Create
Notifications

IPL 2018: नीलामी के बाद सबसे महंगे खिलाड़ियों की एकादश

शारिक़ुल होदा Shariqul Hoda

इस साल आईपीएल की नीलामी कुछ अलग थी, क्योंकि टीम के मालिकों को नई टीम फिर से तैयार करनी थी। किंग्स-XI पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के पास इस नीलामी के वक़्त सबसे ज़्यादा फ़ंड था, दोनों टीम ने अपनी रकम का समझदारी से इस्तेमाल किया है। हर साल आईपीएल टूर्नामेंट में खिलाड़ी मौक़े का सही फ़ायदा उठाते हैं और अपने हुनर को दुनिया के सामने पेश करते हैं। अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत कई खिलाड़ी चर्चा में और चयनकर्ताओं की नज़र में आ जाते हैं। आईपीएल अपने 11वें सीज़न में प्रवेश करने जा रहा है, ऐसे में नीलामी में ख़रीदे गए खिलाड़ियों पर टीम का भविष्य निर्भर करता है। हमने यहां उन 11 खिलाड़ियों को लेकर एक टीम तैयार की है जो इस साल की नीलामी में सबसे महंगे बिके हैं।

ओपनर्स

#1 केएल राहुल

केएल राहुल भारतीय क्रिकेट के भविष्य साबित हो सकते हैं। वो साल 2017 का आईपीएल सीज़न कंधे की चोट की वजह से नहीं खेल पाए थे, लेकिन इस साल वो शानदार वापसी के लिए तैयार हैं। राहुल को 9वें आईपीएल सीज़न में आरसीबी टीम ने ख़रीदा था, जहां उन्होंने ठीक-ठाक प्रदर्शन किया था। राहुल ने 14 पारियों में 44.11 की औसत से 397 रन बनाए थे, जिनमें उनका स्ट्राइक रेट 146.49 था। उनके इसी प्रदर्शन की बदौलत आरसीबी टीम फ़ाइनल में पहुंची थी। राहुल उन चुनिंदा भारतीय खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने टी-20 में शतक लगाया है। साल 2018 के आईपीएल सीज़न में किंग्स इलेवन पंजाब ने राहुल को 11 करोड़ में आरटीएम कार्ड के ज़रिए रिटेन किया है। 25 साल के इस युवा खिलाड़ी से पंजाब टीम को काफ़ी उम्मीदें हैं। इसे भी पढ़ें: IPL 2018: नीलामी के बाद 5 सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी

#2 संजू सैमसन

संजू सैमसन का सितारा आईपीएल टूर्नामेंट के ज़रिए ही चमका था। साल 2014 में वो राजस्थान रॉयल्स टीम के सदस्य थे और उन्होंने 13 मैच में 26.07 की औसत से 339 रन बनाए थे। साल 2017 में दिल्ली की तरफ़ से उन्होंने हर मैच खेला था और 386 रन बनाए थे, जिसमें एक शतक भी शामिल था। राजस्थान रॉयल टीम ने अपने इस पुराने खिलाड़ी को 8 करोड़ रुपये की क़ीमत में ख़रीदा था।

मध्य क्रम

#3 मनीष पांडेय

मनीष पांडेय आईपीएल में मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर, पुणे वॉरियर्स इंडिया और कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के सदस्य रह चुके हैं। इस साल उन्हें सनराइज़र्स हैदराबाद टीम ने 11 करोड़ रुपये में ख़रीदा है। इस साल नीलामी में मनीष का नाम आते ही सभी की धड़कनें बढ़ गई थीं। उनकी बेस प्राइस 1 करोड़ रुपये रखी गई थी, लेकिन उनकी क़ीमत बढ़ने में ज़रा भी देर नहीं हुई। मध्य क्रम के इस बल्लेबाज़ ने 103 आईपीएल मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 28 की औसत से 2215 रन बनाए हैं।

#4 क्रिस लिन

ऑस्ट्रेलिया के बेहद हुनरमंद खिलाड़ी साल 2017 में केकेआर टीम का हिस्सा थे, जहां उन्होंने शानदार खेल दिखाया था। पिछले आईपीएल सीज़न में उनका स्ट्राइक रेट 180 से ज़्यादा था। वो केकेआर टीम के शान कहे जाते हैं। पिछले साल लिन ने 12 मैच में 39 की औसत से 384 रन बनाए थे, लेकिन कंधे की चोट की वजह से वो कई मैच नहीं खेल पाए थे। इस साल की नीलामी के दौरान कोलकाता ने उन्हें आरटीएम कार्ड के ज़रिए 9.6 करोड़ रुपये में रिटेन किया है।

विकेटकीपर और ऑलराउंडर्स

#5 दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर)

दिनेश कार्तिक को कोलकाता नाइट राइडर्स टीम ने 7.4 करोड़ की क़ीमत में ख़रीदा है। कोलकाता और मंबई में नीलामी के दौरान जंग देखी गई आख़िरकार कार्तिक के मामले में केकेआर को जीत हासिल हुई। इस साल की नीलामी में कार्तिक की बेस प्राइज़ 2 करोड़ रुपये रखी गई थी। वो पिछले साल गुजरात लॉयंस का हिस्सा थे। कार्तिक का जलवा स्टंप के आगे और पीछे दोनों तरफ़ क़ायम रहता है। आईपीएल में उन्होंने 152 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 126 की स्ट्राइक रेट से 3000 रन बनाए हैं।

#6 बेन स्टोक्स (कप्तान)

बेन स्टोक्स साल 2017 में सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी बने थे, जब राइज़िंग पुणे सुपरजायंट टीम ने उन्हें 14 करोड़ में ख़रीदा था। इस साल भी वो बेहद महंगे बिके, राजस्थान रॉयल्स टीम ने उन्हें 12.5 करोड़ रुपये में ख़रीदा है। उन्होंने आईपीएल के 12 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 12 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा बल्लेबाज़ी की बात करें तो उन्होंने 1 आईपीएल शतक भी अपने नाम किया है। उनकी बल्लेबाज़ी का औसत 31.6 और स्ट्राइक रेट 142 है।

#7 क्रुणाल पांड्या

क्रुणाल पांड्या का नाम हर मुंबई इंडियंस के फ़ैस के ज़ुबान पर ज़रूर होता है। मुंबई ने उन्हें ज़रूर सीधे रिटेन करने का विचार किया होगा, जिसके लिए टीम के मालिकों को 3 करोड़ रुपये चुकाने होते। मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह को रिटेन किया था। इस ऑल राउंडर ने पिछले आईपीएल सीज़न में 10 विकेट हासिल किया था और 240 रन भी बनाए थे। गेंदबाज़ी में उनका औसत 6.82 का था। मुंबई इंडियंस ने क्रुणाल को राइट टू मैच कार्ड के ज़रिए 8.8 करोड़ रुपये में रिटेन किया है।

तेज़ गेंदबाज़ और स्पिनर्स

#8 मिचेल स्टार्क

मिचेल स्टार्क साल 2014 से लेकर साल 2016 तक आरसीबी टीम का हिस्सा थे। उन्होंने सिर्फ़ 2 ही आईपीएल सीज़न खेला है, पैर की चोट की वजह से वो 2016 के पूरे आईपीएल सीज़न से बाहर रहे थे। 2014 के आईपीएल सीज़न में उन्होंने 28.71 की औसत और 7.49 की इकॉनमी रेट से 14 विकेट हासिल किए थे। 2015 के आईपीएल सीज़न में मिचेल ने 14.55 की औसत और 6.76 के इकॉनमी रेट से 20 विकेट हासिल किए थे। साल 2017 में वो आरसीबी टीम से अलग हो गए थे। इस साल उन्हें केकेआर टीम ने 9.4 करोड़ रुपये में ख़रीदा है, नई टीम में वो अहम भूमिका निभा सकते हैं।

#9 कृष्णप्पा गौथम

कृष्णप्पा गौथम एक ऑफ़ स्पिन ऑलराउंडर हैं जो रणजी ट्रॉफ़ी में कर्नाटक टीम की तरफ़ से से खेलते हैं। वो इस सीज़न के दौरान प्रथम श्रेणी मैच में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों में से एक हैं। टी-20 में उन्होंने 27 मैच में 160 की स्ट्राइक रेट से 310 रन बनाए हैं और 20 विकेट भी लिए हैं। इस साल की नीलामी के दौरान गौथम को लेकर राजस्थान रॉयल्स और आरसीबी टीम के बीच जंग काफ़ी देर तक जारी रही। आख़िरकार राजस्थान टीम ने उन्हें 6.2 करोड़ में ख़रीदा।

#10 जयदेव उनादकट

राजस्थान रॉयल्स टीम ने जयदेव उनादकट को 11.5 करोड़ रुपये में नीलामी के दूसरे दिन ख़रीदा है। इस फ़ेहरिस्त में वो सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी हैं। पिछले आईपीएल सीज़न में राइज़िंग पुणे सुपरजायंट की तरफ़ से खेलते हुए उन्होंने 12 मैच में 24 विकेट लिए थे। इसके अलावा उन्होंने सनराइज़र्स हैदराबाद के ख़िलाफ़ हैट्रिक भी ली थी।

#11 राशिद ख़ान

राशिद ख़ान पहले ऐसे अफ़ग़ानी खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल खेला हो। उन्होंने सनराइज़र्स हैदराबाद की तरफ़ से आईपीएल में डेब्यू किया था। पिछले साल 14 आईपीएल मैच में उन्होंने 6.62 की औसत से 17 विकेट हासिल किए थे। साल 2016 की चैंपियन हैदराबाद टीम ने इस साल राशिद ख़ान को आरटीएम कार्ड के ज़रिए 9 करोड़ रुपये में रिटेन किया है। लेखक – वरुण एथल अनुवादक – शारिक़ुल होदा

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...