Create
Notifications

IPL 2018: 5 खिलाड़ी जिन्हें सनराइजर्स हैदराबाद की टीम अपने साथ बरकरार रखना चाहेगी

ऋषि
visit

आईपीएल 2018 के लिए कुछ ही टीम के मालिकों ने सभी खिलाड़ियों के नीलामी के लिए हामी भरी है। अभी बीसीसीआई को यह फैसला करना है कि सभी टीमें ज्यादा से ज्यादा कितने खिलाड़ियों को सुरक्षित रख सकती है लेकिन उम्मीद है की तीन खिलाड़ियों को सुरक्षित करने का विकल्प दिया जा सकता है।

2016 की विजेता सनराइजर्स हैदराबाद की टीम भी अपने कुछ प्रमुख खिलाड़ियों को अपने साथ रखना चाहेगी। डेविड वार्नर और शिखर धवन दोनों ही बल्लेबाज लगातार सनराइजर्स के लिए रन बनाते आ रहे हैं। वहीं मध्यक्रम में युवराज सिंह ने भी टीम के लिए कई महत्वपूर्ण योगदान दिए हैं।

हैदराबाद की सबसे मजबूत कड़ी उनकी गेंदबाजी है। भुवनेश्वर कुमार पिछले 2 आईपीएल सत्र से शानदार गेंदबाजी दिखा रहे हैं। उनके अलावा अफगानिस्तान के युवा रशीद खान ने पिछले साल अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीत लिया था। ऐसे में सनराइजर्स हैदराबाद टीम प्रबंधन की मुश्किलें काफी बढ़ने वाली है।

आईये सनराइजर्स हैदराबाद के ऐसे 5 खिलाड़ियों के बारे में बात करते हैं जिन्हें वो अपने साथ रखना चाहेगी:

#1 डेविड वार्नर

अगर हैदराबाद की टीम को 3 खिलाड़ियों को सुरक्षित करने का विकल्प मिलता है तो वो सबसे पहले डेविड वार्नर को अपने साथ रखेंगे। ऑस्ट्रेलिया के इस बल्लेबाज ने पिछले आईपीएल में 600 से ज्यादा रन बनाये है और वो आईपीएल के सबसे निरन्तर बल्लेबाजों में एक हैं। वार्नर ने अपने दम पर हैदराबाद की टीम को कई मौकों पर जीत दिलाई है और आज के समय में उनकी गिनती विश्व के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में की जाती है।

पिछले 4 आईपीएल में वार्नर का प्रदर्शन

2017- 641 रन

2016- 848 रन

2015- 562 रन

2014- 528 रन

हैदराबाद की टीम ने 2016 में वार्नर की अगुआई में ही आईपीएल पर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था। इस तेजतर्रार बल्लेबाज को भारतीय पिचों पर बल्लेबाजी करना भी पसंद है। इसलिए सनराइजर्स की टीम सबसे पहले डेविड वार्नर को सुरक्षित करना चाहेगी।

#2 भुवनेश्वर कुमार

11

भुवनेश्वर कुमार पिछले 4 आईपीएल सत्रों से वह धुरी बने हुए हैं जिसके आसपास हैदराबाद टीम की पूरी गेंदबाजी घुमती है। पॉवर-प्ले के ओवरों के साथ-साथ भुवी अंतिम के ओवरों में भी बल्लेबाजों के लिए परेशानी खड़ी करते हैं। आईपीएल 2016 में उन्होंने सबसे ज्यादा विकेट झटक सनराइजर्स को विजेता बनाने में काफी मदद की थी।

पिछले 4 आईपीएल सत्रों में भुवी का प्रदर्शन:

2017- 26 विकेट

2016- 23 विकेट

2015- 18 विकट

2014- 20 विकेट

आईपीएल के पिछले 4 सत्रों में भुवी से ज्यादा विकेट किसी गेंदबाज ने नहीं लिए हैं और उनका इकोनोमी रेट भी 7 का ही है जबकि वो ज्यादातर पॉवर-प्ले और अंतिम के ओवरों में गेंदबाजी करते हैं।

अगर भुवी नीलामी में हिस्सा लेते है तो हर टीम उन्हें अपने साथ जोड़ने के लिए दांव लगाएगी और ऐसे में हैदराबाद की टीम को उन्हें दुबारा खरीदने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में हैदराबाद की टीम उन्हें सुरक्षित की रखना चाहेगी।#3 रशीद खान

22

आईपीएल 2017 के नीलामी में हैदराबाद की टीम ने अफगानिस्तान के इस 18 वर्षीय गेंदबाज पर भरोसा दिखाकर उन्हें नीलामी में खरीदा था और इसके साथ में रशीद आईपीएल हिस्सा लेने वाले पहले अफगानी खिलाड़ी बन गये।

आईपीएल से पहले तक रशीद एक अनजाने की तरह थे लेकिन जल्द ही वो सभी खेल प्रेमियों की जुवान पर चढ़ गये। रशीद ने अपनी गेंदबाजी कला से लगभग सभी बल्लेबाजों को परेशान किया वहीं स्पिन खेलने में महारथ रखने वाले रोहित शर्मा और स्टीव स्मिथ जैसे बल्लेबाजों को अपना शिकार भी बनाया।

उन्होंने आईपीएल 2017 में 6.65 की इकॉनमी से रन देकर 17 विकेट हासिल किये। गेंदबाजी के साथ ही रशीद निचले क्रम में आकर बल्लेबाजी भी कर सकते हैं और एक कमाल के फ़ील्डर भी हैं। मैच दर मैच उनका खेल और अच्छा होता जा रहा है।

2017 में टी20 मैचों में रशीद ने सबसे ज्यादा 69 विकेट हासिल किये है और उनका इकॉनमी रेट भी 6 से कम रहा है। ऐसे गेंदबाज को कोई भी टीम विपक्षी टीम में जाने देना नहीं चाहेगी।

#4 शिखर धवन

44

शिखर धवन सलामी बल्लेबाज है और डेविड वार्नर के साथ पारी की शुरुआत करने आते हैं। दोनों ही बल्लेबाजों में तालमेल भी काफी अच्छा है। वार्नर ज्यादातर मौकों पर गेंदबाजों पर टूट कर पड़ते हैं ऐसे में धवन का काम होता है लम्बी पारी खेलना और अगर वार्नर जल्दी आउट हो जाते है तो लम्बा खेलकर टीम को अच्छे स्कोर तक पहुँचाना।

पिछले 4 आईपीएल सत्रों में 350 से ज्यादा रन बनाये हैं और हैदराबाद के सफल बल्लेबाजों में एक रहे हैं। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज समय के अनुसार अपने खेलने के तरीके में बदलाव भी कर लेता है। ऐसे में हैदराबाद की टीम आगामी आईपीएल में भी उन्हें अपने साथ रखना चाहेगा।

पिछले 4 आईपीएल सत्रों में शिखर धवन का प्रदर्शन:

2017- 479 रन

2016- 501 रन

2015- 353 रन

2014- 377 रन#5 मुस्ताफिजुर रहमान

55

बांग्लादेश का इस गेंदबाज ने आईपीएल 2016 में सनराइजर्स की जीत में काफी अहम योगदान निभाया था। उस आईपीएल में मुस्तफिजुर ने 6.90 की इकॉनमी रेट से रन देकर 17 विकेट हासिल किये थे।

हालांकि, मुस्तफिजुर का आईपीएल 2017 चोट की वजह से उम्मीद के अनुरूप नहीं रहा लेकिन अभी भी वो सीमित ओवरों के खेल के काफी उम्दा गेंदबाज हैं। उनके पास गति है लेकिन उनका सबसे बड़ा हथियार गति परिवर्तन है जिससे वो बल्लेबाजों को खासा परेशान करते हैं। इसी के कारण वो अंतिम ओवरों में काफी कारगर साबित होते हैं।

आशीष नेहरा के अंतर्राष्ट्रीय और आईपीएल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद मुस्तफिजुर हैदराबाद के टीम के लिए और भी महत्वपूर्ण हो जाते हैं। अगर मुस्तफिजुर पूरी तरह फिट रहते है तो वो काफी घातक गेंदबाज सिध्य होंगे ऐसे में टीम किसी कीमत पर उन्हें खोना नहीं चाहेगी।

लेखक- सुजित मोहन

अनुवादक- ऋषिकेश सिंह

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now