Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

IPL 2018: मौजूदा चैंपियंस मुंबई इंडियंस के लिए आज एक और करो या मरो के मुक़ाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स की चुनौती

  • शाम 4 बजे से वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा मुक़ाबला, मुंबई ने 7 में से 6 बार कोलकाता को अपने घर में दी है मात
Syed Hussain
ANALYST
Modified 20 Dec 2019, 18:39 IST

इंडियन प्रीमियर लीग में शनिवार को हुए डबल हेडर के नतीजों के बाद प्ले ऑफ़ की दौड़ से दो टीमों का क़रीब क़रीब पत्ता कट गया है। दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए अब आख़िरी चार में पहुंचना लगभग नामुमकिन है, और आज होने वाले डबल हेडर में भी कुछ ऐसी ही तस्वीर देखने को मिल सकती है। जहां आज पहले मुक़ाबले में शाम 4 बजे मुंबई इंडियंस का सामना कोलकाता नाइट राइडर्स के ख़िलाफ़ होगा। मुंबई के लिए सीधा समीकरण है अगले 5 में से 5 मैच जीतते हुए प्ले ऑफ़ की टिकट हासिल करना, उसके लिए आज अपने ही घर में रोहित शर्मा की ये टीम आईपीएल के 37वें मुक़ाबले में अंक तालिका में नंबर-3 पर क़ाबिज़ कोलकाता नाइट राइडर्स के ख़िलाफ़ मैदान में उतरेगी।  

मुंबई के लिए प्ले-ऑफ़ की राह है बस जीत


  तीन बार की आईपीएल चैंपियन और गत विजेता मुंबई इंडियंस वैसे तो हमेशा से ही ख़राब शुरुआत के लिए मशहूर रहे हैं। कई बार तो इस टीम ने हर मुक़ाबले को करो या मरो का समझते हुए खेला है और लगातार जीत दर्ज करते हुए न सिर्फ़ प्ले ऑफ़ का सफ़र तय किया है बल्कि ख़िताब भी जीता है। एक बार फिर मुंबई उसी राह पर खड़ी है जहां से उन्हें आगे बढ़ने के लिए सिर्फ़ और सिर्फ़ जीत की दरकार है। फ़िलहाल मुंबई के पास 9 मैचों में 6 अंक हैं और वह पांचवें नंबर पर क़ाबिज़ है, मुंबई के पक्ष में जो एक चीज़ जा रही है वह है उनका अच्छा रन रेट। लेकिन फिर भी रोहित शर्मा नेट रन रेट को ध्यान में न रखते हुए बस जीत को ही लक्ष्य बनाएंगे, जो उन्हें सीधे प्ले-ऑफ़ का टिकट दिला सकती है।  

कोलकाता के ख़िलाफ़ मुंबई का इतिहास है शानदार


    मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच इस सीज़न में ये पहला मुक़ाबला खेला जा रहा है लेकिन अगले तीन दिनों में ये दोनों एक दूसरे से दो बार भिड़ेंगे। पहले आज और फिर बुधवार को मुंबई जाएगी कोलकाता नाइट राइडर्स के घर इडेन गार्डन्स, अगर इन दोनों ही मैचों में मुंबई की जीत होती है तो फिर प्ले-ऑफ़ की दौड़ बेहद रोचक हो जाएगी। मुंबई की उम्मीदों को कोलकाता के ख़िलाफ़ उनके आंकड़े और भी परवान चढ़ा रहे हैं, इंडियन प्रीमियर लीग में अब तक इन दोनों के बीच कुल 21 मुक़ाबले खेले गए हैं जिसमें 16 बार जीत मुंबई को मिली है। इतना ही नहीं अपने घर में तो मुंबई ने कोलकाता को 7 में से 6 बार शिकस्त दी है, इन आंकड़ों को देखते हुए मुंबई इंडियंस के फ़ैंस एक बार फिर इस उम्मीद में होंगे कि पिछले सालों की तरह मुंबई इस बार भी ज़बर्दस्त वापसी करे।  

पिच का पेंच और मौसम का मिज़ाज


    मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम की पिच वैसे तो हमेशा से बल्लेबाज़ों के लिए मूफ़ीद रही है, लेकिन पिछली बार जब इस मैदान पर खेल हुआ था तो तस्वीर कुछ अलग ही सामने आई थी। हैदराबाद ने मुंबई के सामने महज़ 119 रनों का लक्ष्य दिया था जिसके जवाब में रोहित शर्मा की टीम 87 रनों पर ही ढेर हो गई थी। अब देखना होगा कि रोड के नाम से मशहूर वानखेड़े की पिच आज क्या रंग दिखाती है। मुक़ाबला दिन में खेला जा रहा है और मुंबई में इस वक़्त दिन में अच्छी तपिश हो रही है ऐसे में पिच पूरी तरह से सूखी होगी और इसका फ़ायदा स्पिनर्स को मिल सकता है जहां गेंद बल्ले पर धीमी आएगी। वैसे तो इस मैदान पर कोई भी कप्तान डिफ़ेंड करने की जगह रनों का पीछा करना ज़्यादा सहज समझता है क्योंकि छोटी बाउंड्रीज़ और तेज़ आउटफ़िल्ट पर किसी भी स्कोर की हिफ़ाज़त करना मुश्किल होता है। लेकिन जब मुक़ाबला 4 बजे से शुरू हो रहा है तो फिर धूप में कोई भी टीम फ़ील्डिंग करने से परहेज़ करना चाहेगी। बात अगर मौसम के मिज़ाज की करें तो मुंबई और मॉनसून के बीच अभी फ़ासला महीने भर से भी ज़्यादा है यानी बारिश की वजह से मैच पर किसी तरह का असर पड़ता नहीं दिख रहा।  

क्या होगी मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स की अंतिम एकादश ?


  मुंबई इंडियंस संभावित-XI: सूर्यकुमार यादव, एविन लुईस, इशान किशन, रोहित शर्मा, जेपी डुमिनी, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, बेन कटिंग, मिचेल मैकलेनाघन, मयंक मार्कंडेय और जसप्रीत बुमराह कोलकाता नाइट राइडर्स संभावित-XI: सुनील नारेन, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, शुबमन गिल, दिनेश कार्तिक, रिंकू सिंह/नीतीश राणा, आंद्रे रसेल, टॉम कुरन/मिचेल जॉनसन, कुलदीप यादव, शिवम मावी और पियूष चावला

Published 06 May 2018, 11:00 IST
Advertisement
Fetching more content...