Create
Notifications
Advertisement

IPL 2018: मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ उन्हीं के घर में करेगी चेन्नई सुपर किंग्स दो साल बाद वापसी

  • मायानगरी मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में रात 8 बजे शुरू होगा मुक़ाबला, पिछले 3 मैचों में मुंबई ने चेन्नई को दी है मात
Syed Hussain
ANALYST
Modified 07 Apr 2018, 14:00 IST

क्रिकेट और मनोरंजन के तड़के से सजा क्रिकेट का सबसे बड़ा मेला यानी इंडियन प्रीमियर लीग अपनी चमक बिखेरने के लिए एक बार फिर तैयार है। आईपीएल के इस 11वें सीज़न में दो साल बाद सभी की चहेती चेन्नई सुपर किंग्स और पहले सीज़न की चैंपियन राजस्थान रॉयल्स की भी वापसी हो रही है। अब से कुछ ही देर में मायानगरी मुंबई में रंगारंग कार्यक्रम के साथ टूर्नामेंट का औपचारिक आग़ाज़ होगा और फिर घड़ी में रात के 8 बजते ही शुरू हो जाएगा ऐतिहासिक वानखेड़े स्टेडियम में आईपीएल सीज़न-11 का पहला मुक़ाबला।

मुंबई में होगा माही और रोहित के बीच महामुक़ाबला




 

दो साल बाद वापसी करने वाली महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स अपना पहला मुक़ाबला आज रात रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ खेलेगी। क्रिकेट फ़ैंस को इस मुक़ाबले का बेसब्री से इंतज़ार है, क्योंकि एक तरफ़ हर दिल अज़ीज़ माही होंगे तो उनके सामने रनमशीन और लोकल बॉय रोहित शर्मा। वैसे भी मुंबई और चेन्नई के बीच में हमेशा एक धांसू मुक़ाबला देखने को मिला है। मुंबई के लिए आईपीएल इतिहास में पहली बार होगा कि 10 साल तक उनके अहम हिस्सा रहे हरभजन सिंह इस बार उनके ख़िलाफ़ ही उतरेंगे, क्योंकि भज्जी को मुंबई ने रिटेन नहीं किया था और नीलामी में चेन्नई ने हरभजन को अपने साथ कर लिया है।

आंकड़ों में शर्मा जी का बेटा दुनिया के सबसे बड़े कप्तान के है बराबर




 

महेंद्र सिंह धोनी दुनिया के सबसे अनुभवी टी20 कप्तान हैं, उनके नाम 239 टी20 मैचों में कप्तानी करने का विश्व कीर्तिमान है जिसे वह इस सीज़न में 250 के पार पहुंचा सकते हैं। लेकिन इसके बावजूद एक मामले में रोहित शर्मा उनके साथ साथ हैं। धोनी और रोहित दोनों ने ही अब तक आईपीएल में 159 मैच खेले हैं, हालांकि मुंबई और चेन्नई के बीच अब तक 12 मैच हुए हैं, जिसमें से दुनिया हिलाने वाली मुंबई ने 12 जीत दर्ज की है जबकि चेन्नई के सिर 10 बार जीत का सेहरा बंधा है। बात अगर मुंबई में होम एडवांटेज की करें तो यहां भी मुंबई ही चेन्नई पर भारी है, वानखेड़े स्टेडियम में चेन्नई और मुंबई के बीच खेले गए 7 मैचों में से 5 में मेज़बान मुंबई को जीत मिली है जबकि केवल 2 बार धोनी ने चेन्नई को इस मैदान पर मुंबई के ख़िलाफ़ जीत दिलाई है। इतना ही नहीं पिछले लगातार तीन मैचों में मुंबई ने चेन्नई को हार का मुंह दिखाया है। ऐसे में धोनी की नज़र इस जीत के सूखे को ख़त्म करते हुए टूर्नामेंट में ज़ोरदार आग़ाज़ करने पर होगी।

पिच का पेंच और मौसम का मिज़ाज




 

बात अगर मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम और उसकी पिच की करें तो ये पूरी तरह से बल्लेबाज़ों के लिए जन्नत कहा जाता है। कई क्रिकेट दिग्गज तो वानखेड़े की पिच को “रोड’’ का नाम देते हैं, क्योंकि एक उछाल और गति के साथ गेंद बल्ले पर आती है। और फिर उनका साथ तेज़ आउटफ़िल्ड और छोटी बाउंड्री भी देती है, यानी गेंदबाज़ों के लिए इस मैदान पर हमेशा की तरह मशक़्क़त ज़्यादा होनी है। फ़ैस के लिए अच्छी बात ये है कि साल 2018 में अब तक मुंबई ने बारिश नहीं देखी है और उम्मीद यही है कि आज भी बारिश क्रिकेट और आईपीएल के उद्घाटन समारोह में कोई ख़लल नहीं डालेगी।

दोनों ही टीमों की प्लेइंग-XI क़रीब क़रीब तय




 

इस सीज़न में मुंबई और चेन्नई दोनों ने ही कई फेरबदल किए हैं, हालांकि दोनों ही टीमों ने अपनी कोर टीम को बनाए रखा है। मुंबई ने जहां रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या को नीलामी से पहले ही रिटेन कर लिया था, तो क्रुणाल पांड्या और काइरोन पोलार्ड को आरटीएम के ज़रिए फिर से टीम का हिस्सा बनाए रखा है, यानी इन 5 खिलाड़ियों का खेलना तो क़रीब क़रीब तय है। साथ ही सलामी बल्लेबाज़ी की भूमिका में भी युवा इशान किशन और विंडीज़ के विस्फोटक बल्लेबाज़ एविन लुईस नज़र आएंगे।

मुंबई की ही तरह चेन्नई ने भी अपनी कोर टीम बरक़रार रखते हुए महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना और रविंद्र जडेजा को नीलामी से पहले रिटेन कर लिया था। और फिर ड्वेन ब्रावो के साथ साथ फ़ाफ़ डू प्लेसी को भी टीम में मौजूद रखा है। यानी यहां भी इन 5 खिलाड़ियों के खेलने पर कोई सस्पेंस नहीं है, इनके अलावा 10 सालों से मुंबई का बड़ा हथियार रहे हरभजन सिंह को अपने टीम में शामिल करने वाले धोनी उन्हें मुंबई में प्लेइंग-XI में भी ज़रूर रखेंगे। दिलचस्प ये है कि मैच से पहले चेन्नई के कोच स्टीफ़ेन फ़्लेमिंग ने धोनी को लेकर बड़ा बयान दिया है और उन्हें ऊपर बल्लेबाज़ी करने की बात कही है अब देखना है कि माही किस क्रम पर बल्लेबाज़ी करने आते हैं।

 

मुंबई इंडियंस संभावित-XI: एविन लुईस, इशान किशन, रोहित शर्मा, क्रुणाल पांड्या, सूर्यकुमार यादव, काइरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, राहुल चहर, जसप्रीत बुमराह, मुस्तफ़िज़ुर रहमान और पैट कमिंस

चेन्नई सुपर किंग्स संभावित-XI: फ़ाफ़ डू प्लेसी, मुरली विजय, शेन वॉट्सन, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, अंबाती रायुडू, ड्वेन ब्रावो, रविंद्र जडेजा, हरभजन सिंह, मार्क वुड और शार्दुल ठाकुर

 

 
Published 07 Apr 2018, 14:00 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit