Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

IPL 2018: आज रात होगी दो किंग्स की टक्कर, चेन्नई की सुपर किंग्स और पंजाब के किंग्स-XI होंगे आमने सामने

Syed Hussain
ANALYST
Modified 15 Apr 2018, 14:00 IST
Advertisement

इंडियन प्रीमियर लीग में दो साल बाद लौटी चेन्नई सुपर किंग्स के लिए अब तक दोनों ही मैच किसी करिश्मे से कम नहीं रहे हैं, क़रीब क़रीब दोनों मैच चेन्नई ने हार के मुंह से छीना। अब चेन्नई तैयार है अपने तीसरे मुक़ाबले के लिए जो आज रात 8 बजे से मोहाली में खेला जाएगा, और चेन्नई के सामने होगी किंग्स-XI पंजाब। चेन्नई की नज़र जहां जीत की हैट्रिक के साथ प्वाइंट्स टेबल में सनराइज़र्स हैदराबाद के साथ खड़ी होने पर है तो पहले मैच में जीत के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से हारने वाली किंग्स-XI भी जीत की पटरी पर लौटने को बेक़रार है।

134 मैचों के बाद पहली बार सुरेश रैना के बग़ैर उतरेगी चेन्नई सुपर किंग्स

  चेन्नई सुपर किंग्स के लिए प्वाइंट्स टेबल पर उनकी मौजूदगी दो मैचों में दो जीत के साथ नंबर-2 पर अच्छी दिख रही है। लेकिन इसके लिए उन्हें दोनों ही मैचों में आख़िरी गेंद का इंतज़ार करना पड़ा है, और लगातार दो मैचों में उन्होंने अपने बड़े खिलाड़ियों को खोया है। मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ जहां केदार जाधव की मांसपेशी में खिंचाव की वजह से उन्हें टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा, तो कोलकाता नाइट राइडर्स के ख़िलाफ़ पिछले मुक़ाबले में सुरेश रैना को आए क्रैंप्स ने उन्हें भी कम से कम दो मैचों के लिए टीम से बाहर कर दिया है। यानी महेंद्र सिंह धोनी की ये टीम इस मैच में अपने सबसे बड़े ब्रैंड एंबेसडर में से एक के बिना ही उतरेगी। चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल के इतिहास में अब तक 134 मैच खेले हैं और ये पहला मौक़ा होगा जब सुरेश रैना टीम के साथ नहीं होंगे। रैना की जगह मुरली विजय टीम में आ सकते हैं, यानी अंबाती रायुडू इस मैच में मध्यक्रम में खेलते हुए दिखेंगे जबकि शेन वॉट्सन के साथ मुरली विजय के पारी का आग़ाज़ करने की संभावना है।  

धोनी की कप्तानी के अंदर 99 विकेट लेने वाले अश्विन आज उनके ही ख़िलाफ़ करेंगे कप्तानी

  किंग्स-XI पंजाब की बागडोर इस सीज़न में आर अश्विन के कंधों पर है, अश्विन ने अपनी ज़्यादातर क्रिकेट चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेली है जिसके कप्तान एम एस धोनी हैं। धोनी की कप्तानी में आर अश्विन ने अब तक आईपीएल इतिहास में सबसे ज़्यादा 99 विकेट हासिल किए हैं, और आज ये पहला मौक़ा होगा जब अश्विन धोनी के साथ नहीं बल्कि विपक्षी टीम में होंगे और वह भी बतौर कप्तान। चेन्नई पर दो साल का प्रतिबंध लगने के बाद अश्विन भी राइज़िंग पुणे सुपरजाइंट का हिस्सा थे जिसमें धोनी भी थे। देखना दिलचस्प होगा कि माही की कप्तानी को बारीक़ी से समझने वाले अश्विन इसका फ़ायदा अपनी टीम को कैसे पहुंचा सकते हैं।  

काग़ज़ और आंकड़ों पर इन दोनों किंग्स में चेन्नई हैं ‘सुपर किंग्स’

Advertisement
  अश्विन भले ही धोनी की कप्तानी के कई राज़ जानते हों लेकिन माही की टीम में भी एक खिलाड़ी है जो किंग्स-XI पर विजय हासिल करने की रणनीति में बड़ा किरदार निभा सकता है और वह हैं मुरली विजय। मुरली विजय ने भी चेन्नई के अलावा किंग्स-XI पंजाब के लिए खेला है जहां उन्होंने पंजाब की कप्तानी भी की है। तो वहीं आंकड़ों में भी चेन्नई सुपर किंग्स का पलड़ा पंजाब पर भारी दिखाई दे रहा है। आईपीएल के इतिहास में चेन्नई और पंजाब के बीच अब तक कुल 17 मैच खेले गए हैं जिनमें 10 बार बाज़ी माही के मतवालों ने मारी है, जबकि 7 बार जीत का सेहरा पंजाब के सिर पर बंधा है। लिहाज़ा धोनी के धुरंधर इस सीज़न में अपने इस रिकॉर्ड को और भी बेहतर बनाने की कोशिश करेंगे।  

पिच का पेंच और मौसम का मिज़ाज

  मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम की बात करें तो यहां की पिच बल्लेबाज़ और गेंदबाज़ दोनों के लिए ही मददगार रहती है। साथ ही साथ अपेक्षाकृत मोहाली की बाउड्रीज़ भी बड़ी है लिहाज़ा स्पिनर्स फ़्लाइट देने से भी नहीं डरते। इस सीज़न में अब तक ये सिर्फ़ दूसरा मुक़ाबला होगा जो मोहाली में खेला जा रहा है, और रात में होने वाला पहला। इससे पहले दिल्ली डेयरडेविल्स के ख़िलाफ़ इस मैदान पर शाम 4 बजे मैच हुआ था, जहां चेज़ करते हुए किंग्स-XI ने केएल राहुल के ऐतिहासिक 14 गेंदों पर अर्धशतक की वजह से मैच आसानी से अपने नाम कर लिया था। उम्मीद एक बार फिर है कि यहां टॉस जीतने वाले कप्तान पहले गेंदबाज़ी का ही फ़ैसला करेंगे, क्योंकि रात में ओस भी एक बड़ी भूमिका निभा सकती है। जहां तक सवाल मौसम का है तो मोहाली में मौसम का मिज़ाज भी क्रिकेट फ़ैंस के साथ है, यानी पूरी तरह से आसमान साफ़ रहेंगे और हवा चलती रहेगी।  

किंग्स-XI और सुपर किंग्स की क्या होगी अंतिम एकादश ?

    चेन्नई सुपर किंग्स संभावित-XI:  मुरली विजय, शेन वॉट्सन, अंबाती रायुडू, एम एस धोनी, सैम बिलिंग्स, ड्वेन ब्रावो, रविंद्र जडेजा, हरभजन सिंह, दीपक चहर, शार्दुल ठाकुर और इमरान ताहिर किंग्स-XI पंजाब संभावित-XI: केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, आरोन फ़िंच, युवराज सिंह, करुण नायर, मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, आर अश्विन, एंड्र्यू टाई, मोहित शर्मा और मुजीब उर रहमान   Published 15 Apr 2018, 14:00 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit