Create

IPL 2018: नीलामी के बाद 5 सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी

शारिक़ुल होदा Shariqul Hoda

इंडियन प्रीमीयर लीग मौजूदा दौर में विश्व भर में सबसे ज़्यादा देखा जाने वाला क्रिकेट लीग बन चुका है। 1970 के दशक में कैरी पैकर वर्ल्ड सीरीज़ काफ़ी मशहूर हुई थी। आईपीएल महज़ एक सीरीज़ नहीं बल्कि कई संस्कृतियों का मिलन भी है। यहां भारत ही नहीं दुनिया के कई देशों के खिलाड़ी अपनी राष्ट्रीय प्रतिद्वंद्विता को छोड़कर हिस्सा लेते हैं। आईपीएल से कई खिलाड़ियों की किस्मत चमकी है। कई क्रिकेटर के लिए तो ये टूर्नामेंट अंतरराष्ट्रीय करियर की सीढ़ी की तरह है, तो कई प्लेयर रिटायरमेंट के बाद इस लीग को आख़िरी करियर बना लेते हैं। आईपीएल उन युवा खिलाड़ियों को भी मौक़ा देता है जिन्होंने राष्ट्रीय कैप हासिल नहीं किया हो और कभी भी सुर्ख़ियों में नहीं आए हों। आईपीएल के पहले सीज़न में शॉन मार्श जैसे प्लेयर चमके थे। अब बासिल थंपी और क्रुणाल पांड्या जैसे अनकैप्ड खिलाड़ियों का जलवा है। कई बार आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने पर अनकैप्ड खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का मौक़ा मिला है। इस साल की आईपीएल नीलामी में कई अनकैप्ड प्लेयर काफ़ी महंगे बिके हैं। यहां हम ऐसे ही 5 सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ियों के बारे में चर्चा कर रहे हैं।

#5 डी'आर्सी शॉर्ट (राजस्थान रॉयल्स) - 4 करोड़

डी'आर्सी शॉर्ट इस साल की बिग बैश लीग में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। शॉर्ट ने अकेले ख़ुद के दम पर होबार्ट हर्रिकेंस को टूर्नामेंट के नॉक आउट स्टेज में पहुंचा दिया। 27 साल के इस बल्लेबाज़ ने बिग बैश लीग के एक सीज़न में सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया है। हाल में हुए बिग बैग लीग में उन्होंने 10 मैच खेलकर 504 रन बनाए थे। इस दौरान उनका औसत 56 और स्ट्राइक रेट 148 के क़रीब था। हांलाकि आईपीएल नीलामी के दौरान उनकी बेस प्राइस ज़्यादा नहीं थी लेकिन उनको लेकर दिल्ली डेयरडेविल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच काफ़ी खींचतान चली। आख़िरकार राजस्थान टीम ने उन्हें 4 करोड़ रुपये में ख़रीदा। वो अपनी बेस प्राइज़ से 20 गुणा महंगे बिके। इसे भी पढ़ें: IPL की 5 सबसे बड़ी खोज जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम में अपने नाम का बजाया डंका

#4 कृष्णप्पा गौथम (राजस्थान रॉयल्स) - 6.2 करोड़ रुपये

कृष्णप्पा गौथम एक हरफ़नमौला क्रिकेटर हैं जो कर्नाटक की तरफ़ से रणजी ट्रॉफ़ी में खेलते हैं। वो ऑफ़ स्पिन गेंदबाज़ी करते हैं और बल्ले से भी कमाल दिखाते हैं। उन्हें टी-20 का विशेषज्ञ भी कहा जाता है। आईपीएल नीलामी 2017 के दौरान भी गौथम का जलवा देखने को मिला था, मुंबई इंडियंस ने उन्हें 2 करोड़ रुपये में ख़रीदा था, लेकिन वो एक भी मैच नहीं खेल पाए थे। अपने छोटे टी-20 के तजुर्बे में उन्होंने 27 मैच खेले और 20 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा 160 के स्ट्राइक रेट से 310 रन बनाए हैं। नीलामी के दौरान ऑलराउंडर अकसर महंगे बिकते हैं। इस साल की नीलामी में भी उम्मीद की जा रही थी कि गौथम पर हर टीम के मालिकों की नज़र होगी। ठीक ऐसा ही हुआ, काफ़ी टीम के बीच जंग के बाद राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें 6.2 करोड़ रुपये में ख़रीदा।

#3 इशान किशन (मुंबई इंडियंस) - 6.2 करोड़

इशान किशन उसी सरज़मीं से आते हैं जहां के महेंद्र सिंह धोनी हैं। इस बाएं हाथ के विकेटकीपर उस वक़्त सुर्ख़ियों में आए थे जब साल 2016 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में उन्होंने टीम इंडिया की कप्तानी की थी। उस साल भारतीय टीम ने फ़ाइनल का सफ़र तय किया था, लेकिन ट्रॉफी जीतने में नाकाम रही थी। 2016-17 के सीज़न में उन्होंने झारखंड टीम की तरफ़ से खेलते हुए उन्होंने 800 रन बनाए थे। इसके अलावा दिल्ली के ख़िलाफ़ उन्होंने 273 रन की पारी खेली थी। साल 2017 के आईपीएल सीज़न में उन्हें गुजरात लॉयंस ने ख़रीदा था, इस सीज़न में उन्होंने 10 पारियों में 277 रन बनाए थे। साल 2018 की आईपीएल नीलामी में उन्हें काफ़ी अहमियत दी गई थी। मंबई इंडियंस को एक बढ़ियां विकेटकीपर-बल्लेबाज़ की ज़रूरत थी, इसलिए ईशान को ख़रीदने के लिए टीम ने जी-जान लगा दी। मुंबई ने उन्हें 6.2 करोड़ रुपये में ख़रीदा जो उनकी बेस प्राइज़ से 15 गुणा महंगी क़ीमत थी।

#2 जोफ़रा आर्चर (राजस्थान रॉयल्स) - 7.2 करोड़

जोफ़रा आर्चर के बारे में कुछ महीने पहले काफ़ी कम लोग ही जानते थे। इस खिलाड़ी की किस्मत इस साल साल की बिग बैश लीग से चमकी। इस टूर्नामेंट में वो 95 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से यॉर्कर और बाउंसर गेंद फेंक रहे थे। वो अपनी घाटक गेंदबाज़ी से किसी भी बल्लेबाज़ को चारो खाने चित कर देते हैं। हाल में ख़्तम हुई बिग बैश लीग में वो होबार्ट हुर्रिकेंस का हिस्सा थे। वो टॉम कुर्रन की जगह टीम में शामिल हुए थे। उन्होंने इस टूर्नामेंट में 10 मैच खेलकर 15 विकेट हासिल किए थे। उनकी फ़ील्डिंग भी कमाल की है वो एक हाथ से कैच लेने में माहिर हैं। इसके अलावा वो बाउंड्री से डाइरेक्ट हिट के ज़रिए रन आउट कर सकते हैं। अपने इसी फ़ॉर्म की वजह से वो आईपीएल नीलामी के दौरान चर्चा में थे। हर टीम का मालिक उन्हें ख़रीदना चाहता था। उन्हें राजस्थान रॉयल ने 7.2 करोड़ की ऊंची क़ीमत पर ख़रीदा, वो इस टीम में अगले 3 साल तक अपना जलवा दिखाएंगे।

#1 क्रुणाल पांड्या (मुंबई इंडियंस) - 8.8 करोड़ रुपये

क्रुणाल पांड्या को मुंबई टीम ने निखारा है। वो बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाज़ी करते हैं। इसके अलावा निचले क्रम में गेंदबाज़ी करते हुए तेज़ शॉट लगाते हैं। मुंबई टीम में उन्हें अपने हुनर को तराशने का पूरा मौक़ा मिला है। साल 2017 के आईपीएल सीज़न में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था जिसकी बदौलत मुंबई इंडियं टीम टूर्नामेंट की विजेता बनी थी। पिछले आईपीएल सीज़न में उन्होंने 13 मैच में 10 विकेट हासिल किए थे। इस साथ-साथ पूरे टूर्नामेंट में 136 की स्ट्राइक रेट से 243 भी बनाए थे। जब नीलामी शुरू हुई तो ये बात सभी को पता थी कि मुंबई इंडियंस क्रुणाल के लिए अपने आख़िरी बचे हुए राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल ज़रूर करेगी और ठीक वैसा ही हुआ। क्रुणाल को लेकर राजस्थान रॉयल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर और सनराइज़र्स हैदराबाद के बीच नीलामी की जंग काफ़ी देर तक चली। आख़िरकार मुंबई इंडियंस ने आरटीएम कार्ड के ज़रिए उन्हें 8.8 करोड़ रुपये में रिटेन किया। इस हिसाब से वो सबसे ज़्यादा महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी बन गए। लेखक- प्रियम साइकिया अनुवादक – शारिक़ुल होदा

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...