Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

IPL 2018: दो साल बाद चेन्नई के सुपर किंग्स अपने घर में खेलेंगे, सामने होंगे कोलकाता के नाइट राइडर्स

  • आज रात 8 बजे से शुरू होगा मुक़ाबला, चेन्नई ने अपने घर में पिछले 12 में से 11 मैचों में दर्ज की है जीत
Syed Hussain
ANALYST
Modified 20 Dec 2019, 18:37 IST

इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीज़न की शानदार शुरुआत के बाद अब सभी टीमों ने अपने अपने पहले मुक़ाबले खेल लिए हैं, यानी आज से टीमें अपना दूसरा मैच खेलती हुई नज़र आएंगी। आज आईपीएल का कारवां 2 साल बाद चेन्नई पहुंचेगा, जहां अपने ही घर में चेन्नई सुपर किंग्स की टक्कर रात 8 बजे कोलकाता नाइट राइडर्स के ख़िलाफ़ होगी।

व्हिसल पोड़ू से आज चेन्नई का चेपॉक गूंज उठेगा


  इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में चेन्नई सुपर किंग्स सबसे चहेती टीम में से एक है ये किसी से नहीं छिपा है। इसकी वजह है दुनिया का सबसे बड़ा और हर दिल अज़ीज़ कप्तान महेंद्र सिंह धोनी। आईपीएल से पहले जब प्रैक्टिस मैच इस मैदान पर खेले जा रहे थे, तभी ही चेपॉक का मैदान फ़ैंस से खचाखच भर गया था और जब दो साल बाद उनकी चहेती टीम अपने घर में आज मैच खेलने उतरेगी तो ज़ाहिर है चेन्नई का चेपॉक स्टेडियम पीले समदंर में बदल जाएगा, और हर तरफ़ गूंजेगा व्हिसल पोड़ू।

कोलकाता के लिए मुश्किल है चेन्नई की डगर


  आईपीएल के इस सीज़न में ये दोनों ही टीमों ने शुरुआत जीत के साथ की है, कोलकाता ने जहां अपने घर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को मात दी तो चेन्नई ने मुंबई को उन्हीं के घर में करिश्माई अंदाज़ में हराया। कोलकाता के लिए अच्छी बात ये है कि उनके नए कप्तान दिनेश कार्तिक को चेन्नई के इस मैदान का हर तरह से अंदाज़ा है, कार्तिक तमिलनाडु के लिए खेलते हैं और चेन्नई उनका होम ग्राउंड है। लिहाज़ा उनकी कोशिश होगी कि अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हुए चेन्नई को उन्हीं के घर में हराया जाए, जो बेहद मुश्किल है। क्योंकि अब तक चेन्नई ने आईपीएल में इस मैदान पर खेले गए 47 मैचों में से 33 में जीत हासिल की है। इतना ही नहीं चेपॉक पर खेले गए आख़िरी 12 मैचों में से धोनी की इस टीम ने 11 में जीत दर्ज की है। कोलकाता ने इस मैदान पर चेन्नई के ख़िलाफ़ 7 मुक़ाबले खेले हैं जिनमें 5 में उन्हें हार का स्वाग चखना पड़ा है, वैसे दोनों ही टीमों के बीच खेले गए 16 मैचों में भी 10 जीत के साथ चेन्नई का ही पलड़ा भारी है। यानी कोलकाता के लिए आज भी डगर मुश्किल ही होने वाली है, देखना ये है कि क्या चेन्नई के रहने वाले नए कप्तान कार्तिक क्या इन आंकड़ों में सुधार कर पाते हैं या नहीं।

पिच का पेंच और मौसम का मिज़ाज


  चेन्नई के चेपॉक मैदान की पिच को देखा जाए तो ये पांरपरिक तौर पर स्पिनर्स को मदद देती है। यही वजह है कि चेन्नई ने अपने स्कवॉड में इमरान ताहिर, हरभजन सिंह, कर्ण शर्मा के तौर पर तीन तीन लेग स्पिनर को रखा है। उम्मीद है कि इस मैच में ताहिर और भज्जी खेलेंगे ही। धीमी और स्पिन फ़्रेंडली पिच पर कोलकाता के लिए भी अच्छा ये है कि सुनील नारेन, कुलदीप यादव और पियूष चावला की तिकड़ी भी असरदार साबित हो सकती है। अब तक आईपीएल के सभी 4 मैचों में चेज़ करते हुए टीमों ने मैच जीते हैं, लेकिन इस पिच पर पलड़ा पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम का भारी हो सकता है। बात अगर मौसम की करें, तो क्रिकेट के लिए चेन्नई पूरी तरह से माक़ूल नज़र आ रहा है। समंदर किनारे बसे इस शहर में दिन में तो उमस भरी गर्मी ज़रूर रहेगी लेकिन शाम होने के बाद समुद्री हवा चलने से थोड़ी राहत मिलेगी और बारिश की कोई संभावना नहीं है लिहाज़ा एक अच्छा मुक़ाबला देखने को मिल सकता है।

केदार जाधव का बाहर होना चेन्नई को फेरबदल करने पर करेगा मजबूर


  महेंद्र सिंह धोनी को विनिंग कॉम्बिनेशन में फेरबदल नहीं करने के लिए जाना जाता है और उम्मीद तो यही थी कि चेन्नई इस मैच में मुंबई पर जीत दर्ज करने वाली एकादश के साथ ही उतरेगा। लेकिन ड्वेन ब्रावो की करिश्माई पारी के बाद आख़िरी दो गेंदो पर छक्का और चौका लगाकर जीत दिलाने वाले केदार जाधव मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से आईपीएल से बाहर हो गए हैं, ऐसे में उनकी जगह मुरली विजय को शामिल किया जा सकता है। दूसरी तरफ़ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के ख़िलाफ़ शानदार जीत दर्ज करने वाली कोलकाता इस मैच में भी उन्हीं 11 खिलाड़ियों के साथ उतरना चाहेगी। चेन्नई की पिच भी कोलकाता के गेंदबाज़ी आक्रमण के माक़ूल है। चेन्नई सुपर किंग्स संभावित-XI: मुरली विजय, शेन वॉट्सन, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, एम एम धोनी, रविंद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, दीपक चहर, हरभजन सिंह, मार्क वुड और इमरान ताहिर कोलकाता नाइट राइडर्स संभावित-XI: सुनील नारेन, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, नीतीश राणा, दिनेश कार्तिक, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, आर विनय कुमार, पियूष चावला, मिचेल जॉनसन और कुलदीप यादव    

Published 10 Apr 2018, 14:00 IST
Advertisement
Fetching more content...