Create

IPL एकादश जो मुंबई इंडियंस पर पड़ सकती है भारी

जैसा कि हम सब जानते हैं आईसीसी वर्ल्ड टी-20 चैंपियन वेस्टइंडीज़ 31 मार्च 2018 को लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में वर्ल्ड-XI के ख़िलाफ़ मैच खेलेगी। अगर इसी आधार पर सोचा जाए तो आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस और आईपीएल-XI के बीच में मुक़ाबला आयोजित किया जा सकता है। अगर ऐसा हुआ तो वो कौन 11 आईपीएल खिलाड़ी होंगे जो मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ खेलेंगे, डालते हैं एक नज़र।

सलामी बल्लेबाज़ : शिखर धवन और डेविड वॉर्नर (सनराइज़र्स हैदराबाद)

डेविड वॉर्नर आईपीएल के सबसे कामयाब सलामी बल्लेबाज़ों में से एक हैं। साल 2017 में उन्हें ऑरेंज कैप हासिल किया था। वो सनराइज़र्स हैदराबाद के सबसे अहम खिलाड़ियों में से एक हैं। कई मौक़ों पर उन्होंने अपनी टीम को अकेले अपने दम पर जीत दिलाई है। वॉर्नर का विस्फोटक अंदाज़ उनकी टीम के लिए किसी धरोहर से कम नहीं है, हर टीम उनके जैसे बल्लेबाज़ों की ख़्वाहिश करती है। शिखर धवन भी अहमियत इस टीम में कुछ कम नहीं है, और उनका मौजूदा फ़ॉम टीम के काफ़ी काम आ सकता है। पिछले 2 आईपीएल सीज़न में शिखर धवन का प्रदर्शन शानदार रहा है और वो हैदराबाद टीम की मज़बूती के आधार है। साल 2016 के आईपीएल सीज़न में उन्होंने 501 रन बनाए हैं। पिछले सीज़न में उन्होंने 479 रन बनाए थे, यही वजह है की साल 2018 की आईपीएल नीलामी के दौरान सनराइज़र्स हैदराबाद ने उन्हें राइट टू मैच कार्ड के ज़रिए रिटेन किया है।

मध्य क्रम : सुरेश रैना (सीएसके), विराट कोहली (आरसीबी), एबी डीविलियर्स (आरसीबी)

सुरेश रैना जिस भी टीम का हिस्सा रहे हैं वो ज़्यादातर तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हुए नज़र आते हैं, यहां तक की टीम इंडिया नें वो पहला विकेट गिरने पर पिच पर कदम रखते हैं। रैना आईपीएल के सबसे कामयाब खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने आईपीएल में सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया है। विराट कोहली हर फ़ॉर्मेट के लिए सबसे सही बल्लेबाज़ हैं। वो अक्सर नंबर 4 पर बल्लेबाज़ी करते हैं। कोहली की जितनी तारीफ़ की जाए वो कम है। उनका रिकॉर्ड ही उनकी कामयाबी बयान करता है। वो जिस भी टीम में रहते हैं उस टीम की शान बढ़ाते हैं। एबी डीविलियर्स एक बेहद विस्फोटक बल्लेबाज़ हैं और हर कोई उन्हें अपनी टीम में शामिल करना चाहता है। जब वो अपने रंग में रहते हैं तो गेंद ज़्यादातर बाउंड्री के पार ही दिखाई देती है। वो अकसर नंबर 5 पर बैटिंग करते हुए नज़र आते हैं। ज़रूरत पड़ने पर वो किसी भी स्थान पर बल्लेबाज़ी कर सकते हैं।

विकेटकीपर और ऑलराउंडर्स : एमएस धोनी (चेन्नई) और बेन स्टोक्स (राजस्थान)

एमएस धोनी की अहमियत क्रिकेट की दुनिया में क्या है, ये बताने की ज़रूरत नहीं है। उन्होंने अपने शानदार खेल से हर किसी का दिल जीता है। उनका अनुभव ही उनकी सबसे बड़ी ताक़त है। उनकी विकेटकीपिंग कमाल की है, हाल में ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विकेटकीपिंग करते हुए 400 से ज़्यादा शिकार करने का रिकॉर्ड बनाया है। भारत के पूर्व कप्तान अकसर नंबर 6 पर बल्लेबाज़ी करते हैं बेन स्टोक्स मौजूदा वक़्त में विश्व के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर हैं वो टीम में एक फ़िनिशर की भी भूमिका निभाते हैं, साथ ही साथ शानदार गेंदबाज़ी भी करते हैं। वो क्रिकेट के हर फ़ॉर्मेट के लिए फ़िट हैं। यही वजह है कि साल 2018 की आईपीएल नीलामी के दौरान उन्हें 12.5 करोड़ रुपये में ख़रीदा है। इससे पहले वो राइज़िंग पुणे सुपरजायंट टीम का हिस्सा थे और पिछले साल उन्होंने अपनी टीम को फ़ाइनल में पहुंचाया था।

स्पिनर्स : युज़वेंद्र चहल (आरसीबी), कुलदीप यादव (केकेआर)

युज़वेंद्र चहल मौजूदा भारतीय टीम का अहम हिस्सा हैं। वो फ़िलहाल टीम इंडिया की जीत में अहम योगदान दे रहे हैं और भारतीय स्पिन डिपार्टमेंट के लीडर हैं। फ़िरकी गेंदबाज़ों की ज़रूरत हमेशा टीम इंडिया में रही है। ऐसे में उनकी अहमियत और भी बढ़ जाती है। कुलदीप यादव भी टीम इंडिया की तरफ़ से खेलते हुए धमाल मचा रहे हैं। उनके हुनर की वजह से वो टीम इंडिया का हिस्सा बने हैं, उन्हें रविचंद्रन अश्विन से ऊपर तरजीह दी गई है। वो आईपील में अपना कमाल दिखाने से नहीं चूकेंगे।

तेज़ गेंदबाज़ : भुवनेश्वर कुमार(एसआरएच), मिचेल स्टार्क (केकेआर)

भुवनेश्वर कुमार फ़िलहाल दुनिया के बेहतरीन तेज़ गेंदबाज़ों में से एक हैं। वो पिछले कुछ सालों में अपने शानदार खेल से सबका दिल जीतते आए हैं। उनकी स्विंग और सटीक गेंदबाज़ी का हर कोई दीवाना है। वो अपनी गेंदबाज़ी में लगातार सुधार कर रहे हैं यही वजह है कि प्रतिस्पर्धा के दौर में वो ख़ुद को मज़बूती से आगे बढ़ा रहे हैं। मिचेल स्टार्क एक घातक गेंदबाज़ हैं जो अपनी टीम को जीत दिलाने की ताक़त रखते हैं। उनकी पेस गेंदबाज़ी और शानदार यॉर्कर से हर बल्लेबाज़ ख़ौफ़ खा जाता है। वो अकसर चोट का शिकार रहते हैं, लेकिन उनके हुनर में कोई कमी नहीं आती लेखक- वरुण देवनाथन अनुवादक – शारिक़ुल होदा

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment