Create
Notifications

IPL 2018: 5 बल्लेबाज़ जो क्रिस गेल के एक पारी में सर्वाधिक स्कोर के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं

शारिक़ुल होदा Shariqul Hoda

क्रिस गेल ने आईपीएल टूर्नामेंट की एक पारी में सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। उन्होंने पुणे वॉरियर्स इंडिया के ख़िलाफ़ महज़ 66 गेंदों पर 175 रन बनाए थे। ये कारनामा उन्होंने साल 2013 में किया था, ऐसे में ये रिकॉर्ड को बने 5 साल बीत चुके हैं और कोई भी खिलाड़ी इस रिकॉर्ड के क़रीब भी नहीं पहुंच पाया है। आईपीएल के दर्शकों को ये उम्मीद है कि ये रिकॉर्ड जल्द टूट सकता है। 11वें सीज़न में कुछ विस्फोटक बल्लेबाज़ टीम में शामिल किए गए हैं। यहां हम उन 5 खिलाड़ियों के बारे में चर्चा करेंगे जो गेल के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

विराट कोहली

विराट कोहली दक्षिण अफ़्रीकी दौरे पर शानदार फ़ॉम में दिखे थे। उन्होंने मुश्किल हालात में कई मैच अकेले अपने दम पर जिताए थे। आईपीएल में भारतीय कप्तान का रिकॉर्ड शानदार रहा है। ख़ासकर साल 2016 में वो पूरे रंग में दिखे थे, जब उन्होंने कुल 937 रन बनाए थे। उसी साल उन्होंने 4 शतक और 7 अर्धशतक लगाए थे। उस सीज़न में उनका सर्वाधिक स्कोर 113 था। आरसीबी के कप्तान अपनी टीम को पहली बार आईपीएल ट्रॉफ़ी दिलाना चाहते हैं, और टीम का प्रदर्शन ख़ुद उनके खेल पर निर्भर करता है। वो गेल का रिकॉर्ड तोड़ने की ताक़त रखते हैं बशर्ते वो टॉप ऑर्डर में बल्लेबाज़ी करें।

कॉलिन मुनरो

कॉलिन मुनरो मौजूदा दौर में विश्व के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज़ों में से एक हैं। वो न्यूज़ीलैंड के सबसे बड़े धरोहर हैं। आईपीएल का आने वाला सीज़न मुनरो के लिए काफ़ी अहम साबित हो सकता है। कीवी टीम के इस खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय टी-20 करियर में 3 शतक लगाए हैं और उनमें बड़े स्कोर बनाने का हुनर मौजूद है। इसमें से एक शतक भारत के ख़िलाफ़ लगाए गए हैं। इस साल कॉलिन मुनरो को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 1.9 करोड़ में ख़रीदा है जो बेहद किफ़ायती सौदा साबित हुआ। बेहद मुमकिन है कि वो गौतम गंभीर के साथ मिलकर टीम के लिए ओपनिंग करें।

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा को हमने वनडे में कई बड़े स्कोर लगाते हुए देखा है, जिसमें दोहरा शतक भी शामिल है। फ़िलहाल वो मुंबई इंडियंस टीम के कप्तान हैं और आईपीएल का चौथा ख़िताब अपनी टीम को दिलाना चाहते हैं। रोहित का प्रदर्शन मुंबई टीम के लिए बेहद अहम है। चिंता का विषय ये है कि वो टीम इंडिया के लिए ज़्यादा रन नहीं बना पा रहे हैं। रोहित भारत के एकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिनहोंने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर में 2 शतक लगाए हैं, उनका सर्वाधिक स्कोर 118 रन है। वानखेड़े की पिच बल्लेबाज़ों के लिए मददगार साबित हो सकती है। ऐसे में उम्मीद है कि रोहित बड़ा स्कोर बना सकते हैं। रोहित भले ही अभी अच्छे फ़ॉर्म में नहीं चल रहे, लेकिन वो कब आक्रामक हो जाएं इसका कुछ पता नहीं चलता।

ब्रेंडन मैकुलम

न्यूज़ीलैंड के ब्रेंडन मैकुलम इस पीढ़ी के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज़ों में से एक हैं और अच्छी गेंद पर भी शानदार शॉट लगाना जानते हैं। वो गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचाने में माहिर हैं। उनके छक्के लगाने की क्षमता ही उन्हें टी-20 का बेहतरीन खिलाड़ी बनाती है। मैकुलम ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर में 2 शतक लगाया है, उन्होंने 58 गेंद में 123 रन की पारी खेली थी। विश्व के कई टी-20 लीग को मिलाकर उन्होंने 7 शतक बनाए हैं, जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 158 है जो उन्होंने नैटवेस्ट ब्लास्ट लीग में महज़ 64 गेंदों पर बनाया था। कीवी टीम के ओपनर ने आईपीएल के पहले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ़ से खेलते हुए आरसीबी के ख़िलाफ़ 73 गेंदों में 158 रन की पारी खेली थी। गेल के 175 रन के रिकॉर्ड से पहले ब्रेंडन मैकुलम का रिकॉर्ड सबसे बड़ा था।

क्रिस लिन

क्रिस लिन इस साल अपना 5वां आईपीएल सीज़न खेल सकते हैं। उन्होंने अपने पहले 3 सीज़न में सिर्फ़ 5 मैच ही खेल पाए थे। साल 2017 में उन्हें ज़्यादा मैच खेलने का मौक़ा मिला था, लेकिन चोट की वजह से वो सारे मैच नहीं खेल पाए थे। हालांकि वह अभी भी चोट के शिकार हैं, और अभी ये तय नहीं हो पा रहा है कि वो आईपीएल का 11वां सीज़न खेलेंगे या नहीं। अगर वो चोट से उबर पाते हैं तो गेल का 175 रन का रिकॉर्ड तोड़ने की क़ाबिलियत उनमें भी है। ऑस्ट्रेलिया के इस बल्लेबाज़ ने बिग बैश लीग में भी शतक लगाया था। पिछले साल आईपीएल में वो शतक लगाने के काफ़ी क़रीब आ गए थे। उन्होंने गुजरात लॉयंस के ख़िलाफ़ 41 गेंदों में 93 रन बनाया था। आईपीएल में उनका स्ट्राइक रेट 158 के क़रीब है जो गेल और मैकुलम के मुक़ाबले काफ़ी ज़्यादा है। लेखक – वरुण देवानाथन अनुवादक – शारिक़ुल होदा

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...