Create

IPL 2018: ये खिलाड़ी तय कर सकते हैं अपनी फ्रैंचाइज़ी का मुकद्दर

इंडियन प्रीमियर लीग 2018 का आगाज होने में कुछ ही समय बचा है। इस लीग में खेलने वाली टीमें अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों से लेकर घरेलू स्तर के खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका देती है। आईपीएल की नीलामी प्रक्रिया में प्रत्येक फ्रैंचाइजी अपनी टीम को शक्तिशाली बनाने की कवायद करती है और बेहतरीन खिलाड़ियों को अपने साथ शामिल करती है। सीजन 2018 के लिए भी आईपीएल की सभी फ्रैंचाइजियों ने नीलामी प्रक्रिया में बोली लगाकर सुसज्जित टीम का गठन किया है। हालांकि इसके बावजूद प्रत्येक टीम में एक ऐसा खिलाड़ी जरूर होता है जो टीम को अपने बूते जीत दिलाने में कामयाब साबित होता है। ये वो खिलाड़ी होता है जो टीम का मुकद्दर लिखने में सफल हो सकता है। आइए जानते हैं उन खास खिलाड़ियों के बारे में जो इस आईपीएल में प्रत्येक फ्रैंचाइजी की अहम कड़ी हो सकते हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर - विराट कोहली

इस सूची में भारतीय और आरसीबी के कप्तान की उपस्थिति में कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए। विराट कोहली अपने सुनहरे दौर से गुजर रहे हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई सीरीज में भी विराट कोहली ने अपना क्षमता दिखाई है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई सीरीज में कोहली ने टेस्ट और एकदिवसीय सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया है। इनमें उन्होंने टेस्ट सीरीज में 47.33 की औसत से 286 रन और एकदिवसीय सीरीज में 186 की औसत से 558 रन बनाए।

कोलकाता नाइट राइडर्स - आंद्रे रसेल

क्रिस लिन और सुनील नारेन जैसे दूसरे टी20 स्टार होने के चलते शायद ही कोई आंद्रे रसेल को इस सूची में शामिल करेगा। हालांकि, आईपीएल में वेस्टइंडीज के इस खिलाड़ी के जरिए पिछले कई सीजन में शानदार प्रदर्शन किया गया है और साथ ही एक साल के प्रतिबंध से वापसी करने वाले रसेल निश्चित रूप से ही शानदार प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक होंगे। हाल में रसेल का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। उन्होंने वेस्टइंडीज की लिस्ट ए प्रतियोगिता में अच्छा खेल दिखाया है। उन्होंने जमैका के लिए खेलते हुए 108 *, 51 *, और 76 रनों की पारी खेली है। वहीं रसेल की गेंदबाजी फॉर्म भी अच्छी रही है।

किंग्स इलेवन पंजाब - एंड्रयू टाई

पश्चिमी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एंड्रयू टाई आखिर के ओवर में शानदार गेंदबाजी करने के लिए जाने जाते हैं और पिछले सीजन में उन्होंने गुजरात लायंस के लिए खेलते हुए अपनी गेंदबाजी की छाप छोड़ने में भी कामयाबी हासिल की थी। इस सीजन में एंड्रयू टाई किंग्स इलेवन पंजाब के लिए भी महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। पिछले साल आईपीएल में टाई ने 6 मैचों में 12 विकेट लिए थे। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में खेलते हुए टाइ ने 4 मैचों में 8 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा ट्रांस-तसमान टी20 त्रिकोणीय सीरीज में उन्होंने 5 मैचों में 10 विकेट लेने में कामयाबी हासिल की थी। हाल के समय में उनकी इकॉनमी रेट भले ही अच्छी नहीं रही है, लेकिन टी20 विशेषज्ञ के तौर पर टाइ जरूर पंजाब की किस्मत निर्धारित कर सकते हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स - सुरेश रैना

आईपीएल के 11वें सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स ने वापसी कर ली है और साथ ही सुरेश रैना भी चेन्नई के साथ जुड़ गए हैं। चेन्नई के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले सुरेश रैना इस साल भी अपनी बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित करने के लिए तैयार हैं। हाल में सुरेश रैना ने सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में शानदार प्रदर्शन करते हुए 314 रन बनाए हैं। वहीं काफी समय से बाहर रहने के चलते सुरेश रैना का साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में भी भारतीय क्रिकेट टीम में वापसी का मौका मिला। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी के बाद सुरेश रैना ने अपनी प्रतिभा की झलक भी दिखायी। जिसके चलते दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 मैच में उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार भी मिला।

दिल्ली डेयरडेविल्स - ग्लेन मैक्सवेल

विश्व क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी से छाप छोड़ने वाले ग्लेन मैक्सवेल इस साल दिल्ली डेयरडेविल्स की किस्मत बदलने के लिए प्रयासरत रहेंगे। मैक्सवेल का हाल का प्रदर्शन अच्छा रहा है। उन्होंने ट्रांस-तसमान टी20 त्रिकोणीय सीरीज में 51 की औसत और 160 की स्ट्राइक रेट से 258 रन बनाए हैं। वहीं उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए शतकीय पारी को भी अंजाम दिया था।

राजस्थान रॉयल्स - बेन स्टोक्स

आईपीएल 2017 में बेन स्टोक्स का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था। हालांकि बेन 5 महीने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से बाहर भी रहे हैं। जिसके बाद बेन की वापसी भी शानदार रही और बेन स्टोक्स ने अपनी वापसी के बाद खेले गए दूसरे मैच में ही मैन ऑफ द मैच का खिताब अपने नाम कर लिया। आईपीएल 2017 में बेन स्टोक्स ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 12 विकेट हासिल किए और 316 रन भी बनाए। अगर पिछले सीजन की तरह ही वो इस बार भी प्रदर्शन करते हैं तो इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स के प्रशंसकों को जश्न मनाने का मौका मिल सकता है।

मुंबई इंडियंस - जसप्रीत बुमराह

मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस अपने खिताब को बरकरार रखना चाहेगी और इस कड़ी में जसप्रीत बुमराह टीम के लिए काफी सफल साबित हो सकते हैं। आखिरी ओवरों में शानदार गेंदबाजी करने वाले जसप्रीत बुमराह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी है। भारतीय टीम के लिए तीनों फॉर्मेट में गेंदबाजी करने वाले जसप्रीत बुमराह की फॉर्म भी पटरी पर है और फिटनेस भी उनकी दमदार बनी हुई है। हाल ही में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई सीरीज में भी जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी प्रभावशाली रही थी। वहीं पिछले आईपीएल सीजन में जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 20 विकेट अपने नाम किए थे।

सनराइज़र्स हैदराबाद- डेविड वॉर्नर

ऑस्ट्रेलियाई उप-कप्तान डेविड वार्नर अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। पिछले तीन आईपीएल सीजन में वार्नर विरोधी गेंदबाजों के लिए खौफ बने हुए हैं। पिछले तीन आईपीएल सीजन के दौरान दो बार डेविड वार्नर ओरेंज कैप पर कब्जा जमाने में भी कामयाब रहे है। हालांकि हाल की उनकी बल्लेबाजी फॉर्म कुछ खास नहीं है लेकिन स्टीव स्मिथ की अनुपस्थिति में उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम का ट्रांस-तसमान टी20 त्रिकोणीय सीरीज में शानदार नेतृत्व किया है और आखिर में टीम को जीत दिलाई। ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण अफ्रीका के दौरे में वार्नर के पास अपनी फॉर्म को दोबार हासिल करने का मौका है। अपनी फॉर्म को दोबारा हासिल कर वार्नर आईपीएल में शानदार प्रदर्शन कर सकते हैं। लेखक: प्रणय गुप्ता अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment