Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

IPL 2018: कोलकाता के ख़िलाफ़ आज चेन्नई की नज़र प्ले-ऑफ़ की ओर मज़बूत क़दम बढ़ाने पर

Sheen Naqwi
ANALYST
50   //    03 May 2018, 14:00 IST

इंडियन प्रीमियर लीग 2018 में अब तक खेले 32 मुक़ाबलों के बाद जो टीम हर लिहाज़ से सभी की बॉस है वह है चेन्नई सुपर किंग्स। दो साल बाद आईपीएल में वापसी करने वाली इस टीम ने कमाल का क्रिकेट खेलते हुए 8 में से 6 जीत हासिल कर चुकी है। नंबर-1 पर मौजूद इन धोनी के धुरंधरों की टक्कर आज 33वें मुक़ाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स के ख़िलाफ़ ऐतिहासिक इडेन गार्डन्स पर होगी। नाइट राइडर्स के घर में ये मुक़ाबला रात 8 बजे से खेला जाएगा।

 

चेन्नई हर विभाग में है ‘सुपर किंग्स’




 

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली पीली सेना एक बार फिर अपने शबाब पर है, दो साल के फ़ासले का इस टीम पर कोई असर नहीं। बल्कि धोनी तो पहले से भी ख़तरनाक अंदाज़ में टीम को आगे से लीड कर रहे हैं। इस सीज़न में डेथ ओवर्स में सबसे ज़्यादा रन माही ने ही बनाए हैं, 200 से ज़्यादा स्ट्राइक रेट के साथ धोनी अब तक सिर्फ़ आख़िर के ओवर्स में 169 रन बना चुके हैं। जबकि कुल मिलाकर उनके बल्ले से अब तक 286 रन आ चुके हैं जिसमें 3 अर्धशतक शामिल हैं। धोनी के अलावा अंबाती रायुडू और शेन वॉट्सन का बल्ला भी पूरे रंग में है, तो गेंदबाज़ी में भी इस टीम के पास एक से बढ़कर एक योद्धा मौजूद हैं। मतलब साफ़ है मैच से पहले ही क़ागज़ और फ़ॉर्म दोनों में ही ये टीम बॉस मालूम पड़ रही है।

 

क्या आज नारेन के ख़िलाफ़ धोनी बदलेंगे इतिहास ?



 

आईपीएल नीलामी में और रिटेन खिलाड़ियों को मिलाकर कोलकाता ने सबसे कम 19 खिलाड़ियों को अपने साथ शामिल किया था। और उसमें से भी शुरू से ही इस टीम की समस्या उनके चोटिल खिलाड़ी रहे हैं, जब सब कुछ ठीक होता नज़र आ रहा था तो अब इनफ़ॉर्म बल्लेबाज़ नीतीश राणा की कमर में तक़लीफ़ की बात सामने आ रही है। ऐसा माना जा रहा है कि चेन्नई के ख़िलाफ़ इस बड़े मैच में नीतीश राणा शायद ही अंतिम एकादश में शामिल हो पाएंगे। अगर वह नहीं खेल पाते हैं तो फिर इशांक जग्गी को उनकी जगह मौक़ा मिल सकता है। हालांकि नाइट राइडर्स के लिए अच्छी बात ये है कि रॉबिन उथप्पा, दिनेश कार्तिक, क्रिस लिन और आंद्रे रसेल शानदार लय में हैं। तो सुनील नारेन, कुलदीप यादव और पियूष चावला की स्पिन तिड़की भी शबाब पर है। नारेन और धोनी के बीच एक अच्छी जंग देखने को मिल सकती है, धोनी ने सुनील नारेन के ख़िलाफ़ क़रीब 50 गेंदों का सामना करने के बावजूद कोई बाउंड्री नहीं लगाई है, और जब वह इस सीज़न में विस्फोटक फ़ॉर्म में हैं तो ये टक्कर ज़ोरदार होने की उम्मीद है।

 

आंकड़ों में चेन्नई का पलड़ा है भारी तो घर में कोलकाता है थोड़ा बेहतर




 

8 मैचों में 4 जीत और 4 हार के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स फ़िलहाल अंक तालिका में नंबर-4 पर क़ाबिज़ है। लेकिन उनसे नीचे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दिल्ली डेयरडेविल्स और राज्सथान रॉयल्स से उनका फ़ासला बहुत ज़्यादा नहीं है लिहाज़ा वह चाहेंगे कि नीचे खड़ी टीमों से आगे निकला जाए और इसके लिए नंबर-1 टीम को चेन्नई को मात देने के लिए इडेन गार्डन्स से बेहतर जगह और कोई नहीं हो सकती। कोलकाता और चेन्नई के बीच आईपीएल इतिहास में अब तक वैसे तो 17 मुक़ाबला हुए हैं, जिसमें 11 जीतों के साथ चेन्नई कहीं ऊपर है। लेकिन जो 6 जीत नाइट राइडर्स को मिली हैं उनमें से 3 इसी मैदान पर आईं हैं। इडेन गार्डन्स पर अब तक इन दोनों के बीच 7 मैच खेले गए हैं जहां 4 में कोलकाता को हार मिली है तो 3 बार चेन्नई ने भी झेली है शिकस्त। इस सीज़न में खेले गए इन दोनों के बीच पिछले मुक़ाबले की यादें भी ज़िंदा हैं, जहां आख़िरी ओवर में चेन्नई को जीत के लिए 17 रनो की दरकार थी और कोलकाता की ओर से विनय कुमार इसे नहीं रोक पाए थे।

पिच का पेंच और मौसम का मिज़ाज




 

कोलकाता का ऐतिहासिक इडेन गार्डन्स हाल के दिनों में तेज़ गेंदबाज़ों के लिए मददगार हो चुका है। पिच पर घास होने की वजह से तेज़ गेंदबाज़ों को स्विंग भी मिलती है और उछाल भी अच्छी रहती है। हालांकि इसके बावजूद स्पिनर्स भी यहां बल्लेबाज़ों को ख़ूब छकाते हैं। और फिर बल्लेबाज़ों के लिए तेज़ आउटफ़िल्ड और सपाट पिच भी उनके बल्लों से रनों की बारिश कराती है। लिहाज़ा क्रिकेट के लिए एक बेहतरीन पिच आज रात भी इंतज़ार कर रही होगी, लेकिन इन सब के बीच जिसका इंतज़ार कोई भी क्रिकेट फ़ैन नहीं करना चाहता वह भी अपने आने की दस्तक दे रही है। जी हां, कोलकाता में आज शाम बारिश के भी आसार हैं, हालांकि यहां का ड्रेनेज सिस्टम शानदार है, बारिश के रुकते ही खेल जल्द शुरू हो जाता है। फिर भी क्रिकेट फ़ैंस बारिश ज़रूर चाहेंगे लेकिन आसमान से नहीं बल्कि रनों की बरसात।

 

क्या होगी कोलकाता और चेन्नई की अंतिम एकादश ?




 

कोलकाता नाइट राइडर्स संभावित-XI: सुनील नारेन, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, दिनेश कार्तिक, नीतीश राणा/इशांक जग्गी, शुबमन गिल, आंद्रे रसेल, शिवम मावी, कुलदीप यादव, पियूष चावला और टॉम कुर्रन/मिचेल जॉनसन

चेन्नई सुपर किंग्स संभावित-XI: शेन वॉट्सन, फ़ाफ़ डू प्लेसी, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, महेंद्र सिंह धोनी, ड्वेन ब्रावो, रविंद्र जडेजा, हरभजन सिंह, कर्ण शर्मा, के एम आसिफ़, लुंगी एनगिडी

Advertisement
Advertisement
Fetching more content...