Create
Notifications

IPL 2018 नीलामी: 5 ऑस्ट्रेलियाई सितारे जिनपर होंगी सभी की निगाहें

Rahul Pandey

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हमेशा से आईपीएल टी 20 लीग में आकर्षण का केंद्र रहे हैं। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैदान में ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत के कड़वे रिश्ते का इतिहास रहा है, आईपीएल की एक अलग कहानी है। आईपीएल में न सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों के साथ उनके अच्छे रिश्ते रहे है, बल्कि विदेशी खिलाड़ियों में उनके सबसे ज्यादा प्रशंसक हैं। एडम गिलक्रिस्ट, माइकल हसी, रिकी पॉन्टिंग, शेन वॉर्न, शेन वॉट्सन, मैथ्यू हेडन कुछ ऐसे महान ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं जो कि आईपीएल में खेले हैं और भारत में भारी संख्या में प्रशंसक अर्जित किए हैं। वास्तव में रन बनाने की बात आती है तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी सीजन दर सीजन आईपीएल में रन बनाते आये हैं। पिछले दशक में 10 ऑरेंज कैप में से पांच ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने जीता है। डेविड वॉर्नर, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क कुछ अन्य नाम हैं जिन्होंने पिछले कुछ सीजन के दौरान प्रशंसकों का मनोरंजन किया है। वॉर्नर और स्मिथ को पहले ही उनकी फ्रैंचाइजी द्वारा रिटेन किया गया है, वही अन्य ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी नीलामी पूल में अगले सप्ताह के अंत में एक बड़े धनवर्षा वाले दिन का इंतजार कर रहे हैं। यहाँ ऐसे ही कुछ ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की एक सूची है जो फ्रेंचाइजियों से बड़े कॉन्ट्रैक्ट लेने के लिए तैयार हैं।

# 5 ग्लेन मैक्सवेल

ग्लेन मैक्सवेल बिग बैश लीग के वर्तमान में चल रहे सीजन में अपने फॉर्म में वापस आ गए हैं। मेलबर्न स्टार्स के लिए खेलते हुए, मैक्सवेल ने 8 मैचों में 146.25 की स्ट्राइक रेट से 215 रन बनाए हैं। मैक्सवेल लीग के 2014 संस्करण से किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाड़ी हैं, जब उन्हें इस फ्रैंचाइज़ी द्वारा खरीदा गया था। उन्होंने 2014 के संस्करण में 16 मैचों से 552 रन बनाये और टूर्नामेंट के फाइनल में अपनी टीम का नेतृत्व किया। लेकिन उस सीजन के बाद वह बेरंग से हो गये। पिछले कुछ सत्रों में उनके प्रदर्शन को देखते हुए, किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें नीलामी के पूल में जाने दिया है, लेकिन वे अपने इस मूल्यवान खिलाड़ी को बनाए रखने के लिए राइट टू मैच कार्ड का उपयोग करने के लिए उत्सुक होंगे, जो इस समय फॉर्म में दिख रहे हैं। इसे भी पढ़ें: IPL 2018: मनीष पांडे क्यों बन सकते हैं कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान ?

#4 पैट कमिंस

ऑस्ट्रेलिया के अग्रणी तेज गेंदबाज पैट कमिंस उन खिलाड़ियों में से एक हैं जो नीलामी में फ्रेंचाज़ियों से बड़ी रकम प्राप्त कर सकते हैं। उनके नाम एक बेहतरीन एशेज सीज़न था जहां उन्होंने श्रृंखला को सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ के रूप में समाप्त किया। उन्होंने 5 मैचों में अपने समकक्ष मिचेल स्टार्क की तुलना में एक अधिक विकेट लेते हुए कुल 23 विकेट चटकाए। उनकी गति आईपीएल टीमों को आकर्षित करने का सबसे बड़ा कारक है। ऑस्ट्रेलिया के घरेलू सीजन में कमिंस लगातार 150 किमी प्रति घंटे के करीब गेंदबाजी कर रहे हैं। पिछले सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए, उन्होंने 12 मैचों में 15 विकेट लिए थे, जो उन्होंने 8.07 की इकॉनमी से लिये थे। दिल्ली टीम के मालिकों को नीलामी में राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल करके उन्हें निश्चित रूप से बरकरार रखना चाहिए।

# 3 मिचेल स्टार्क

मिचेल स्टार्क मौजूदा पीढ़ी के सबसे ज्यादा खतरनाक गेंदबाजों में से एक हैं। नीलामी में खिलाड़ियों की मार्के सूची में ग्लेन मैक्सवेल के अलावा वह अकेले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं। स्टार्क के नाम एक उत्कृष्ट एशेज श्रृंखला रही थी जिसमें उन्होंने 4 मैचों में 22 विकेट लिए थे, और कमिंस के बाद वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ थे। चोट लगने के कारण स्टार्क आईपीएल के 2016 संस्करण में खेलने से चूक गए थे। उन्होंने आईपीएल के पिछले संस्करण से पहले चैंपियंस ट्रॉफी के लिए अपनी तैयारी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम से चले गए थे। उन्हें 2014 के संस्करण में आरसीबी ने खरीदा था, जिसमें उन्होंने 14 मैचों में 14 विकेट लिए थे। अगले सीजन में, उनके प्रदर्शन में सुधार हुआ और उन्होंने 13 मैचों में सिर्फ 6.76 की प्रभावशाली इकॉनमी से 20 विकेट लिए। एशेज और वर्तमान में चल रही एकदिवसीय श्रृंखला में उनके प्रदर्शन को देखते हुए यह तय है कि, स्टार्क निश्चित रूप से नीलामी में सबसे ज्यादा मांग वाले खिलाड़ी होंगे।

# 2 आरोन फ़िंच

आरोन फिंच ऑस्ट्रेलिया की सीमित ओवेरों की टीम में सलामी बल्लेबाज हैं, वह वर्तमान में इंग्लैंड के खिलाफ चल रही एकदिवसीय श्रृंखला में खेल रहे हैं, और अभूतपूर्व फॉर्म में हैं। सीरीज़ के पहले दो मैचों में दो शतक ठोक, ऑस्ट्रेलियाई टीम का यह खिलाड़ी आत्मविश्वास से भरा हुआ है। उन्होंने पहले वनडे में 119 गेंदों पर 107 रन बनाए और दूसरे में 114 गेंदों पर 106 रन पर बनाए। दुर्भाग्य से, उनके शतक व्यर्थ हो गए क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ दोनों मैचों को गंवा दिये। इससे पहले बिग बैश लीग में मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए खेलते हुए उन्होंने 6 पारियों में सिर्फ 108 रन बनाए, जिसमें एक अर्धशतक भी शामिल था। निचले स्तर के प्रदर्शन के बाद भी, उन्हें वनडे टीम में शामिल किया गया था, जहां वह अपने प्रदर्शन से अगले सप्ताह के अंत में नीलामी में सबका ध्यान आकर्षित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे और हो सकता है आगामी निलामी उनके लिए बड़ा वेतन लाने वाला दिन बने।

# 1 डार्सी शॉर्ट

वर्तमान बीबीएल सत्र में अपनी बल्लेबाजी से सभी का दिल जीतने वाले डार्सी शॉर्ट टूर्नामेंट के मौजूदा सत्र में सबसे बड़े भीड़ खींचने वालों में से एक है। होबार्ट हरिकेंस के लिए खेलते हुए, शॉर्ट चल रहे सीजन में प्रमुख रन स्कोरर हैं जिसमें उन्होंने 9 मैचों में 148.23 की शानदार स्ट्राइक रेट में 504 रन बनाए हैं। बिग बैश लीग के इस सितारे ने टूर्नामेंट में एक शतक और तीन अर्धशतक जड़े हैं। सिडनी थंडर के खिलाफ तीन रनों से और एडिलेड स्ट्राइकर के खिलाफ 4 रनों से शॉर्ट शतक से चूक गये, लेकिन उन्होंने अपने अर्धशतक को ब्रिस्बेन हीट के खिलाफ शतक में बदला, जहां उन्होंने 69 गेंदों में 122 रन बनाये और नाबाद रहे। नीलामी में उनका आधार मूल्य 20 लाख रुपये है लेकिन इतना तो निश्चित है की यह खिलाड़ी इससे कहीं अधिक मात्रा धन घर लेकर जाएगा। लेखक: विपुल गुप्ता अनुवादक: राहुल पांडे

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...