Create
Notifications

IPL 2018: मुंबई और पंजाब के बीच आज होगा बेहद अहम मुक़ाबला, एक और हार मुंबई को कर देगी बाहर

Syed Hussain

इंडियन प्रीमियर लीग में अब बस 6 लीग मुक़ाबले ही बचे हैं जिसके बाद शुरू होगा प्ले-ऑफ़ का दौर। प्ले-ऑफ़ में पहुंचने वाली 4 टीमों में से अब तक 2 के ही नाम पर मुहर लगी है जबकि आख़िरी दो स्थानों के लिए 5 टीमों के बीच रोमांचक जंग जारी है। इसी कड़ी में आज आईपीएल का 50वां मैच रात 8 बजे मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई इंडियंस और किंग्स-XI पंजाब के बीच खेला जाएगा। पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स के ख़िलाफ़ हार झेलने वाली मुंबई के लिए एक और हार उनके दूसरे दौर में एंट्री पर विराम लगा देगी।

अब हारे तो सब हारे

मुंबई इंडियंस ने टूर्नामेंट में कमाल की वापसी की है, और लगातार जीतों के साथ आख़िरी-4 में पहुंचने की उम्मीदों को ज़िंदा रखे हुए हैं। लेकिन अपने ही घर में पिछले मैच में उन्हें राजस्थान से मिली हार ने अब मुंबई को ऐसे मुक़ाम पर ला खड़ा किया है जहां से उन्हें ख़ुद के साथ साथ दूसरों के नतीजों पर भी निर्भर रहना होगा। मुंबई के फ़िलहाल 12 मैचों में 10 अंक हैं यानी उन्हें अब अगले दोनों मैचों में जीत दर्ज करनी होगी और फिर 14 अंकों के साथ वह दूसरे दौर में पहुंचने की उम्मीदों को ज़िंदा रख सकते हैं। लेकिन अगर आज उन्हें हार मिली तो इसका मतलब होगा कि मौजूदा चैंपियन दूसरे दौर से पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी। लिहाज़ा रोहित शर्मा एंड कंपनी की नज़र आज हर हाल में अपने घर में किंग्स-XI पंजाब को हराने पर होगी।

पंजाब की पलटन भी हुई बेपटरी

किंग्स-XI पंजाब ने टूर्नामेंट की शुरुआत बेहतरीन अंदाज़ में की थी और एक समय अंक तालिका में ये टीम नंबर-2 तक पहुंच गई थी। 9 मैचों में 6 जीत और 12 अंकों के साथ पंजाब क़रीब क़रीब प्ले-ऑफ़ में जगह बना ही चुकी थी। लेकिन एक हफ़्ते के ब्रेक ने पंजाब के विजयरथ को बेपटरी कर दिया। लगातार तीन हारों के बाद पंजाब अब 12 मैचों के बाद भी 12 अंकों के साथ ही खड़ा है, हालांकि उनके पास अभी भी मौक़ा है कि अगले दोनों मैच जीतकर वह सीधे अंतिम-4 में प्रवेश कर जाए। अगर पंजाब को दो में से एक में जीत और एक में हार मिलती है तो फिर उनके 14 अंक रहेंगे और ऐसी स्थिति में अश्विन की इस सेना को दूसरी टीमों के नतीजों पर निर्भर करना पड़ सकता है। लिहाज़ा पंजाब की नज़र अगले दोनों मैचों में जीत के साथ अगले दौर में जगह बनाने पर होगी और इसके लिए आज मिशन मुंबई बेहद अहम और चुनौतीपूर्ण होगा। पंजाब को उम्मीद होगी कि मिस्ट्री स्पिनर मुजीब उर रहमान इस मैच में चोट से पूरी तरह उबर कर वापसी करें।

मुंबई और पंजाब के आंकड़ें हैं बेहद दिलचस्प

किंग्स-XI पंजाब और मुंबई इंडियंस के बीच इस सीज़न में हुए मुक़ाबले में जीत मुंबई को मिली थी जब मुंबई ने पंजाब को उनके दूसरे घर इंदौर में दी थी शिकस्त। उस हार का बदला अब पंजाब मुंबई से उन्हीं के घर में लेने को आज बेताब होंगे, और इसमें उनकी मदद कर रहे हैं ये आंकड़े।

  • मुंबई और पंजाब आईपीएल इतिहास में अब तक 21 बार आमने सामने हुए हैं जिसमें से 11 में जीत मुंबई की हुई है तो 10 बार बाज़ी पंजाब ने मारी है।

  • मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर इन दोनों के बीच अब तक 7 मुक़ाबले हुए हैं जहां पलड़ा पंजाब का भारी है। पंजाब ने इनमें से 4 बार जीत दर्ज की है जबकि मुंबई को 3 बार मिली है जीत।

पिच का पेंच और मौसम का मिज़ाज

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम की पिच वैसे तो हमेशा से बल्लेबाज़ों के लिए मूफ़ीद रही है, रोड के नाम से मशहूर वानखेड़े की पिच रनो से भरी रहती है। इस मैदान पर कोई भी कप्तान डिफ़ेंड करने की जगह रनों का पीछा करना ज़्यादा सहज समझता है क्योंकि छोटी बाउंड्रीज़ और तेज़ आउटफ़िल्ट पर किसी भी स्कोर की हिफ़ाज़त करना मुश्किल होता है। बात अगर मौसम के मिज़ाज की करें तो मुंबई और मॉनसून के बीच अभी फ़ासला महीने भर से भी ज़्यादा है यानी बारिश की वजह से मैच पर किसी तरह का असर पड़ता नहीं दिख रहा।

क्या होगी मुंबई और पंजाब की अंतिम एकादश ?

मुंबई इंडियंस संभावित-XI: सूर्यकुमार यादव, एविन लुईस, रोहित शर्मा, इशान किशन, जेपी डुमिनी, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, बेन कटिंग, मिचेल मैकलेनाघन, मयंक मार्कंडेय और जसप्रीत बुमराह किंग्स-XI पंजाब संभावित-XI: केएल राहुल, क्रिस गेल, करुण नायर, आरोन फ़िंच, मार्कस स्टोइनिस/मुजीब उर रहमान, मनोज तिवारी/मयंक अग्रवाल, अक्षर पटेल, आर अश्विन, एंड्र्यू टाई, मोहित शर्मा और अंकित राजपूत


Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...