करने के लिए एक स्तंभ के तौर पर जाने जाते हैं। वहीं टी20 क्रिकेट में शोएब मलिक अपनी सधी हुई और शांत बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। हालांकि एक बात बहुत से लोग नहीं जानते कि शुरुआती दौर में शोएब मलिक ने क्रिकेट का आगाज एक ऑफ स्पिनर के तौर पर किया था लेकिन बाद में उन्हें बल्लेबाजी करने के लिए अग्रसर किया गया और बल्लेबाजी क्रम में नंबर 4 का स्थान दिया गया। शोएब मलिक टी20 क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और अगर आईपीएल में खेलते तो यहां भी शानदार प्रदर्शन कर सकते थे। इसके अलावा शोएब मलिक ने भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा से निकाह किया है, जिसके कारण भी उनकी ब्रांड वैल्यू में इजाफा होता है।

#1 फ़ख़र ज़मान

पाकिस्तान की तरफ से फखर जमान एक विस्फोटक सलामी बल्लेबाज के तौर पर सामने आए हैं। अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के दम पर फखर जमान टीम को मजबूत शुरुआत देने में सफल साबित होते हैं। इसके साथ ही फखर जमान अपनी बल्लेबाजी के बूते विरोधी गेंदबाजों के पसीने छुड़ा देने में भी माहिर हैं। बल्लेबाजी के अलावा फखर जमान बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी भी कर लेते हैं। फखर जमान के जरिए आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल में खेली गई पारी आज भी याद है। जब उन्होंने फाइनल मुकाबले में भारतीय गेंदबाजी क्रम को तहस नहस कर दिया था और पाकिस्तान को खिताब जीताने में अहम भूमिका निभाई थी। इस फाइनल मुकाबले में फखर जमान ने शतकिय पारी खेलते हुए 106 गेंदों में 114 रन बना डाले थे। आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 का फाइनल मुकाबला फखर जमान के वनडे करियर का चौथा मैच था। वनडे के अलावा टी20 फॉर्मेट में भी फखर जमान काफी सफल बल्लेबाज के तौर पर उभरकर आए हैं। 27 वर्षीय फखर जमान लाहौर क्वेलैंडर्स, डरबन क्वेलैंडर्स और कॉमिला विक्टोरियन जैसी कई टी-20 फ्रैंचाइजी का भी हिस्सा है। अगर फखर जमान को आईपीएल में खेलने का मौका मिलता तो जरूर वो आकर्षण का केंद्र साबित होते। लेखक: सक्षम मिश्रा अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...