Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

IPL 2018: अपने दूसरे घर में आज आख़िरी मुक़ाबला खेलेगी किंग्स-XI पंजाब, सामने होगी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

  • इंदौर में आज रात 8 बजे से खेला जाएगा मुक़ाबला, बैंगलोर के लिए करो या मरो की बाज़ी
Syed Hussain
ANALYST
Modified 20 Dec 2019, 18:39 IST

इंडियन प्रीमियर लीग के पहले दौर में अब सिर्फ़ 8 मुक़ाबले खेले जाने बाक़ी हैं और अब तक सिर्फ़ सनराइज़र्स हैदराबाद और चेन्नई सुपर किंग्स ने ही प्ले-ऑफ़ का टिकट हासिल किया है। जो आईपीएल 2018 के रोमांच की इन्तेहा दर्शाता है, रविवार को खेले गए दो मुक़ाबलों के नतीजों ने अंतिम-4 की लड़ाई को और भी दिलचस्प बना दिया है। चेन्नई जहां हैदराबाद को हराकर प्ले-ऑफ़ का टिकट लेने के क़रीब आ गई थी तो रात में राजस्थान की मुंबई पर जीत ने मौजूदा चैंपियन को लगभग दौड़ से बाहर कर दिया और चेन्नई को करा दिया अंतिम-4 के लिए क्वालिफ़ाई। अब आज एक और बड़ी लड़ाई होने जा रही है जहां किंग्स-XI पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर रात 8 बजे से इंदौर में आमने सामने होंगी।  

बैंगलोर के लिए उम्मीदों को तिनके का सहारा


  रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अब तक 11 मैचों में 4 जीत और 7 हार के साथ 8 अंक हासिल किए हैं और वह फ़िलहाल सातवें नंबर पर क़ाबिज़ हैं। हालांकि अगले तीन मैचों में जीत भी बैंगलोर को प्ले-ऑफ़ का टिकट सीधे तौर पर तो नहीं दिला सकती लेकिन एक आउटसाइड चांस ज़रूर बना सकता है। लिहाज़ा बैंगलोर अब हर वह मुमकिन कोशिश करना चाहेगी जो उसे दूसरे दौर में प्रवेश दिलाने के क़रीब रख सके। इस कड़ी में बैंगलोर की अगली चुनौती 11 मैचों में 6 जीत और 5 हार के साथ 12 अंक हासिल कर चुकी पंजाब के ख़िलाफ़ है।  

पंजाब दूसरे दौर के दहलीज़ पर पहुंचकर लड़खड़ा रही है


  पिछले दो मैचों में लगातार हार झेलने के बाद पंजाब पर भी अब ख़तरे के बादल मंडराने लगे हैं, 9 मैचों में 6 जीत और 12 अंकों के साथ एक वक़्त पंजाब के लिए प्ले-ऑफ़ का टिकट बेहद आसान दिखाई दे रहा था लेकिन मुंबई और कोलकाता से मिली हारों ने उनके सामने भी संकट पैदा कर दिया है। पंजाब के साथ साथ राजस्थान और मुंबई के भी 12-12 अंक हैं यानी बैंगलोर के हाथों भी अगर किंग्स-XI को हार मिलती है तो फिर अंतिम-4 की लड़ाई ओर भी मज़ेदार हो जाएगी। अश्विन की सेना कभी नहीं चाहेगी कि इतना क़रीब आकर वह ये मौक़ा चूके, और जब उनका ये दूसरे घर इंदौर में आख़िरी मुक़ाबला है तो वह जीत के साथ इस मैदान से विदाई लेना चाहेंगे।  

आंकड़ों में भी पंजाब का पलड़ा है भारी


    इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और किंग्स-XI पंजाब के बीच अब तक हुए मुक़ाबलों में पलड़ा पंजाब का ही भारी है। अब तक 21 बार इन दोनों के बीच टक्कर हो चुकी है जहां किंग्स-XI के सिर 12 बार जीत का सेहरा बंधा है तो बैंगलोर ने 9 बार बाज़ी अपने नाम की है। हालांकि बैंगलोर के लिए अच्छी बात ये है कि पिछली भिड़ंत में इसी बार उन्होंने पंजाब की पलटन को शिकस्त दी थी, और एक बार फिर वह उसी इतिहास को दोहराने की कोशिश करेंगे। लेकिन वह इस सीज़न का शुरुआती दौर था जहां पूर्व चैलेंजर क्रिस गेल टीम का हिस्सा नहीं थे, उसके बाद से तो गेल ने ग़ज़ब का धमाका किया है और शतक भी जड़ा है। ऐसे में जब गेल के सामने वह टीम होगी जिसने उनकी क़द्र नहीं की और रिटेन करना मुनासिब नहीं समझा, उनके ख़िलाफ़ गेल करारा जवाब देने के मूड में ज़रूर होंगे।  

पिच का पेंच और मौसम का मिज़ाज


  इंदौर के होल्कर स्टेडियम की पिच कैसी है इसका अंदाज़ा तो पिछले मैच में ही पता चल गया होगा, जब कोलकाता नाइट राइडर्स ने इस सीज़न का सबसे बड़ा स्कोर (245 रन) खड़ा कर डाला था। जिसके जवाब में किंग्स-XI पंजाब ने भी 214 रन बना डाले थे। यानी एक बार फिर हाई वोल्टेज और रनों से भरा मुक़ाबाला देखने के लिए आप रहिए तैयार, जहां बारिश आसमान से नहीं बल्कि होगी बल्लों से क्योंकि मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक़ इंदौर में फ़िलहाल बारिश का कोई इमकान नहीं है।  

क्या होगी पंजाब और बैंगलोर की अंतिम एकादश ?


किंग्स-XI पंजाब संभावित-XI: केएल राहुल, क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, करुण नायर, आरोन फ़िंच, अक्षर पटेल, आर अश्विन, एंड्र्यू टाई, बरिंदर सरान, मोहित शर्मा और मुजीब उर रहमान रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर संभावित-XI: पार्थिव पटेल, मोइन अली, विराट कोहली, एबी डीविलियर्स, मंदीप सिंह, सरफ़राज़ ख़ान, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, टिम साउदी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज और युज़वेंद्र चहल    

Published 14 May 2018, 14:00 IST
Advertisement
Fetching more content...