Create
Notifications

IPL 2018: 5 खिलाड़ी जो लगा सकते हैं इस सीज़न का सबसे लंबा छक्का

Himanshu Kothari

क्रिकेट का टी20 प्रारूप खासकर उन खिलाड़ियों के लिए बना है जो कि क्रिकेट में शक्तिशाली स्ट्रोक्स लगा सकें। साथ ही टी20 क्रिकेट उन खिलाड़ियों के लिए भी काफी अहम जो कि लंबे हिट लगाने के लिए जाने जाते हैं। इंडियन प्रीमियर लीग का 11वां सीजन जल्द ही शुरू होने वाला है और आईपीएल के शुरू होने के साथ ही करीब 50 दिनों के लिए चौके-छक्कों की बरसात भी शुरू हो जाएगी। आईपीएल अपने शानदार खेल और चौके-छक्कों के लिए जाना जाता है। इस लीग में भी कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो बेहतरीन शॉट्स से विरोधी खेमे को परेशान और दर्शकों को रोमांचित कर देते हैं। आईपीएल के इस साल के सीजन में कई पावर हिटर्स मौजूद हैं जो खेल को पलटकर रख देने में माहिर है। हालांकि इनमें से बेस्ट का चयन करना काफी कठिन काम है। आईपीएल में खेलने वाली सभी आठ टीमों के पास अपने खुद के पावर हिटर्स मौजूद हैं, क्योंकि खेल के इस प्रारूप में यह काफी जरूरी भी है। टी20 क्रिकेट में बिना पावर हिटर्स के मैदान पर उतरने की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। वहीं टी20 क्रिकेट में तेजतर्रार खेल दिखाने वाले खिलाड़ियो से बेहतरीन छक्के लगाने की उम्मीद भी की जाती है। आइए यहां जानते हैं उन खिलाड़ियों के बारे में जो आईपीएल 2018 में सबसे लंबा छक्का लगाने में समर्थ हैं।

#5 ब्रेंडन मैकुलम

ब्रेंडन मैकुलम तेजतर्रार शॉट खेलने में माहिर हैं। अपनी बल्लेबाजी से अक्सर ब्रेंडन मैकुलम सबको हैरानी में डाल देते हैं। इंडियन प्रीमियर लीग के साल 2008 में खेले गए पहले सीजन के पहले मैच की ब्रेंडन मैकुलम की पारी शायद की कोई भूला सकता है। इस पारी में उन्होंने सबकी धड़कने थाम देने वाला काम किया था और पहले सीजन के पहले मैच में ही बेंगलुरु के खिलाफ शानदार पारी को अंजाम दिया था। उन्होंने इस मैच में शतक लगा डाला था। अपनी पारी के दम पर ब्रेंडन मैकुलम ने इंडियन प्रीमियर लीग को एक शानदार शुरुआत दी थी। हालांकि अब दिलचस्प बात यह है कि वह इस साल बेंगलुरु की जर्सी पहनने मैदान पर नजर आएंगे। बेंडन को इस साल की आईपीएल नीलामी ने बेंगलुरु की टीम ने अपने साथ जोड़ा है। ब्रेंडन मैकुलम लंबे शॉट खेलने में माहिर हैं और इस साल उनसे लंबे छक्कों की उम्मीद की जा सकती है।

#4 क्रिस गेल

जब किसी बड़े हिटर्स की सूची बनाई जाए तो ऐसा मुश्किल ही होगा कि क्रिस गेल को दरकिनार कर दिया जाए। टी20 फॉर्मेट में क्रिस गेल किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। टी20 फॉर्मेट में क्रिस गेल का नाम ही काफी है। अच्छे-अच्छे गेंदबाजों के लिए खौफ बन चुके क्रिस गेल अपनी धाकड़ बल्लेबाजी करने में माहिर हैं। अपने शानदार बल्लेबाजी की बदौलत क्रिस गेल विश्व टी20 क्रिकेट में अपनी धाक कायम कर चुके हैं। टी20 फॉर्मेट में लंबे छक्के लगाना क्रिस गेल के लिए मामूली बात के समान है। इसमें कोई शक नहीं है कि क्रिस गेल टी20 फॉर्मेट में खराब गेंद पर भी पावरफुल शॉट्स लगा सकते हैं और गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचा सकते हैं। इंडियन प्रीमियर लीग में अब तक ऐसे कई मौकों आएं है जब क्रिस गेल ने लोगों को दांतों तले अंगुलियां दबाने पर मजबूर कर दिया है। क्रिस गेल कई बार आईपीएल में गेंद को स्टेडियम से पार पहुंचाने में भी कामयाब रहे हैं। हालांकि पिछले 1-2 सीजन से क्रिस गेल अपने नाम के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए और यही कारण रहा कि इस बार की नीलामी प्रक्रिया में किसी भी टीम ने क्रिस गेल में दिलचस्पी नहीं दिखाई, लेकिन नीलामी के आखिरी दौर में क्रिस गेल को किंग्स इलेवन पंजाब ने अपनी टीम में शामिल किया। अब आईपीएल के 11वें सीजन में क्रिस गेल को वापसी करते देखना शानदार अनुभव रह सकता है। वहीं क्रिस गेल से लंबे छक्कों की उम्मीद भी की जा सकती है।

#3 हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या को खेलते हुए देखना काफी बेहतर रहता है। हार्दिक पांड्या की गिनती भी उन खिलाड़ियों में होती है जो मैदान पर तेज रफ्तार से शॉट खेलने में माहिर हैं। हार्दिक पांड्या भी लंबे छक्के लगाने के लिए जाने जाते हैं। साल 2015 के आईपीएल सीजन में मुंबई इंडियंस ने हार्दिक पांड्या को अपनी टीम में शामिल किया। हार्दिक पांड्या ने अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया। जिसका उन्हें फायदा भी मिला और अपने मैच जिताऊ प्रदर्शन के कारण उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम में खेलने का मौका भी मिला। अब हार्दिक पांड्या भारतीय टीम में तीनों प्रारूपों में अपनी जगह बनाए हुए हैं। भारतीय बल्लेबाज हार्दिक पांड्या की गेंद को हिट करने की क्षमता काफी दुर्लभ है। हार्दिक पांड्या शानदार छक्के लगाने के लिए भी जाने जाते हैं और इस इंडियन प्रीमियर लीग के इस सीजन में भी हार्दिक पांड्या से लंबे छक्कों की उम्मीद की जा सकती है।

#2 काइरोन पोलार्ड

लंबे छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में काइरोन पोलार्ड का नाम भी काफी अहम है। काइरोन पोलार्ड उन खिलाड़ियों में शामिल हैं जो मैच का रुख पलटकर रख देते हैं। गेंद और बल्ले दोनों से कमाल दिखाने वाले काइरोन पोलार्ड ने इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए कई मैच जिताऊ पारियां भी खेली हैं। अपनी हार्ड-हिटिंग विशेषता के लिए पहचाने जाने वाले पोलार्ड को टी20 फॉर्मेट में खेलते हुए देखना काफी रोमांचक रहता है। एक बार मैदान पर आने के बाद पोलार्ड क्रीज पर टिकने तक का भी सब्र नहीं करते और आते ही लंबे शॉट्स खेलने लग जाते हैं। काइरोन पोलार्ड अपनी बल्लेबाजी के दम पर विरोधी खेमे के गेंदबाजी क्रम को भी बिगाड़कर रख देते हैं। इंडियन प्रीमियर लीग में कई ऐसे मौकों आए हैं जब पोलार्ड ने लंबे छक्के लगाकर दर्शकों का दिल जीत लिया हो। ऐसे में इस साल भी पोलार्ड के बल्ले से लंबे छक्के देखना दिलचस्प रहेगा।

#1 आंद्रे रसेल

आंद्रे रसेल का इस सूची में नाम आश्चर्य से कम नहीं है लेकिन आंद्रे रसेल को छक्के लगाने वाली मशीन कहा जा सकता है। कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग 2018 में दो खिलाड़ियों को रिटेन किया है। इनमें से आंद्रे रसेल भी एक हैं। आंद्रे रसेल की शॉट खेलने की क्षमता अद्वितीय है और वह अकेले ही खेल को अपनी टीम के पक्ष में ले जाने के लिए माहिर हैं। आंद्रे रसेल कई बार शानदार छक्के लगा चुके हैं और इस साल भी आंद्रे रसेल से आईपीएल 2018 में सबसे लंबे छक्के की उम्मीद की जा सकती है। लेखक: विश्वी एस एन अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...