Create
Notifications

IPL 2018 : 5 ऐसे खिलाड़ी जो अपनी बेस प्राइज़ से कहीं ज़्यादा महंगे बिके

शारिक़ुल होदा Shariqul Hoda

दो दिनों तक चली आईपीएल नीलामी काफ़ी रोमांचक रही, इसमें 169 खिलाड़ियों को 8 अलग-अलग टीम ने ख़रीदा। कई युवा भारतीय खिलाड़ियों , ख़ासकर स्पिनर्स और विकेटकीपर्स पर ज़्यादा ऊंची बोली लगी। इंग्लैंड के ऑलराउंडर्स बेन स्टोक्स साल 2017 की आईपीएल नीलामी में सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ियों में से एक थे। इस साल भी वो आईपीएल नीलामी के दौरान सबसे महंगे बिके, उन्हें राजस्थान रॉयल्स टीम ने 12.5 करोड़ रुपये में ख़रीदा है। इसी आईपीएल की दूसरी सबसे महंगी बोली राजस्थान टीम ने ही लगाई, जब जयदेव उनदकट को 11.5 करोड़ में ख़रीदा गया। कई नामी खिलाड़ियों के लिए कोई भी ख़रीदार नहीं मिला, इनमें जो रूट, इशांत शर्मा, इरफ़ान पठान, ईश सोढ़ी का नाम शामिल है। कई खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो उम्मीद से कम क़ीमत में बिके, इनमें कॉलिन मुनरो, नाथन कुल्टर नाइल, वॉशिंगटन सुंदर, क्रिस गेल जैसे क्रिकेटर हैं। इसके अलावा कई खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिनकी बेस प्राइज़ और फ़ाइनल प्राइड़ में ज़मीन-आसमान का अंतर है। हम यहां 5 ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं।

#5 राहुल त्रिपाठी और नितीश राणा – 17 गुणा ( बेस प्राइज़: 20 लाख, 3.4 करोड़ रुपये में बिके)

राहुल त्रिपाठी औऱ नितीश राणा ने आईपीएल 2017 में शानदार प्रदर्शन किया था। राहुल राइज़िंग पुणे सुपरजायंट टीम में थे तो नितीश मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा थे। ये दोंनों ऐसे अनकैप्ड प्लेयर थे जिनपर नीलामी के दौरान हर फ़ैंस की नज़र जमी हुई थी। इन दोनों खिलाड़ियों की बेस प्राइज़ 20 लाख रखी गई थी, दोनों को उम्मीद थी कि कोई न कोई टीम उन्हें ज़रूर ख़रीदेगी। इनकी नीलामी को लेकर कुछ ही टीम के मालिकों के बीच खींचतान देखने का मिली। जब नीलामी के दौरान नितीश का नाम आया तो राजस्थान रॉयल्स ने बोली लगानी शुरू की। इसके बाद कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस ने अपने पत्ते खोले। केकेआर और मुंबई टीम के बीच जद्दोजहद काफ़ी देर तक जारी रही। आख़िरकार कोलकाता टीम ने बाज़ी मारते हुए राणा को 3.4 करोड़ में ख़रीदा। अगर राहुल त्रिपाठी की बात करें तो इनकी बोली की शुरुआत राजस्थान रॉयल्स टीम ने ही की थी। इसके बाद किंग्स-XI पंजाब, दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर ने भी बोली लगानी शुरू की। आख़िर में राजस्थान टीम ने राहुल को 3.4 करोड़ रुपये की कीमत में ख़रीदा।

#4 जोफ़रा आर्चर - 18 गुणा ( बेस प्राइज़- 40 लाख, 7.2 करोड़ रुपये में बिके)

वेस्टइंडीज़ के ऑलराउंडर जोफ़रा आर्चर सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ियों में से एक है। 22 साल के इस खिलाड़ी को लेकर पहले ही महंगे बिकने की उम्मीद लगाई जा रही थी। इसकी वजह ये थी की आर्चर ने नैटवेस्ट टी-20 ब्लास्ट में ससेक्स टीम और बिग बैश लीग में होबार्ट हुर्रिकेंस टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया था। जब नीलामी में आर्चर का नाम सामने आया तब दिल्ली डेयरडेविल्स टीम ने बोली लगानी शुरू की उसके बाद चेन्नई सुपरकिंग्स ने बोली लगाई। दोनों टीमों के बीच काफ़ी देर तक खींचतान जारी रही। दिल्ली डेयरडेविल्स ने 3.4 करोड़ रुपये के बाद अपने हाथ खींच लिए। इसके बाद पंजाब इस खिलाड़ी की नीलामी में कूद गई और 4.8 करोड़ के बाद उसने भी बोली लगानी बंद कर दी। अब सनराइज़र्स हैदराद और राजस्थान रॉयल्स के बीच आर्चर को ख़रीदने को लेकर जद्दोजहद चालू हो गई। जब राजस्थान टीम ने 7.2 करोड़ की बोली लगाई तब हैदराबाद ने बोली लगानी बंद कर दी। आख़िरकार आर्चर राजस्थान रॉयल्स के पास गए।

#3 डार्सी शॉर्ट - 20 गुणा (बेस प्राइज़ : 20 लाख रुपये, 4 करोड़ रुपये में बिके)

ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर डार्सी शॉर्ट ने हाल के बिग बैश लीग में शानदार प्रदर्शन किया है। पहले से कयास लगाए जा रहे थे कि शॉर्ट आईपीएल की दिल्ली डेयरडेविल्स टीम में शामिल हो सकते हैं, क्योंकि दिल्ली टीम के कोच रिकी पॉन्टिंग बिग बैश लीग के दौरान लगातार टीवी पर उनकी तारीफ़ कर रहे थे। नीलामी के दौरान शॉर्ट की बोली सबसे पहले चेन्नई सुपर किंग्स ने लगानी शुरू की। इसके बाद सनराइज़र्स हैदराबाद और दिल्ली डेयरडेविल्स ने अपने पत्ते खोलने शुरू किए। राजस्थान रॉयल्स भी इस नीलामी में कूद पड़ी और 1.2 रुपये से बोली शुरू की। राजस्थान और दिल्ली में खींचतान काफ़ी देर तक चली। 4 करोड़ आते-आते दिल्ली टीम ने दम तोड़ दिया और राजस्थान रॉयल्स ने बाज़ी मार ली।

#2 क्रुणाल पांड्या - 22 गुणा (बेस प्राइज़ : 40 लाख रुपये, 8.8 करोड़ रुपये में बिके)

मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह को सीधे रिटेन किया था। ऐसे में ये तय था कि मुंबई टीम के मालिक 2 में से एक राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल क्रुणाल पांड्या के लिए जरूर करेंगे। बिलकुल ऐसा ही हुआ जब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर के हाथों से मुंबई ने क्रुणाल को छीन लिया। चेन्नई सुपरकिंग्स ने क्रुणाल को लेकर बोली लगानी शुरू की, धीरे-धीरे बैंगलौर और राजस्थान टीम भी नीलामी में कूद पड़ी। फिर राजस्थान ने बोली लगानी बंद कर दी। इसके बाद सनराइज़र्स हैदराबाद और बैंगलौर के बीच खींचतान शुरू हो गई। फिर बैंगलौर ने क्रुणाल को लेकर 8.8 करोड़ रुपये की बोली लगाई और बाकी सभी टीमों ने बोली लगानी बंद कर दी। आख़िरकार इतनी ही क़ीमत चुकाकर मुंबई इंडियंस ने आरटीएम कार्ड के ज़रिए क्रुणाल को रिटेन कर लिया।

#1 के गौथम - 31 गुणा (बेस प्राइज़ : 20 लाख रुपये, 6.2 करोड़ रुपये)

कर्नाटक के ऑफ़ स्पिनर कृष्णप्पा गौतम की नीलामी की कहानी बेहद दिलचस्प है। नीलामी को लेकर गौतम की बेस प्राइज़ महज़ बीस लाख रुपये रखी गई थी। गौतम को उम्मीद थी कि कोई न कोई टीम उन्हें ज़रूर ख़रीद लेगी। नीलामी के दूसरे दिन सभी लोग चौंक गए जब राजस्थान टीम ने गौतम को 6.2 करोड़ रुपये में ख़रीदा। रॉयल चैलेंजर्स बौंगलौर ने बोली लगानी शुरू की थी और बाद में कोलकाता टीम ने भी बोली लगानी शुरू कर दी। फिर मुंबई इंडियंस टीम भी गौतम को ख़रीदने की कोशिश करने लगी। 1.2 करोड़ के बाद कोलकाता ने बोली लगानी बंद कर दी। 1.5 करोड़ की कीमत के बाद मुंबई टीम ने दम तोड़ दिया। अब बैंगलौर और राजस्थान के बीच नीलामी को लेकर जंग शुरू हो गई। जब राजस्थान ने 6.2 करोड़ पर बोली लगाई तब आरसीबी ने कोशिश करनी छोड़ दी और गौतम राजस्थान टीम का हिस्सा बन गए। लेखक – विग्नेश अनंतसुब्रमण्यण अनुवादक – शारिक़ुल होदा

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...