COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

IPL 2018, दूसरा क्वालीफायर: कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच फाइनल में पहुंचने की होगी जंग

SENIOR ANALYST
40   //    25 May 2018, 13:47 IST

कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में आज सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच आईपीएल के 11वें सीजन का दूसरा क्वालीफायर मुकाबला खेला जाएगा। पहले क्वालीफायर मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को चेन्नई सुपर किंग्स से हार का सामना करना पड़ा था, जबकि एलिमिनेटर मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को मात दी थी। दोनों ही टीमें आज का मैच जीतकर फाइनल में पहुंचने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा देंगीं।

बात अगर सनराइजर्स हैदराबाद की करें तो पहले पायदान पर पहुंच कर टीम ने क्वालीफाई किया था लेकिन पिछले 4 मैच में उन्हें लगातार हार का सामना करना पड़ा है। इससे कहा जा सकता है कि अहम मुकाबले से पहले उनकी लय थोड़ी बिगड़ी हुई है। चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ क्वालीफायर मैच जीतते-जीतते वो हार गए। टीम का मजबूत पक्ष अभी भी उनकी गेंदबाजी ही है। राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार और सिद्धार्थ कौल बढ़िया प्रदर्शन कर रहे हैं। हालांकि बल्लेबाजी में अभी भी सनराइजर्स की टीम काफी हद तक शिखर धवन और कप्तान केन विलियमसन पर ही निर्भर है। पिछले मैच में कार्लोस ब्रैथवेट ने जरुर अंतिम ओवरो में विस्फोटक बल्लेबाजी की थी और टीम को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया था। लेकिन अगर टीम को टाइटल जीतना है तो हर एक बल्लेबाज को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। यूसुफ पठान को कुछ मैचो में शुरुआत तो अच्छी मिली है लेकिन वो उसे एक बड़ी पारी में नहीं बदल पाए हैं। जबकि मनीष पांडे भी मिले मौके का पूरा फायदा नहीं उठा पाए हैं। मध्यक्रम में केवल केन विलियमसन ने ही लगातार अच्छी पारियां खेली हैं।

वहीं दूसरी तरफ अगर कोलकाता नाइट राइडर्स की बात करें तो उन्होंने पिछले कई मैचो में लगातार जीत हासिल की है और टीम अच्छे लय में दिख रही है। हालांकि राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पिछले मैच में बल्लेबाजों ने जरुर निराश किया था लेकिन कप्तान दिनेश कार्तिक और विस्फोटक ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने पारी संभाल ली थी। केकेआर की टीम अगर देखा जाए तो बहुत संतुलित दिखती है। बल्लेबाजी में जहां क्रिस लिन और सुनील नारेन धुआंधार शुरुआत देने में सक्षम हैं, तो मध्यक्रम में रॉबिन उथप्पा, नीतीश राणा और दिनेश कार्तिक जैसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं। आखिर में आंद्रे रसेल जैसा विस्फोटक बल्लेबाज भी है जो कुछ ही गेंदों में मैच का पासा पलट सकते हैं। गेंदबाजी में केकेआर के पास सुनील नारेन, पियूष चावला और कुलदीप यादव जैसे बेहतरीन स्पिनर हैं, वहीं तेज गेंदबाजी में प्रसिद्ध कृष्णा और शिवम मावी जैसे गेंदबाज हैं। आंद्रे रसेल भी काफी बढ़िया गेंदबाजी करते हैं।

क्या कहते हैं आंकड़े

दोनों टीमों के बीत अब तक कुल मिलाकर 14 मैच हुए हैं जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद ने सिर्फ 5 मैच जीते हैं, जबकि केकेआर को 9 मैचो में जीत मिली है। ईडन गार्डन मैदान पर दोनों टीमों के बीच कुल 6 मैच हुए हैं जिसमें से हैदराबाद ने 1 और केकेआर ने 5 मैच जीते हैं। कुल मिलाकर अगर देखा जाए तो केकेआर का पलड़ा अभी तक भारी रहा है और ईडन गार्डन में कोलकाता की टीम का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। देखना है आज के मैच में किसका पलड़ा भारी रहता है।

पिच और मौसम

ईडन गार्डन स्टेडियम की आउटफील्ड काफी तेज होती है, इसलिए यहां पर रनों का अंबार लग सकता है। 170 से 190 तक का स्कोर यहां पर बनने की संभावना है। वहीं मौसम की अगर बात की जाए तो कोलकाता में बारिश की संभावना जताई जा रही है।

 

दोनों टीमों की संभावित एकादश:

सनराइजर्स हैदराबाद:

शिखर धवन, श्रीवत्स गोस्वामी, केन विलियमसन, मनीष पांडे, शाकिब अल हसन, यूसुफ पठान, कार्लोस ब्रैथवेट, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल और संदीप शर्मा

कोलकाता नाइट राइडर्स:

क्रिस लिन, सुनील नारेन, रॉबिन उथप्पा, नीतीश राणा, दिनेश कार्तिक (कप्तान), आंद्रे रसेल, शुबमन गिल, पियूष चावला, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्णा, मिचेल जॉनसन।

Advertisement
Advertisement
Fetching more content...