COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

IPL 2018, एलिमिनेटर मुकाबला: कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 25 रन से हराया

22   //    23 May 2018, 22:25 IST

आईपीएल 2018 में आज हुए एलिमिनेटर मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 25 रन से हरा दिया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स के सामने जीत के लिए 170 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब में राजस्थान रॉयल्स की टीम 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 144 रन ही बना सकी। इसी के साथ राजस्थान रॉयल्स अब आईपीएल के इस सीजन से बाहर हो गई है। वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला अब दूसरे क्वालीफायर में 25 मई को सनराइजर्स हैदराबाद से होगा। लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय राजस्थान रॉयल्स अच्छी स्थिति में थी लेकिन अंत के ओवरो में केकेआर ने वापसी करते हुए मैच अपने नाम कर लिया। आंद्रे रसेल को 49 रनों की ताबड़तोड़ पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

ईडन गार्डन मैदान पर खेले जा रहे मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान अंजिक्य रहाणे ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया । दोनों टीमों में आज कोई बदलाव नहीं हुआ। पहले बल्लेबाजी करने उतरी केकेआर की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाजी सुनील नारेन महज 4 रन बनाकर कृष्णप्पा गौतम की गेंद पर आउट हो गए। हेनरिक क्लासेन ने स्टंप आउट कर उनको पवेलियन भेजा। 17 के स्कोर पर रॉबिन उथप्पा भी 3 रन बनाकर कृष्णप्पा गौतम को उन्हीं की गेंद पर कैच थमा बैठे। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए नीतीश राणा भी कोई बड़ी पारी नहीं खेल पाए और महज 3 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। जोफ्रा आर्चर ने उन्हें जयदेव उनादकट के हाथों कैच आउट कराया। क्रिस लिन एक छोर पर संभलकर बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन श्रेयस गोपाल ने उन्हें आउट कर केकेआर को एक और तगड़ा झटका दे दिया। 51 के स्कोर तक कोलकाता नाइट राइडर्स को 4 बड़े झटके लग गए। यहां से कप्तान दिनेश कार्तिक और युवा बल्लेबाज शुबमन गिल ने धीरे-धीरे पारी को आगे बढ़ाना शुरु किया। दोनों बल्लेबाजों ने पांचवे विकेट के लिए 55 रनों की बेहतरीन साझेदारी कर पारी को संभाल लिया।

 

जब लग रहा था कि शुबमन गिल एक बड़ी पारी की तरफ बढ़ रहे हैं तभी वो 15वें ओवर में जोफ्रा आर्चर की गेंद पर विकेटकीपर हेनरिक क्लासेन को कैच थमा बैठे। 106 के स्कोर पर केकेआर को 5वां झटका लगा। हालांकि दिनेश कार्तिक टिके रहे और इसी बीच उन्होंने अपना अर्धशतक भी पूरा किया। लेकिन आखिर के ओवरो में तेजी से रन बनाने के चक्कर में दिनेश कार्तिक 52 रन बनाकर आउट हो गए। आंद्रे रसेल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर केकेआर को एक बड़े स्कोर तक पहुंचा दिया। उन्होंने 25 गेंद पर 49 रनों की पारी खेली। राजस्थान रॉयल्स की तरफ से कृष्णप्पा गौतम ने 15 रन देकर 2 विकेट चटकाए।

 

लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान रॉयल्स को कप्तान अंजिक्य रहाणे और राहुल त्रिपाठी की जोड़ी ने बेहतरीन शुरुआत दी। दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 5.1 ओवर में  ताबड़तोड़ 47 रन जोड़े। इसी स्कोर पर पियूष चावला ने राहुल त्रिपाठी को अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर कोलकाता नाइट राइडर्स को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद अंजिक्य रहाणे और संजू सैमसन ने दूसरे विकेट के लिए  62 रनों की साझेदारी कर राजस्थान रॉयल्स को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। कुलदीप यादव ने 15वें ओवर की पहली गेंद पर अंजिक्य रहाणे को आउट कर केकेआर की उम्मीद एक बार फिर से जगा दी। रहाणे 46 रन बनाकर आउट हुए।

इसके बाद संजू सैमसन भी 50 रन बनाकर आउट हो गए। पियूष चावला ने उनको 126 के स्कोर पर कैच आउट कराया। इसके बाद स्टुअर्ट बिन्नी बिना खाता खोले आउट हो गए। राजस्थान रॉयल्स को अंतिम 2 ओवर में 40 रन चाहिए थे लेकिन केकेआर के गेंदबाजों ने उन्हें ये रन बनाने नहीं दिए। हेनरिक क्लासेन 18 और कृष्णप्पा गौतम 9 रन बनाकर नाबाद रहे। कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से पियूष चावला ने 4 ओवर में 24 रन देकर 2 विकेट चटकाए।


संक्षिप्त स्कोर:


कोलकाता नाइटराइडर्स: 169/7

(दिनेश कार्तिक 52,  आंद्रे रसेल 49*,  कृष्णप्पा गौतम 15/2 )


राजस्थान रॉयल्स:

(संजू सैंमसन 50, अंजिक्य रहाणे 46,  पियूष चावला 24/2 )

Advertisement
Fetching more content...