Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

IPL 2018: विजयरथ पर सवार चेन्नई सुपर किंग्स का आज मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ होगा मुक़ाबला

  • रात 8 बजे पुणे में खेला जाएगा मुक़ाबला, बतौर कप्तान एम एस धोनी का होगा 150वां आईपीएल मैच
Syed Hussain
ANALYST
Modified 20 Dec 2019, 18:38 IST

इंडियन प्रीमियर लीग का 11वां सीज़न क़रीब क़रीब आधा सफ़र तय कर चुका है, आज टूर्नामेंट का 27वां मुक़ाबला खेला जाएगा। जहां मौजूदा चैंपियन और अंक तालिका में सबसे नीचे खड़ी मुंबई इंडियंस का सामना इस सीज़न की नंबर-1 टीम चेन्नई सुपर किंग्स के ख़िलाफ़ पुणे में होगा। पुणे इस सीज़न में चेन्नई का घरेलू मैदान बन चुका है, मुक़ाबला रात 8 बजे से शुरू होगा। 6 में से 5 मैचों में हार का सामना करने वाली मुंबई के लिए ये एक अहम मुक़ाबला होगा।  

मुंबई के लिए दिग्गजों का फ़ॉर्म है चिंता का सबब


  3 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल 2018 अब तक बेहद निराशाजनक रहा है। पहले मैच में चेन्नई के ही ख़िलाफ़ आख़िरी गेंद पर हार झेलने वाली रोहित शर्मा की ये टीम अपने स्टार खिलाड़ियों की फ़ॉर्म की वजह से परेशान है। एक मैच को छोड़ दिया जाए तो रोहित का बल्ला 6 में से 5 बार शांत रहा है, तो वहीं काइरोन पोलार्ड ने भी अब तक बेहद निराश किया है। कुछ ऐसा ही हाल हार्दिक पांड्या का भी है तो डेथ ओवर स्पेशलिस्ट का टैग हासिल करने वाले जसप्रीत बुमराह इस बार डेथ ओवर्स में ही हार की बड़ी वजह बनते जा रहे हैं। ऐसे में जब अब मुंबई के लिए क़रीब क़रीब सभी मैच करो या मरो का हो गया है तो जल्द ही खिलाड़ियों को रंग में आना होगा और साथ ही कुछ कड़े और बड़े फ़ैसले भी टीम मैनेजमेंट को लेने होंगे।  

चेन्नई ने अब तक सारे बॉक्स में लगा दिए हैं टिक


  सीज़न की शुरुआत से पहले जिस टीम को बूढ़ों की फ़ौज कहा जा रहा था, उस टीम ने सभी आलोचकों को करारा जवाब देते हुए टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ  टीम बन कर ऊभरी है। इसकी सबसे बड़ी ख़ासियत है टीम के कप्तान एम एस धोनी का बेमिसाल फ़ॉर्म और साथ ही साथ हर मैच में एक नया विजेता। जी हां, इस टीम ने अब तक जीते हुए 5 मैचों में 5 अलग अलग विजेता को देखा है। कभी शेन वॉट्सन, कभी ड्वेन ब्रावो, कभी अंबाती रायुडू, सैम बिलिंग्स तो आख़िरी मैच में महेंद्र सिंह धोनी रहे थे मैन ऑफ़ द मैच। यानी सलामी बल्लेबाज़ी हो, मध्यक्रम को संभालना हो, मैच को फ़िनिश करना हो, तेज़ गेंदबाज़ी हो या फिर स्पिन आक्रमण। धोनी की ये टीम अब तक हर डिपार्टमेंट में बेहतरीन खेल दिखाते हुए हर उस बॉक्स पर टिक लगाई जा रही है जो जीत के लिए ज़रूरी है।  

आंकड़ों में दोनों ही टीमें हैं एक समान लेकिन मौजूदा फ़ॉर्म है चेन्नई के साथ


    मुंबई और चेन्नई के बीच आईपीएल इतिहास में अब तक कुल 23 मुक़ाबले खेले गए हैं, जिनमें से 12 बार मुंबई को जीत मिली है तो 11 बार बाज़ी चेन्नई ने मारी है। यानी एक मैच से पलड़ा मुंबई का भारी ज़रूर है लेकिन इस सीज़न में मौजूदा फ़ॉर्म को देखते हुए फ़ेवरेट माही के मतवाले ही लग रहे हैं। जिन्होंने आईपीएल 2018 के पहले मैच में भी मुंबई को उन्हीं के घर में शिकस्त दी थी। हालांकि दुनिया हिलाने का माद्दा रखने वाली मुंबई इंडियंस भी पलटवार करते हुए हार का बदला लेने के लिए बेक़रार है। लिहाज़ा आंकड़ों की ही तरह आज रात पुणे के मैदान में भी इन दोनों टीमों के बीच एक ज़ोरदार जंग का सभी को होगा इंतज़ार। बतौर कप्तान धोनी का आईपीएल में ये 150वां मुक़ाबला होगा, ज़ाहिर है इसे माही यादगार बनाना चाहेंगे।  

पिच का पेंच और मौसम का मिज़ाज


  चेन्नई इस सीज़न में अपना दूसरा मुक़ाबला पुणे में खेलेगी, पिछली बार इस मैदान पर चेन्नई और राजस्थान की टक्कर हुई थी जहां एकतरफ़ा मुक़ाबले में जीत चेन्नई की हुई थी। उस मैच से ये साफ़ हो गया था कि पुणे की पिच में बल्लेबाज़ों से लेकर गेंदबाज़ों तक के लिए मदद है। साथ ही साथ मौसम वैज्ञानिक की मानें तो बारिश भी फ़िलहाल इस मैच में ख़लल नहीं डालने वाली, यानी एक और शानदार क्रिकेट का माहौल होने की पूरी उम्मीद है। राजस्थान के ख़िलाफ़ चेन्नई टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी थी, और शेन वॉट्सन के शतक की बदौलत उन्होंने 204 रन बना डाले थे। लिहाज़ा माही अगर टॉस जीतते हैं तो वह बल्लेबाज़ी करने का फ़ैसला कर सकते हैं।  

क्या काइरोन पोलार्ड पर गिरेगी गाज, जानिए दोनों ही टीमों की संभावित एकादश


  चेन्नई सुपर किंग्स संभावित-XI: शेन वॉट्सन, अंबाती रायुडू, सुरेश रैना, एम एस धोनी, सैम बिलिंग्स, रविंद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, हरभजन सिंह, दीपक चहर, शार्दुल ठाकुर और इमरान ताहिर मुंबई इंडियंस संभावित-XI: सूर्यकुमार यादव, एविन लुईस, इशान किशन, रोहित शर्मा, काइरोन पोलार्ड/बेन कटिंग, क्रुणाल पांड्या, हार्दिक पांड्या, मिचेल मैकलेनाघन, मयंक मार्कंडेय, जसप्रीत बुमराह और मुस्तफ़िज़ुर रहमान  

Published 28 Apr 2018, 14:00 IST
Advertisement
Fetching more content...