Create
Notifications

IPL 2018: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए 5 वैकल्पिक कप्तानी विकल्प

सौम्या तिवारी

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए यह सीजन अभी तक काफी खराब साबित हुआ है। आईपीएल की सबसे पसंदीदा टीम होने से लेकर नंबर तालिका में सबसे नीचे होने तक के सफर में विराट कोहली की नेतृत्व वाली टीम के लिए कुछ भी सही नहीं हुआ है। जैसा कि आईपीएल के अतीत में यह देखा गया है कि टीम के भाग्य में बदलाव के लिए नेतृत्व में बदलाव की आवश्यकता की जाती रही है। ऐसी परिस्थिति में हम उन पांच विकल्पों पर नजर डालते हैं जो आरसीबी के लिए कप्तानी उम्मीदवार हो सकते हैं।

#5 मनदीप सिंह

यह युवा मध्य क्रम का बल्लेबाज अपने टीम के लिए अच्छे फॉर्म में है और आरसीबी उन पर एक लीडर के रूप में निवेश कर सकता है। वह मैदान पर काफी मुखर है और यदि पंजाब रणजी पक्ष की खबरों पर विश्वास किया जाए तो उसमें खेल की अच्छी समझ है। वह अन्य खिलाड़ियों के साथ अच्छा तालमेल भी साझा करता है और इसलिए अगर कोहली किन्ही कारणों के चलते पद छोड़ने का फैसला करते हैं तो यह खिलाड़ी कप्तान के रूप में एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

#4 पार्थिव पटेल

छोटे कद के विकेटकीपर बल्लेबाज ने इस साल अपने आईपीएल अभियान की शुरुआत पहले मैच में अर्धशतक लगाकर की। शायद आरसीबी प्रबंधन को विश्वास दिखाकर उन्हें कप्तानी जिम्मेदारी भी देनी चाहिए। पार्थिव एक दशक से भी ज्यादा समय से भारतीय क्रिकेट के आसपास रहे हैं और खेल को अच्छी तरह से समझते हैं। उन्होंने गुजरात को रणजी ट्रॉफी का खिताब जिताया और साथ ही वह घरेलू सर्किट में एक सम्मानित कप्तान में से हैं। वह एक अनुभवी और अच्छे खिलाड़ी हैं इस स्थिति में आरसीबी का नेतृत्व करने के लिए पार्थिव एक बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं।

#3 टिम साउदी

टिम साउदी न्यूज़ीलैंड के उप-कप्तान हैं और वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 श्रृंखला में टीम का नेतृत्व करते हुए दोनों में ही टीम को जीत दिलायी। साउदी एक अनुभवी सैनिक हैं और पूरी तरह से खेल की बारीकियों को समझते हैं। वह मैदान पर नई चीजों को करने से कभी पीछे नहीं होते है और आज की परिस्थिति में आरसीबी आदर्श रूप से यही चाहता है। एक गेंदबाज होने से भी उन्हें मदद मिलती है, क्योंकि इस सत्र में आरसीबी की यह सबसे बड़ी कमजोरी रही है।

#2 एबी डीविलियर्स

आरसीबी के मुख्य योद्धाओं में से एक एबी डीविलियर्स आरसीबी के एक पर्याय बन गए हैं और अगर उनके अच्छे दोस्त कोहली ने कदम उठाने का फैसला किया तो वह कप्तानी का पदभार ले सकते हैं। एबी ने दक्षिण अफ्रीका का तीनों प्रारूपों में नेतृत्व किया है और ऐसा कोई कारण नहीं है जिस वजह से वह आरसीबी की कप्तानी नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा अतिरिक्त जिम्मेदारी उनके बल्लेबाजी फॉर्म को और मजबूत कर सकती है जो उन्हें अपने टीम के लिए मैच जीतने में मदद करेगी।

#1 ब्रेंडन मैकुलम

कई लोग न्यूजीलैंड क्रिकेट के पुनरुत्थान का श्रेय ब्रेंडन मैकुलम की कप्तानी शैली और उनके द्वारा समर्थित क्रिकेट के मनोरंजक ब्रांड को देते हैं। उन्होंने पहले भी कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तान की है और आईपीएल के इस शेष सीजन के लिए आरसीबी का नेतृत्व करने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं। मैकुलम बिग बैश लीग में ब्रिस्बेन हीट के भी कप्तान हैं और वहां भी सफलता का स्वाद लिया है। शायद यही आरसीबी की जरूरत है। लेखक- राज अनुवादक- सौम्या तिवारी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...