Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

IPL 2018: इडेन गार्ड्न्स पर आज शाम होगा बड़ा धमाका, कोलकाता और पंजाब के बीच होगी नंबर-1 की लड़ाई

Syed Hussain
ANALYST
Modified 21 Apr 2018
Advertisement

इंडियन प्रीमियर लीग का अगर ये पिछला या उससे पहले का सीज़न होता तो कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स-XI पंजाब के बीच होने वाले मुक़ाबले को एकतरफ़ा कहा जा सकता था। क्योंकि पंजाब के लिए कोलकाता की चुनौती पार पाना हमेशा मुश्किल रहा है, लेकिन सीज़न बदलने के साथ साथ इस बार की तस्वीर और टीम का फ़ॉर्म भी अलग है। आज शाम 4 बजे जब कोलकाता के इडेन गार्डन्स में पंजाब के किंग्स और कोलकाता के नाइट राइडर्स मैदान में उतरेंगे तो जंग ज़ोरदार होने की उम्मीद होगी, क्योंकि जीतने वाली टीम अंक तालिका में नंबर-1 पर पहुंच जाएगी।

‘यूनिवर्स बॉस’ होंगे दोनों टीमों के बीच का बड़ा अंतर

    किंग्स-XI पंजाब की टीम इस सीज़न में नए कप्तान और नए खिलाड़ियों के साथ बिल्कुल अलग अंदाज़ में नज़र आ रही है। हालांकि इस टीम ने अक्षर पटेल को रिटेन किया था और फिर मार्कस स्टोइनिस और डेविड मिलर को भी अपने साथ जोड़ते हुए पुरानी कोर टीम को रखा था। पर पिछले कुछ मैचों में प्लेइंग-XI में इन तीनों ही खिलाड़ियों की जगह नहीं है, क्योंकि आर अश्विन की इस टीम में यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल एक अलग ही इरादे से गेंदबाज़ों पर क़हर बरपा रहे हैं। पिछले दो मैचों में लगातार मैन ऑफ़ द मैच का ख़िताब जीतने वाले गेल ने इस सीज़न का पहला शतक भी जमाया। आज भी किंग्स-XI पंजाब के लिए क्रिस गेल हो सकते हैं जीत का मंत्र, गेल अपनी पुरानी टीमों को जवाब देने पर अमादा हैं और कभी केकेआर के साथ भी रह चुका है गेल का रिश्ता।  

कोलकाता के लिए एक बार फिर इस त्रिमूर्ति को दिखाना होगा कमाल

  पंजाब को अगर लगातार दो मैचों में जीत क्रिस गेल ने जीत दिलाई है तो कोलकाता के लिए पिछले दो मैचों से जीत के हीरो बनते आ रहे हैं युवा नीतीश राणा। पिछले सीज़न तक मुंबई इंडियंस के लिए कई करामाती पारियां खेलकर सुर्ख़ियां बटोरने वाला ये बाएं हाथ का बल्लेबाज़ इस सीज़न में गेंद से भी कमाल कर रहा है और लगातार दो मैचों से मैन ऑफ़ द मैच का ख़िताब भी कर चुका है अपने नाम। आज एक बार फिर कोलकाता को राणा से उम्मीद होगी और साथ विंडीज़ के दो दिग्गज ऑलराउंडर सुनील नारेन और आंद्रे रसेल पर भी होगी बड़ी ज़िम्मेदारी। रसेल का बल्ला भी पूरे शबाब पर है, और कभी भी वह छक्कों की बारिश कर सकते हैं तो नारेन भी अपनी मिस्ट्री स्पिन और पिंच हिटर के तौर पर विपक्षी ख़ेमें में हड़कंप पैदा कर सकते हैं।
Advertisement

आंकड़ों की बाज़ीगरी में बॉस हैं नाइट राइडर्स

  कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए मैच से पहले जो चीज़ उनका मनोबल बढ़ा रही है, वह है किंग्स-XI पंजाब के ख़िलाफ़ उनता बेहतरीन आंकड़ा। अब तक ये दोनों ही टीमें 22 बार आईपीएल इतिहास में आमने-सामने आईं हैं, जहां 14 बार जीत का सेहरा नाइट राइडर्स के सिर बंधा है। तो सिर्फ़ 7 बार ही पंजाब को मिली है जीत, बात अगर नाइट राइडर्स के अपने घर यानी इडेन गार्डन्स की करें तो यहां तो उनके क़िले को भेद पाना पंजाब के लिए हमेशा टेढ़ी खीर रहा है। 9 बार इडेन पर इन दोनों के बीच जंग हुई है और उनमें से 7 बार जीत मेज़बान कोलकाता को हासिल हुई है, 2012 के बाद तो पंजाब ने इस मैदान पर कभी जीत का स्वाद भी नहीं चखा। इन आंकड़ों को देखने के बाद ज़ाहिर है कोलकाता के मुंह से जीत का लार टपक रहा होगा, लेकिन याद रहे ये पंजाब पहले वाले किंग्स नहीं हैं, इस सीज़न के फ़ॉर्म को देखते हुए इनसे पलटवार की बड़ी उम्मीद है।  

पिच का पेंच और मौसम का मिज़ाज

  कोलकाता की पिच इस सीज़न में भी अब तक हमेशा की तरह एक बेहतरीन पिच के तौर पर देखी जा रही है। जहां बल्लेबाज़ों से लेकर तेज़ गेंदबाज़ों और स्पिनर्स को भी पूरी मदद मिल रही है, साथ ही तेज़ आउटफ़िल्ड और दर्शकों से भरे हुए स्टैंड्स माहौल में चार चांद लगा देते हैं। यानी क्रिकेट के लिहाज़ से इडेन गार्डन्स की पिच बेमिसाल है और ये माहौल को और भी उत्साहित कर देती है। बात अगर मौसम के मिज़ाज की करें तो कोलकाता में इन दिनों बारिश के आने जाने का सिलसिला जारी है, संभावना तो आज भी की गई है लेकिन अगर बरसात हुई भी तो ये पासिंग शॉवर ही होंगे मतलब खेल पर कोई असर पड़े इसकी संभावना न के ही बराबर है।

कोलकाता और पंजाब की संभावित एकादश

कोलकाता नाइट राइडर्स संभावित-XI: सुनील नारेन, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, नीतीश राणा, दिनेश कार्तिक, शुबमन गिल, आंद्रे रसेल, टॉम कुरन, पियूष चावला, कुलदीप यादव और शिवम मावी किंग्स-XI पंजाब संभावित-XI: क्रिस गेल, केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, करुण नायर, आरोन फ़िंच, युवराज सिंह, आर अश्विन, एंड्र्यू टाई, बरिंदर सरान, मोहित शर्मा और मुजीब उर रहमान  
Published 21 Apr 2018, 11:00 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now