Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

IPL 2018: ब्रेक के बाद किंग्स-XI पंजाब के सामने आज अपने नए घर इंदौर में मुंबई इंडियंस की होगी चुनौती

  • इंदौर के होल्कर स्टेडियम में रात 8 बजे से शुरू होगा मुक़ाबला, मुंबई के लिए करो या मरो का मैच
Syed Hussain
ANALYST
Modified 20 Dec 2019, 18:39 IST

इंडियन प्रीमियर लीग पर सबसे ज़्यादा तीन बार क़ब्ज़ा जमा चुकी और मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस फ़िलहाल टूर्नामेंट में बने रहने के लिए जद्दोजहद कर रही है। इसी कड़ी में आज आईपीएल 2018 के 34वें मुक़ाबले में मुंबई का सामना शानदार फ़ॉर्म में चल रही किंग्स-XI पंजाब के ख़िलाफ़ होगा। ये पहला मौक़ा है जब इस सीज़न में ये दोनों टीमें एक दूसरे को टक्कर देंगी। मुक़ाबला आज रात 8 बजे से किंग्स-XI पंजाब के दूसरे घर इंदौर में खेला जाएगा, मोहाली में तो पंजाब ने अब तक 3 में 3 जीत दर्ज की थी और अब इस नए घर में भी किंग्स की नज़र उसी फ़ॉर्म को जारी रखने की होगी।  

एक हफ़्ते के ब्रेक के बाद मैदान में उतरेगी पंजाब की पलटन


    किंग्स-XI पंजाब ने अपना आख़िरी मुक़ाबला 26 अप्रैल को सनराइज़र्स हैदराबाद के ख़िलाफ़ खेला था, जहां उन्हें निराशाजनक तौर पर हार का सामना करना पड़ा था। हैदराबाद में खेले गए मुक़ाबले में किंग्स 133 रनों का पीछा करते हुए 119 रनों पर ढेर हो गए थे। हालांकि इसके बावजूद पंजाब फ़िलहाल 7 मैचों में 5 जीत के साथ टॉप-4 की टीमों में अपना स्थान बनाए हुए है। इस सीज़न पंजाब की ताक़त हैं क्रिस गेल, केएल राहुल और करुण नायर की तिकड़ी। ये तीनों ही बल्लेबाज़ ज़बर्दस्त लय में दिखाई दे रहे हैं, हालांकि आरोन फ़िंच और युवराज सिंह ने काफ़ी निराश किया है। वहीं गेंदबाज़ी की बात करें तो युवा मुजीब उर रहमान और अंकित राजपूत ने अपनी शानदार गेंदबाज़ी से सभी का दिल जीत लिया है।  

अब हारे तो सब हारे


    मुंबई इंडियंस के लिए इस सीज़न में अब खोने के लिए कुछ नहीं बचा है, 8 मैचों में से 6 हार झेलने के बाद दुनिया हिलाने वाली इस टीम के लिए ख़ुद ही हिल जाने का मौक़ा आ गया है। आख़िरी पायदान पर खड़ी मुंबई की एक और हार उन्हें इस सीज़न में सबसे पहले प्ले-ऑफ़ की रेस से बाहर पहुंचा सकती है। रोहित शर्मा की इस टीम के सामने अब एक ही लक्ष्य है कि बचे हुए सभी 6 मैचों में जीत हासिल हो। और इसके लिए उन्हें फ़ॉर्म में आना बेहद ज़रूरी है, रोहित ने अब तक 8 मैचों में सिर्फ़ दो बार 50 का आंकड़ा पार किया है और इन दोनों ही बार टीम को जीत मिली है। ये साफ़ ज़ाहिर करता है कि रोहित शर्मा कितने बड़े मैच विनर हैं।  

आंकड़ों में दोनों ही टीमें हैं साथ साथ


    बात अगर आईपीएल इतिहास की करें तो किंग्स-XI पंजाब और मुंबई इंडियंस दोनों ही टीम एक साथ खड़ी हैं। इन दोनों के बीच अब तक कुल 20 टक्कर हुई है, जिसमें से 10 बार अगर जीत का सेहरा पंजाब के सिर बंधा है तो ठीक इतने ही बार बाज़ी मुंबई ने भी मारी है। लिहाज़ा एक बेहद रोमांचक जंग की आज सभी को उम्मीद होगी, वैसे एक चीज़ जो मुंबई इंडियंस और रोहित शर्मा के पक्ष में जा रही है वह इंदौर का होलकर स्टेडियम। इंदौर में रोहित शर्मा का बल्ला हमेशा आग उगलता है, आख़िरी बार वह इस मैदान पर श्रीलंका के ख़िलाफ़ टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुक़ाबले में उतरे थे जहां उन्होंने धुंआधार शतक जड़ा था। हालांकि उसी मैच में केएल राहुल ने भी 89 रनों की आतिशी पारी खेली थी, इत्तेफ़ाक़ देखिए इस बार ये दोनों ही दिग्गज एक साथ नहीं बल्कि आमने-सामने होंगे।  

पिच का पेंच और मौसम का मिज़ाज


इंदौर का होल्कर स्टेडियम हमेशा से बल्लेबाज़ों की जन्नत माना जाता है, इसकी वजह है बेहद सपाट और रनों से भरी 22 गज़ की पिच। जहां गेंद बल्ले पर शानदार तरीक़े से आती है और फिर उसे गोली की रफ़्तार से छोटी बाउंड्रीज़ की तरफ़ पहुंचाती है तेज़ और ख़ूबसूरत आउटफ़िल्ड। इस पिच को देखने के बाद अक्सर ये कहा जाता है यहां गेंदबाज़ों की जगह बॉलिंग मशीन ही रख देनी चाहिए। ऐसे में मुंबई और पंजाब दोनों ही टीमों के गेंदबाज़ों के सामने बड़ी चुनौती होगी। ऐसे मौक़े पर टॉस बेहद अहम हो जाता है क्योंकि कोई भी कप्तान ऐसी परिस्थिति में स्कोर डिफ़ेंड करने की जगह चेज़ करना पसंद करता है। हां, मैच से पहले एक भविष्यवाणी भी की गई है और वह ये कि यहां सैलाब आ सकता है लेकिन वह पानी का नहीं होगा बल्कि रनों का होगा। क्योंकि बारिश और इंदौर फ़िलहाल एक दूसरे के आस पास भी नहीं हैं।  

क्या होगी पंजाब और मुंबई की अंतिम एकादश ?


    किंग्स-XI पंजाब संभावित-XI: केएल राहुल, क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, करुण नायर, आरोन फ़िंच, मनोज तिवारी/युवराज सिंह, आर अश्विन, एंड्र्यू टाई, बरिंदर सरान, अंकित राजपूत और मुजीब उर रहमान मुंबई इंडियंस संभावित-XI: सूर्यकुमार यादव, एविन लुईस, इशान किशान, रोहित शर्मा, जेपी डुमिनी, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, बेन कटिंग, मिचेल मैकलेनाघन, मयंक मार्कंडेय और जसप्रीत बुमराह  

Published 04 May 2018, 14:00 IST
Advertisement
Fetching more content...