Create
Notifications

IPL 2018: ये खिलाड़ी हैं 'इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द ईयर' अवॉर्ड के दावेदार

शारिक़ुल होदा Shariqul Hoda

जो युवा खिलाड़ी आईपीएल में अपने प्रदर्शन से ये साबित करता है कि वो भविष्य का अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी बनने की ताक़त रखता है, उसे बीसीसीआई आईपीएल के ख़त्म होने के वक़्त ‘इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द ईयर’ के अवॉर्ड से सम्मानित करती है। रोहित शर्मा, अक्षर पटेल, मुस्तफ़िज़ुर रहमान को ये अवॉर्ड पहले ही मिल चुका है और इन तीनों खिलाड़ियों ने इस अवॉर्ड का मान भी रखा है। ‘इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द ईयर’ का चयन फ़ैंस के वोट और क्रिकेट पंडित की पसंद को मिलाकर किया जाता है। हांलाकि इस अवॉर्ड को हासिल करने के लिए कुछ नियम और शर्तें भी हैं, जैसे : #खिलाड़ी का जन्म 1 अप्रैल 1992 को या उसके बाद होना चाहिए। #खिलाड़ी ने 5 या उससे कम टेस्ट मैच, और 10 या उससे कम वनडे या टी-20 मैच खेला हो। #खिलाड़ी ने 25 या उससे कम आईपीएल मैच खेला हो। #खिलाड़ी ने ‘इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द ईयर’ का अवॉर्ड कभी नहीं जीता हो। हम यहां उन खिलाड़ियों के बारे में चर्चा करेंगे जो इस अवॉर्ड के प्रबल दावेदार हैं।

#8 केएम आसिफ़

केरल के क्रिकेटर केएम आसिफ़ भारत के उभरते हुए तेज़ गेंदबाज़ हैं, जो 140 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ़्तार से गेंद फेंक सकते हैं। देखने में वो भले छोटे हों, लेकिन गेंदबाज़ी में तेज़ तर्रार हैं। जनवरी 2018 में उन्होंने घरेलू सर्किट में डेब्यू किया था। 2 टी-20 के मैच में उन्होंने 5 विकेट हासिल किए थे। इसके अलावा उन्होंने लिस्ट ए के एक मैच में 3 विकेट हासिल किए थे। ये काफ़ी संतोषजनक बात है कि चेन्नई सुपरकिंग्स ने उन्हें 40 लाख की क़ीमत में ख़रीदा है। चेन्नई टीम में उनके ही राज्य केरल के गेंदबाज़ बासिल थंपी भी हैं। जिन्हें ‘इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द ईयर’ का अवॉर्ड मिल चुका है। इसे भी पढ़ें: IPL: सबसे अधिक फ़्रैंचाइज़ियों का प्रतिनिधित्व करने वाले 4 विदेशी खिलाड़ी

#7 शुबमन गिल

हाल में ख़त्म हुए आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत के शुबमन गिल को मैन ऑफ़ द टूर्नामेंट के अवॉर्ड से नवाज़ा गया था। इस साल की आईपीएल नीलामी में गिल को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 1.8 करोड़ में ख़रीदा है। केकेआर में अंडर-19 टीम के सदस्य शिवम मावी और कमलेश नागरकोटी भी हैं। केकेआर बल्लेबाज़ी के मामले में थोड़ी कमज़ोर दिख रही है, क्योंकि इस टीम में अनुभवी भारतीय बल्लेबाज़ों की कमी है। हांलाकि कोलकाता टीम में रॉबिन उथप्पा और दिनेश कार्तिक भी हैं। केकेआर टीम में पेस अटैक की भरमार है। इस टीम में मिचेल स्टार्क, मिचेल जॉनसन, आंद्रे रसेल और विनय कुमार जैसे तेज़ गेंदबाज़ हैं, ऐसे में शुबमन गिल को प्लेइंग इलेवन में लगातार मौक़ा मिल सकता है। जिससे वो ‘इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द ईयर’ अवॉर्ड के दावेदार बन सकते हैं।

#6 इशान किशन

साल 2018 की आईपीएल नीलामी में मुंबई टीम ने विकेटकीपर के तौर पर इशान किशन को 6.2 करोड़ रुपये में ख़रीदा है। 19 साल के ये खिलाड़ी इससे पहले गुजरात लॉयंस टीम का हिस्सा थे। पिछले 2 सीज़न में उन्होंने 319 रन बनाए है। हालांकि सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफ़ी में वो झारखंड की तरफ़ से खेलते हुए 4 मैचों में उन्होंने महज़ 111 रन बनाए थे। मुंबई ने जिस तरह का भरोसा इशान पर जताया है, ऐसे में उनका हौसला ज़रूर बढ़ा होगा।

#5 अक्षदीप नाथ

‘इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द ईयर’ के दावेदार कई खिलाड़ी हैं। इस लिस्ट में अक्षदीप नाथ एक अंजान सा नाम है। उनके प्रदर्शन पर कई टीम के मालिकों की नज़र थी। यही वजह रही कि पिछले सीज़न में वो गुजरात लॉयंस की तरफ़ से फ़ील्डिंग करते हुए नज़र आए थे। उन्हें कुछ मौक़े भी दिए गए थे जिन्हें भुनाने में वो नाकाम रहे। हाल में ही ख़त्म हुई सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफ़ी में नाथ ने 63.50 की औसत और 156.79 के स्ट्राइक रेट से 127 रन बनाए थे। यही वजह रही कि इस साल की आईपीएल नीलामी में पंजाब टीम ने उन्हें 1 करोड़ रुपये में ख़रीदा है। वो एक अच्छे गेंदबाज़ के साथ साथ एक बेहतरीन फ़ील्डर भी हैं। मौक़ा मिलने पर वो अच्छी विकेटकीपिंग भी कर सकते हैं।

#4 जोफ़रा आर्चर

बारबाडोस के तेज़ गेंदबाज़ जोफ़रा आर्चर ने इस साल की बिग बैश लीग में शानदार प्रदर्शन किया था। 11 मैच में उन्होंने 15 विकेट हासिल किए थे। वो 145 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से गेंद फेंकने की ताक़त रखते हैं। इसके अलावा 22 साल के ये खिलाड़ी निचले क्रम में अच्छी बल्लेबाज़ी भी करना जानते हैं। इस साल की आईपीएल नीलामी में आर्चर को राजस्थान टीम ने 7.2 करोड़ की ऊंची क़ीमत में ख़रीदा है।

#3 राहुल चाहर

भरतपुर, राजस्थान के खिलाड़ी राहुल छाहर को मुंबई इंडियंस टीम ने 1.9 करोड़ रुपये में ख़रीदा है। साल 2017 में वो राइज़िंग पुणे सुपरजायंट टीम का हिस्सा थे। मुंबई टीम को एक बढ़ियां स्पिन गेंदबाज़ की ज़रूरत है, ऐसे में आने वाले आईपीएल में उन्हें लगातार मौक़ा मिल सकता है। 18 साल के इस खिलाड़ी ने 7 टी-20 मैच खेला है जिसमें उनकी इकॉनमी रेट 6.95 है। छाहर को अपना हुनर दिखाने का पूरा मौक़ा है।

#2 बिली स्टानलाके

ऑस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज़ बिली स्टानलाके ने साल 2014 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया था। उनका कद 6 फ़ीट और 8 इंच है, इस लिए बाउंस फेंकने का हुनर प्राकृतिक है। स्टानलाके कंगारू टी-20 टीम का हिस्सा हैं जो इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ सीरीज़ में शामिल हैं। सनराइज़र्स हैदाराबाद ने साल 2018 की आईपीएल नीलामी में 50 लाख रुपये में ख़रीदा है।

#1 वॉशिंगटन सुंदर

युवा सनसनी वॉशिंगटन सुंदर ने साल 2017 में अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की थी। वो राइज़िंग पुणे सुपरजाएंट टीम का हिस्सा था, उन्होंने 11 आईपीएल मैच में 6.16 की इकॉनमी रेट से 8 विकेट हासिल किए हैं। वो एक हुनरमंद ऑलराउंडर हैं जो तमिलनाडु प्रीमीयर लीग में टूटी पैट्रियॉट्स का हिस्सा थे और उन्होंने काफ़ी रन भी बनाए थे। वो इस टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले बल्लेबाज़ बने थे। सुंदर एक बेहतरीन ऑफ़ स्पिन गेंदबाज़ हैं जो अपनी फिरकी में अच्छे-अच्छे बल्लेबाज़ों को फंसा लेते हैं। यही वजह है कि 18 साल के ये क्रिकेटर ‘इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द ईयर’ अवॉर्ड के मुख्य दावेदार बन सकते हैं। आरसीबी टीम ने उन्हें नीलामी के दौरान 3.2 करोड़ रुपये में ख़रीदा है। लेखक – मोहित कालरा अनुवादक – शारिक़ुल होदा

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...