Create
Notifications
Get the free App now
Favorites Edit
Advertisement

IPL 2018: चेन्नई और पंजाब के बीच लीग का आख़िरी मुक़ाबला आज, क़िस्मत के सहारे पंजाब के पास प्ले-ऑफ़ में पहुंचने का मौक़ा

  • रात 8 बजे से पुणे में खेला जाएगा मुक़ाबला, जीत के साथ साथ पंजाब को चाहिए क़िस्मत का भी साथ
Syed Hussain
ANALYST
Modified 20 May 2018, 14:06 IST

इंडियन प्रीमियर लीग का 11वां सीज़न रोमांच से भरा रहा है, जिसका अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आज लीग मैचों का आख़िरी दिन है और अब तक प्ले-ऑफ़ में पहुंचने वाली चौथी टीम का इंतज़ार बाक़ी है। चौथे स्थान की इस आख़िरी लड़ाई के लिए 3 टीमों के बीच खींचतान जारी है, हालांकि रविवार को होने वाले डबल हेडर के पहले मुक़ाबले में ही तस्वीर कुछ हद तक साफ़ हो सकती है। जिसपर किंग्स-XI पंजाब की भी नज़र रहेगी क्योंकि ठीक इस मैच के बाद रात 8 बजे चेन्नई के दूसरे घर पुणे में चेन्नई सुपर किंग्स के ख़िलाफ़ पंजाब प्ले-ऑफ़ की आख़िरी टिकट लेने के इरादे से उतरेंगे।  

प्ले-ऑफ़ के लिए पंजाब का समीकरण


  पंजाब के लिए आईपीएल 2018 का सफ़र रोलर कोस्टर की तरह है, जहां उन्होंने शुरुआत धमाकेदार अंदाज़ में करते हुए पहले 6 में से 5 मुक़ाबले जीत लिए थे। लेकिन इसके बाद अगले 7 मैचों में पंजाब को सिर्फ़ एक में ही जीत मिली, लिहाज़ा 12 अंकों के साथ पंजाब अब संघर्ष कर रही है। दूसरी तरफ़ 14 अंकों वाली राजस्थान रॉयल्स और 12 अंकों के साथ मुंबई इंडियंस भी प्ले-ऑफ़ की दावेदारी कर रही हैं। पंजाब की परेशानी ये भी है कि मुंबई (+0.384) और राजस्थान (-0.250) दोनों ही नेटरनरेट में पंजाब (-0.490) से आगे हैं। आज शाम 4 बजे मुंबई और दिल्ली के बीच होने वाले मुक़ाबले में अगर दिल्ली की जीत होती है तो फिर पंजाब के पास मौक़ा रहेगा। ऐसी स्थिति में फिर मुंबई प्ले-ऑफ़ की दौड़ से बाहर हो जाएगी और लड़ाई राजस्थान और पंजाब के बीच रह जाएगी। जहां पंजाब के पास मौक़ा होगा चेन्नई पर बड़ी जीत दर्ज करें और नेट रनरेट राजस्थान से बेहतर करते हुए प्ले-ऑफ़ में प्रवेश करें।  

चेन्नई सुपर किंग्स के पास नंबर-1 बनने का होगा मौक़ा


  किंग्स-XI पंजाब के लिए जहां आज होने वाला मुक़ाबला उन्हें प्ले-ऑफ़ में पहुंचने का एक ज़रिया है तो चेन्नई सुपर किंग्स के पास भी नंबर-1 की कुर्सी और ऊंचे मनोबल के साथ प्ले-ऑफ़ में जाने का मौक़ा होगा। चेन्नई फ़िलहाल 13 मैचों में 16 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर है, जबकि अपने सभी मैच खेलकर सनराइज़र्स हैदराबाद 18 अंक लेकर टॉप पर क़ाबिज़ है। लेकिन अगर चेन्नई आज का मुक़ाबला जीत जाती है तो उनके पास भी 18 अंक हो जाएंगे और ऐसे में बेहतर नेटरनरेट के साथ सुपर किंग्स के पास हैदराबाद को हटाकर पहले पायदान पर जाने का भी मौक़ा रहेगा। चेन्नई को पिछले मैच में दिल्ली से हार का सामना करना पड़ा था, ऐसे में वह क़तई नहीं चाहेगी कि दो हार के साथ प्ले-ऑफ़ में उतरा जाए।  

पंजाब के ऊपर चेन्नई का पलड़ा है भारी


  इंडियन प्रीमियर लीग इतिहास में इन दोनों टीमों के बीच जंग हमेशा रोमांचक रही है और इसके सबूत हैं ये आंकड़ें।

  • अब तक चेन्नई और पंजाब के बीच कुल 18 मैच हुए हैं

  • जिनमें चेन्नई को 10 में मिली है जीत

  • 8 बार ऐसा मौक़ा आया जब पंजाब के सिर बंधा है जीत का सेहरा

  • तटस्थय मैदान पर दोनों टीमों के बीच हुए हैं 8 मुक़ाबले

  • 4 में चेन्नई को मिली है जीत और 4 में ही पंजाब ने भी मारी है बाज़ी

  • इस सीज़न में खेले गए मैच में पंजाब ने चेन्नई को 4 रनों से दी थी शिकस्त


 

पिच का पेंच और मौसम का मिज़ाज


पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम की बात करें तो यहां की पिच क्रिकेट के लिए शानदार है, जहां गेंदबाज़ों से लेकर बल्लेबाज़ों तक के लिए मदद रहती है। चूंकि ये मुक़ाबला रात 8 बजे से खेला जाना है, लिहाज़ा टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाज़ी करना पसंद करेगी। बात अगर मौसम की करें तो पुणे में फ़िलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है लिहाज़ा क्रिकेट फ़ैंस को किसी तरह का ख़लल नहीं होने की उम्मीद है।  

क्या होगी चेन्नई और हैदराबाद की अंतिम एकादश ?


    चेन्नई सुपर किंग्स संभावित-XI: अंबाती रायुडू, शेन वॉट्सन, सुरेश रैना, सैम बिलिंग्स, महेंद्र सिंह धोनी, रविंद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, कर्ण शर्मा, हरभजन सिंह, शार्दुल ठाकुर और डेविड विली किंग्स-XI पंजाब संभावित-XI: केएल राहुल, क्रिस गेल, करुण नायर, आरोन फ़िंच, मार्कस स्टोइनिस/मुजीब उर रहमान, मनोज तिवारी/मयंक अग्रवाल, अक्षर पटेल, आर अश्विन, एंड्र्यू टाई, मोहित शर्मा और अंकित राजपूत    

Published 20 May 2018, 14:06 IST
Advertisement
Fetching more content...