क्रिकेट

IPL 2018: अगर मुंबई इंडियंस ने किंग्स इलेवन पंजाब को हरा दिया तो क्या होगी प्लेऑफ की स्थिति

आज दोनों टीमों के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मैच खेला जाएगा

आईपीएल में आज वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मुकाबला खेला जाएगा। आज का मैच दोनों ही टीमों के लिए काफी अहम रहने वाला है, क्योंकि प्लेऑफ की दौड़ में बने रहने के लिए दोनों टीमों को ही आज का मैच जीतना बेहद जरुरी है। इसके अलावा आज के मैच का रिजल्ट बाकी टीमों के क्वालीफिकेशन पर भी असर डाल सकता है। इसलिए आज के मैच का महत्व काफी ज्यादा है।

चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम पहले ही क्वालीफाई कर चुकी हैं। चेन्नई के अभी 16 और सनराइजर्स हैदराबाद के 18 अंक हैं।  14 अंक के साथ तीसरे स्थान पर अभी कोलकाता नाइट राइडर्स है। प्लेऑफ में अगली 2 टीमें कौन सी पहुंचेंगी इसका फैसला अभी तक नहीं हो पाया है। इसके लिए राजस्थान रॉयल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच जबरदस्त मुकाबला है। राजस्थान रॉयल्स अभी चौथे, पंजाब 5वें और मुंबई छठे और आरसीबी सातवें स्थान पर है। 7वें स्थान पर होने के बावजूद आरसीबी अभी भी प्लेऑफ की दौड़ में बनी हुई है।


लेकिन अगर मुंबई ने आज के मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को हरा दिया तो प्लेऑफ की स्थिति क्या होगी और सभी टीमों को क्वालीफाई करने के लिए क्या-क्या करना होगा:

मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस के 12 मैचो में 5 जीत और 7 हार के साथ 10 अंक हैं लेकिन अगर आज मुंबई की टीम किंग्स इलेवन पंजाब को हरा देती है तो प्लेऑफ की दौड़ बेहद ही दिलचस्प हो जाएगी। अगर मुंबई की टीम आज के मैच में जीत हासिल करती है और अपने अगले मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स से हार भी जाती है तब भी उनके प्लेऑफ में पहुंचने की संभावना रहेगी। अगर मुंबई की टीम 2 में से एक मैच हार भी जाए तो भी 12 अंक के साथ वो क्वालीफाई कर सकते हैं। ऐसा तभी होगा जब राजस्थान रॉयल्स अपना आखिरी और किंग्स इलेवन पंजाब की टीम अपने दोनों मैच हार जाए और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ हार जाए। ऐसी स्थिति में किंग्स इलेवन पंजाब, राजस्थान रॉयल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस के 12-12 अंक हो जाएंगे। मुंबई इंडियंस का नेट रन रेट काफी बढ़िया है और इस वजह से वो प्लेऑफ में पहुंच जाएंगे।

 

किंग्स इलेवन पंजाब:

किंग्स इलेवन पंजाब के 12 मैचो में 6 जीत और 6 हार के साथ 12 अंक हैं और उन्हें प्लेऑफ में पहुंचने के लिए अपने दोनों मैच जीतने होंगे। किंग्स इलेवन पंजाब को अपना आखिरी मैच जीतना होगा और उम्मीद करनी होगी कि वो मुंबई इंडियंस की टीम अपने आखिरी मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स से हार जाए, राजस्थान रॉयल्स की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से हार जाए और आरसीबी की टीम सनराइजर्स हैदराबाद से हार जाए। इस स्थिति में किंग्स इलेवन पंजाब के 14 अंक हो जाएंगें, जबकि मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के 12-12 अंक ही रहेंगे, उस स्थिति में पंजाब की टीम प्लेऑफ में पहुंच जाएगी।

राजस्थान रॉयल्स:

राजस्थान रॉयल्स को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ अपना आखिरी मैच जीतना होगा और उम्मीद करनी होगी कि ना तो मुंबई और ना ही आरसीबी 14 अंक तक पहुंचे। तब राजस्थान रॉयल्स के 14 अंक हो जाएंगे और वो क्वालीफाई कर जाएंगें।

कोलकाता नाइट राइडर्स:

कोलकाता नाइट राइडर्स को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए प्वाइंट्स टेबल में किंग्स इलेवन पंजाब से आगे रहना होगा, उनके अभी 14 अंक हैं। लेकिन अगर वो सनराइजर्स के खिलाफ आखिरी मैच हार जाते हैं और मुंबई और आरसीबी 14 अंक तक पहुंच जाती हैं तो वो बाहर भी हो सकती है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर:

आरसीबी का प्लेऑफ में पहुंचना बहुत मुश्किल है लेकिन अगर वो अपने दोनों मुकाबले बड़े अंतर से जीत लेते हैं और मुंबई की टीम दिल्ली डेयरडेविल्स से या केकेआर की टीम सनराइजर्स हैदराबाद से अपना आखिरी मैच हार जाए तो वे प्लेऑफ में पहुंच सकते हैं। हालांकि उसके लिए आरसीबी का रन रेट भी अच्छा रहना चाहिए। अब देखना होगा कि कौन सी टीम प्लेऑफ में पहुंचती है।