Create
Notifications

IPL 2018: इस सीज़न में ये 5 स्पिनर पॉवरप्ले में भी कर सकते हैं गेंदबाज़ी

Himanshu Kothari

क्रिकेट के सीमित ओवरों के खेल में पॉवरप्ले काफी अहमियत रखता है। पॉवरप्ले में स्पिनर से गेंदबाजी कराना एक दशक पहले बहुत ही असामान्य बात थी, लेकिन टी20 क्रिकेट के आगमन के साथ ये धारणा बदल गई और कप्तान पॉवरप्ले में स्पिनर से गेंदबाजी कराने को रणनीति के रूप में इस्तेमाल करने लगे हैं। हालांकि फील्डिंग करने वाले खिलाड़ियों के लिए इस दौरान काफी मुश्किलें खड़ी हो जाती है। वर्तमान में टी20 के खेल में पॉवरप्ले के दौरान स्पिनर भी काफी शानदार गेंदबाजी करते हुए दिखाई देते हैं। इसका फायदा टीम पर भी साफ तौर पर देखने को मिलता है। नई गेंद से स्पिनर के लिए गेंदबाजी करना आसान नहीं होता लेकिन वर्तमान में कई स्पिनर ऐसे भी हैं जो नई गेंद से गेंदबाजी कर बेहतर परिणाम देते हैं। इंडियन प्रीमियर लीग के 10 सीजन बीत चुके हैं और 11वां सीजन जल्द ही शुरू होने वाला है। आईपीएल के 10 सीजन में तेज गेंदबाजों के अलावा स्पिनर्स का भी काफी बोलबाला रहा है। पिछले कुछ सालों से इंडियन प्रीमियर लीग में पावरप्ले के दौरान स्पिनर से गेंदबाजी करने का चलन भी बढ़ा है। इस साल भी आईपीएल में पावरप्ले के दौरान स्पिनर की गेंदबाजी देखने को मिल सकती है। आइए उन पांच स्पिनर पर एक नजर डालते हैं जो आईपीएल में पावरप्ले के दौरान गेंदबाजी करने में सक्षम हैं।

#1 अकीला धनंजया- मुंबई इंडियंस

टीम में उपलब्ध अन्य स्पिनर- क्रुनाल पांड्या, राहुल चहर, जेपी डुमिनी संभावित विकल्प- अकीला धनंजया श्रीलंका ने कई अपरंपरागत स्पिनरों का निर्माण किया है जो एक ओवर में 6 अलग-अलग गेंद फेंक सकते हैं और अकीला धनंजया उन गेंदबाजों में से एक हैं। श्रीलंकाई टीम के खिलाड़ी महेला जयवर्धने अकीला धनंजया की गेंदबाजी से काफी खुश हुए थे। जिसकी बदौलत अकीला को राष्ट्रीय टीम में प्रवेश करने का मौका मिला। एक भी प्रथम श्रेणी का मैच खेले बिना ही अकीला को 2013 टी20 विश्व कप टीम में चुना गया था। वह लेग-ब्रेक, ऑफ-स्पिन, दूसरा, गूगली और कैरम गेंद को भी आसानी से डाल सकते हैं। हाल ही में खत्म हुई निदास ट्राफी में उन्होंने बांग्लादेशी और भारतीय सलामी बल्लेबाजों को नई गेंद से गेंदबाजी करते हुए काफी परेशान करके रखा। अब आईपीएल में मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा उनसे टीम हित के लिए प्रयोग करके देख सकते हैं।

उनके टी20 करियर के आंकड़े-

#2 हरभजन सिंह - चेन्नई सुपर किंग्स

टीम में उपलब्ध अन्य स्पिनर- केदार जाधव, सुरेश रैना, इमरान ताहिर, रविंद्र जडेजा और कर्ण शर्मा संभावित विकल्प- हरभजन सिंह

एक दौर में भारतीय गेंदबाजी क्रम के टर्मिनेटर हरभजन सिंह (भज्जी) विपक्षी बल्लेबाजी को आउट करने के लिए अपनी क्षमताओं के लिए जाने जाते थे। आईपीएल में भी भज्जी सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक हैं और पिछले कुछ सालों में पावरप्ले में शानदार गेंदबाजी करते हुए सामने आए हैं। हरभजन सिंह दूसरा डालने में माहिर हैं और इसके बूते वो शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को चकमा भी दे सकते हैं। नई गेंद के साथ गेंदबाजी करते हुए ज्यादा टर्न नहीं पाया जा सकता लेकिन इस मामले में हरभजन सिंह दूसरे गेंदबाजों से काफी आगे हैं। भज्जी नई गेंद से भी स्पिन हासिल करने के लिए जाने जाते हैं। सालों से भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलते हुए उनके महेंद्र सिंह धोनी से मधूर संबंध हैं और वो इस बात को जानते भी हैं धोनी को कब क्या चाहिए। चैन्नई के लिए खेलते हुए हरभजन सिंह से भी पावरप्ले के दौरान बेहतरीन गेंदबाजी करने की उम्मीद की जा सकती है।

उनके टी20 और आईपीएल के आंकड़े-

#3 रविचंद्रन अश्विन- किंग्स-XI पंजाब

टीम में उपलब्ध अन्य स्पिनर- मुजीब जद्रन, अक्षर पटेल और मयंक डागर संभावित विकल्प- रविचंद्रन अश्विन भारतीय क्रिकेट टीम के लिए शानदार गेंदबाजी करने वाले रविचंद्रन अश्विन भी पावरप्ले के दौरान बेहतरीन स्पिन गेंदबाजी करने के लिए जाते हैं। अपनी गेंदबाजी के दम पर रविचंद्रन अश्विन विरोधी बल्लेबाजों को आसानी से चकमा देकर विकेट हासिल करने में माहिर हैं। भारतीय टीम के लिए खेलते हुए अश्विन ने शानदार स्पिन गेंदबाजी करते हुए कई मैच जिताऊ पारियां भी खेली हैं। नई गेंद के साथ गेंदबाजी करने का रविचंद्रन अश्विन को काफी अनुभव प्राप्त है। अश्विन ने अपनी गेंदबाजी में कई तरह के बदलाव भी कई हैं और कैरम बॉल, तेज रफ्तार और लेग ब्रेक के साथ गेंदबाजी करने की शुरुआत भी की है। रविचंद्रन अश्विन एक चालाक गेंदबाज है और वह बल्लेबाजों की चालों का सही अनुमान लगाकर गेंदबाजी करने के लिए भी जाने जाते हैं। अश्विन किसी भी बल्लेबाज के मन को पढ़कर गेंद डालने या डिलीवरी के समय में अपने हाथ से गेंद को रिलीज करने में जानबूझकर देरी करने में माहिर है। अश्विन की यही खूबी उन्हें दूसरे गेंदबाजों से काफी अलग बनाती है। इस साल के आईपीएल सीजन में रविचंद्रन अश्विन को किंग्स इलेवन पंजाब ने अपने साथ जोड़ा है और टीम की कप्तानी भी सौंप दी है। इसके चलते इस बात की काफी ज्यादा संभावना है कि वह खुद पावरप्ले में गेंदबाजी की जिम्मेदारी अपने कंधे पर लेंगे।

उनके टी20 और आईपीएल के आंकड़े-

#4 राशिद खान- सनराइजर्स हैदराबाद

टीम में उपलब्ध अन्य स्पिनर- दीपक हुड्डा, शाकिब अल हसन, मेहेदी हसन और मोहम्मद नबी संभावित विकल्प - राशिद खान अफगानिस्तान क्रिकेट के पोस्टर ब्वॉय राशिद खान कई फ्रेंचाइजियों के लिए टी20 लीग का हिस्सा रह चुके हैं। पिछले 18 महीनों से राशिद खान की शानदार फॉर्म जारी है। वर्तमान में किसी भी गेंदबाज के लिए राशिद का सामना कर पाना आसान नहीं है। राशिद खान बहुत ही सटीक गुगली करने में माहिर हैं और कंधे के एक्शन के चलते उनकी गेंद को भांप पाना किसी भी बल्लेबाज के लिए मुश्किल काम रहता है। आईपीएल के साल 2017 सीजन के लिए राशिद खान ने शानदार प्रदर्शन कर सबको चौंका दिया था। इस सीजन हैदराबाद के लिए खेलते हुए राशिद खान पावरप्ले में शानदार गेंदबाजी कर सकते हैं।

उनके टी20 और आईपीएल करियर के आंकड़े-

#5 वॉशिंगटन सुंदर- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

टीम में उपलब्ध अन्य स्पिनर - मोईन अली, मुरुगन अश्विन, युजवेंद्र चहल और पवन नेगी संभावित विकल्प- वाशिंगटन सुंदर निदाहास ट्राफी 2018 में वाशिंगटन सुंदर ने शानदार प्रदर्शन किया और मैन ऑफ द सीरीज भी रहे। वॉशिंगटन सुंदर ने इस सीरीज में विशेषकर पॉवरप्ले के दौरान बेहतरीन लाइन और लैंथ के साथ गेंदबाजी की और शानदार स्ट्राइक रेट रखी। लंबाई के चलते उन्हें गेंद में बाउंस पैदा करने में भी मदद मिलती है। इंडियन प्रीमियर लीग में भी वाशिंगटन सुंदर को पावरप्ले के दौरान गेंदबाजी करते हुए देखा जा सकता और निश्चित रूप से वाशिंगटन सुंदर से पावरप्ले के दौरान बेहतरीन गेंदबाजी की उम्मीद की जा सकती है।

उनके टी20 और आईपीएल करियर के आंकड़े -

लेखक: स्मित शाह अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...