Create
Notifications
Get the free App now
Favorites Edit
Advertisement

IPL 2018: तीन दिनों में दूसरी बार मुंबई और कोलकाता की होगी भिड़ंत, मुंबई के लिए एक और करो या मरो का मुक़ाबला

  • रात 8 बजे से शुरू होगा मुक़ाबला, रोहित शर्मा का बतौर कप्तान 100वां टी20 मैच
Syed Hussain
ANALYST
Modified 20 Dec 2019, 18:39 IST

इंडिन प्रीमियर लीग इतिहास की अबतक की सबसे क़ामयाब टीम मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल 2018 अब तक मिला जुला रहा है। अब तक 10 मैचों में इस टीम को 6 में हार मिली है जबकि 4 मैचों में जीत के साथ मुंबई प्ले-ऑफ़ में जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रही है। मुंबई के सामने अब सीधा समीकरण यही है कि वह अपने बचे हुए सभी 4 मैचों में जीत दर्ज करे और फिर आख़िरी 4 टीमों में अपना स्थान बना ले। इसी कड़ी में आज रात 8 बजे मुंबई का सामना कोलकाता नाइट राइडर्स के ख़िलाफ़ इडेन गार्डन्स पर होगा। मुंबई और कोलकाता के बीच ये लगातार दूसरा मुक़ाबला होगा, इससे पहले रविवार को इन दोनों टीमें की टक्कर मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुई थी जहां जीत मुंबई को मिली थी। कोलकाता की नज़र अपने घर में उस हार का बदला लेने के साथ ही साथ प्ले-ऑफ़ की तरफ़ एक क़दम बढ़ाने की होगी।  

मुंबई के लिए करो या मरो का मुक़ाबला तो कोलकाता के लिए भी जीत ज़रूरी


  रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस के पास जहां जीत के सिवाए दूसरा कोई विकल्प नहीं है तो कोलकाता के लिए भी जीत अहम है। प्ले-ऑफ़ में पहुंचने के लिए दोनों ही टीमों को 16 अंकों की ज़रूरत है, मुंबई जहां 8 अंकों के साथ नंबर-5 पर है तो कोलकाता 10 अंकों के साथ नंबर-4 पर है। यानी मुंबई की ये जीत उनके सामने फिर अगले तीन मैचों में तीन जीत का समीकरण बना देगी, तो वहीं अगले 4 में से कम से कम 3 जीत का लक्ष्य लेकर चलने वाली कोलकाता को अगर आज हार मिली तो उनके सामने भी फिर ठीक मुंबई वाली स्थिति पैदा हो जाएगी। लिहाज़ा अपने घर में खेलते हुए कोलकाता उन हालातों से बचना चाहेगी, दूसरी तरफ़ मुंबई के लिए ऐसे हालात इससे पहले भी कई बार आ चुके हैं और वहां से इस टीम ने वापसी की है।  

आंकड़ो में कोलकाता से कहीं आगे है मुंबई


  आईपीएल 2018 में मुंबई ने रविवार को पहली बार कोलकाता के ख़िलाफ़ मैच खेला और वहां एक शानदार जीत दर्ज की थी। जिसके बाद रोहित शर्मा की इस टीम का मनोबल ऊंचा होगा, लेकिन सिर्फ़ पिछले मैच में मिली जीत ही मुंबई के लिए पॉज़ीटिव नहीं है बल्कि कोलकाता के ख़िलाफ़ उनके आंकड़े भी बेहतरीन हैं। इंडियन प्रीमियर लीग इतिहास में अब तक 22 बार इन दोनों टीमों की टक्कर हुई है जहां सिर्फ़ 5 बार ही जीत कोलकाता को नसीब हुई है जबकि 17 बार जीत का सेहरा मुंबई के सिर बंधा है। मुंबई ने पिछले 7 मैचों में लगातार कोलकाता को शिकस्त दी है, आख़िरी बार कोलकाता को मुंबई के ऊपर तीन साल पहले जीत मिली थी। इडेन गार्डन्स पर भी कोलकाता का रिकॉर्ड मुंबई के ख़िलाफ़ निराशाजनक रहा है, इस ऐतिहासिक मैदान पर अब तक कुल 8 बार इन दोनों टीमों की टक्कर हुई है। जिसमें 6 बार बाज़ी मुंबई ने ही मारी है और महज़ 2 मुक़ाबलों में जीत का स्वाद कोलकाता ने चखा है।  

रोहित शर्मा आज इडेन गार्डन्स पर रचेंगे एक और इतिहास


  मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा जैसे ही आज टॉस के लिए सिक्का उछलाएंगे उनके नाम एक और रिकॉर्ड जुड़ जाएगा। रोहित शर्मा का बतौर कप्तान ये 100वां टी20 मुक़ाबला होगा, और ऐसा करने वाले वह सिर्फ़ चौथे भारतीय कप्तान बनेंगे। रोहित शर्मा से आगे अब बस एम एस धोनी, गौतम गंभीर और विराट कोहली ही हैं। लिहाज़ा इस मैच को रोहित एक शानदार अंदाज़ में याद रखना चाहेंगे। रोहित शर्मा के लिए ये मैदान हमेशा लकी रहा है, इसी मैदान पर उन्होंने वनडे क्रिकेट इतिहास (264 रन) की सबसे बड़ी पारी भी खेली थी।  

पिच का पेंच और मौसम का मिज़ाज


कोलकाता का इडेन गार्डन्स क्रिकेट के लिए दुनिया के बेहतरीन मैदानों में से एक है, जहां दर्शकों के बैठने की संख्या भी लाख के क़रीब है को पिच भी लाजवाब है। हाल के दिनों में इस पिच पर बर्मुडा ग्रास का इस्तेमाल किया गया है जिससे ये तेज़ गेंदबाज़ों को भी मदद देने लगी है। साथ ही पिच पर उछाल होने की वजह से बल्लेबाज़ों के लिए भी शॉट खेलना आसान होता है और तेज़ आउटफ़िल्ड उनके बल्ले से निकली गेंद को गोली की रफ़्तार से सीमा रेखा तक पहुंचाती हैं। साथ ही साथ उछाल का फ़ायदा स्पिनर्स भी उठाते हैं, ख़ास तौर से लेग स्पिनर। बात मौसम की करें तो मौसम वैज्ञानिकों ने बारिश की संभावना तो ज़ाहिर की है लेकिन साथ ही साथ शाम के बाद मौसम साफ़ होने की भी उम्मीद है और चूंकि इस मैदान का ड्रेनेज सिस्टम भी शानदार है तो फिर मैच में ख़लल की गुंजाइश भी कम है।  

क्या होगी कोलकाता और मुंबई की अंतिम एकादश ?


  कोलकाता नाइट राइडर्स संभावित-XI: क्रिस लिन, सुनील नारेन, रॉबिन उथप्पा, शुबमन गिल, नीतीश राणा, दिनेश कार्तिक, आंद्रे रसेल, मिचेल जॉनसन/टॉम कुर्रन, पियूष चावला, कुलदीप यादव और प्रसिद्ध कृष्णा मुंबई इंडियंस संभावित-XI: सूर्यकुमार यादव, एविन लुईस, रोहित शर्मा, जेपी डुमिनी, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, इशान किशन, बेन कटिंग, मिचेल मैकलेनाघन, मयंक मार्कंडेय और जसप्रीत बुमराह    

Published 09 May 2018, 14:00 IST
Advertisement
Fetching more content...