Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

IPL 2018: धोनी और कोहली की टीमें आज होंगी आमने-सामने, बैंगलोर में होगी ज़ोरदार जंग

Syed Hussain
ANALYST
Modified 25 Apr 2018
Advertisement

इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीज़न का आज 24वां मुक़ाबला खेला जाएगा, जहां टीम इंडिया के वर्तमान कप्तान विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और भारतीय क्रिकेट इतिहास के सफलतम कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स आमने सामने होंगी। मुक़ाबला रॉयल चैलेंजर्स के घरेलू मैदान चिन्नास्वामी में रात 8 बजे से होगा, इस मैच को जीतकर चेन्नई की नज़र जहां दोबारा नंबर-1 पायदान पर पहुंचने की है। तो छठे स्थान पर काबिज़ बैंगलोर चाहेगा कि जीत के साथ अपनी स्थिति को बेहतर किया जाए।

चेन्नई एक बार फिर दिखाई दे रही है सुपर किंग्स

  दो साल बाद आईपीएल में वापसी करने वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने अब तक अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है। जिस टीम के बारे में कहा जा रहा था कि ये बूढ़ों की फ़ौज लग रही है, उसी टीम से धोनी ने शानदार प्रदर्शन कराते हुए चैंपियन बनने का प्रबल दावेदार बना दिया है। धोनी के धुरंधरों ने अब तक 5 में से 4 मैचों में जीत दर्ज की है, और ख़ास बात ये है कि इस टीम ने इसमें से 3 में हारी बाज़ी अपने नाम की है। टीम की ख़ासियत अब तक ये रही है कि महेंद्र सिंह धोनी, शेन वॉट्सन और ड्वेन ब्रावो ये तीनों ही ज़बर्दस्त फ़ॉर्म में हैं तो युवा दीपक चहर और अंबाती रायुडू भी कमाल का प्रदर्शन करते हुए चेन्नई को तीसरी बार चैंपियन बनाने के लिए एड़ी चोटी का ज़ोर लगा रहे हैं।  

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बेहतर कॉम्बिनेशन में है पीछे

  हर सीज़न में बैंगलोर की समस्या उनकी गेंदबाज़ी रही थी, और इस बार टीम ने इससे निजात पाने के लिए कई अच्छे गेंदबाज़ों को भी शामिल किया था। हालांकि उसके बावजूद अब तक बैंगलोर रन लुटाने के मामले में दूसरी टीमों से कहीं आगे है और इसी वजह से उन्होंने 5 में से 2 ही मैच अपने नाम किया है। उमेश यादव लगातार लय में दिख रहे हैं लेकिन उनके अलावा किसी और गेंदबाज़ ने निरंतरता नहीं दिखाई है, क्रिस वोक्स भी विकेट लेने में तो क़ामयाब रहे हैं पर रन लुटाने में वह लगाम नहीं लगा पाए हैं। बल्लेबाज़ी में भी केएल राहुल और क्रिस गेल को रिलीज़ करने के बाद टीम की समस्या सलामी बल्लेबाज़ी दिख रही है, जिससे दबाव मध्यक्रम में हमेशा विराट कोहली और एबी डीविलियर्स पर रहता है।  

आंकड़ों की बाज़ीगरी मेंभी चेन्नई हैं सुपर किंग्स

Advertisement
  इस सीज़न में अब तक मैदान में तो चेन्नई सुपर किंग्स का कमाल दिख ही रहा है, साथ ही बात अगर आंकड़ों की करें तो वहां भी पलड़ा चेन्नई का ही भारी है। आईपीएल इतिहास में चेन्नई और बैंगलोर के बीच अब तक 20 मुक़ाबले खेले गए हैं, जिनमें 12 में जीत का सेहरा चेन्नई के सिर बंधा है जबकि 7 बार जीत बैंगलोर को नसीब हुई है और एक मैच बिना नतीजे के ख़त्म हुआ। अगर बैंगलोर के चिन्नास्वामी की बात करें, तो यहां हिसाब अब तक बराबरी पर है। 7 मैचों में 3 में चेन्नई और 3 में बैंगलोर को जीत मिली है, जबकि एक मैच बारिश की भेंट चढ़ा है।  

पिच का पेंच और मौसम का मिज़ाज

  बैंगलोर की पिच की अगर बात करें तो ये बल्लेबाज़ों के लिए ही मूफ़ीद मानी जाती है। जहां गेंद बल्ले पर अच्छे से आती है और फिर तेज़ आउटफ़ील्ड उसे छोटी बाउंड्रीज़ तक उसी रफ़्तार में पहुंचा देती है। टॉस जीतने वाले कप्तान इस मैदान पर चेज़ करना ही पसंद करते हैं, जो अक्सर देखा भी गया है। मौसम का मिज़ाज बैंगलोर में कब पलट जाए कहना मुश्किल है, यहां बारिश कभी बताकर नहीं आती लेकिन मैदान का ड्रेनेज सिस्टम शानदार है जो जल्दी मैदान को खेलने लायक़ बना देता है। हालांकि आज के मैच में बारिश के ख़लल डालने की संभावना कम ही है।  

क्या होगी चेन्नई और बैंगलोर की अंतिम एकादश ?

  रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर संभावित-XI: क्विंटन डी कॉक, मनन वोहरा, विराट कोहली, एबी डीविलियर्स, कोरी एंडरसन, मंदीप सिंह, वॉशिंगटन सुंदर, क्रिस वोक्स, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज और युज़वेंद्र चहल चेन्नई सुपर किंग्स संभावित-XI: शेन वॉट्सन, फ़ाफ़ डू प्लेसी, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, महेंद्र सिंह धोनी, सैम बिलिंग्स, ड्वेन ब्रावो, रविंद्र जडेजा, दीपक चहर, कर्ण शर्मा और शार्दुल ठाकुर  
Published 25 Apr 2018, 14:00 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now