Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

IPL 2018: रोहित शर्मा और विराट कोहली फिर होंगे आमने सामने, बैंगलोर और मुबंई दोनों के लिए मुश्किल हैं प्ले-ऑफ़ की राहें

  • रात 8 बजे से बैंगलोर में खेला जाएगा मुक़ाबला, दोनों ही टीमों को आख़िरी चार में पहुंचने के लिए 7 में से 6 जीत ज़रूरी
Syed Hussain
ANALYST
Modified 20 Dec 2019, 18:38 IST

इंडियन प्रीमियर लीग के11वां सीज़न ने अब आधे से ज़्यादा सफ़र तय कर लिया है, 30 मुक़ाबलों के बाद चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइज़र्स हैदराबाद जहां टॉप पर काबिज़ हैं। तो वहीं सितारों से सजी दो बड़ी टीम मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टूर्नामेंट में बने रहने के लिए संघर्ष कर रही हैं। आज बैंगलोर के चिन्नास्वामी में इन दोनों दिग्गज टीमों के ही बीच ज़ोरदार मुक़ाबला होने जा रहा है। रात 8 बजे होने वाला ये मुक़ाबला क़रीब क़रीब दोनों ही के लिए करो या मरो का मैच है, यानी आज जो जीतेगी उसकी उम्मीदें प्ले-ऑफ़ में जाने की बनी रहेंगी और जिसे हार मिलेगी उसके लिए राहें मुश्किल से भी मुश्किल हो सकती हैं।  

मुंबई और बैंगलोर दोनों ही का हाल है बेहाल


  आईपीएल 2018 में तीन बार की चैंपियन और गत विजेता मुंबई इंडियंस का हाल इस साल ऐसा होगा इसकी उम्मीद शायद ही किसी ने की होगी। अब तक खेले गए 7 मैचों में से मुंबई को सिर्फ़ 2 में ही जीत मिली है और 5 बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। जिसके बाद प्ले-ऑफ़ में पहुंचने का समीकरण अब उनके सामने एक ही है कि अगले 7 में से वह कम से कम 6 में जीत दर्ज करें। हालांकि उनके लिए ये कोई नया नहीं है इससे पहले भी मुंबई इंडियंस इन हालातों में शानदार क्रिकेट खेलते हुए और लगातार जीतों के साथ चैंपियन भी रही है। मुंबई के साथ साथ विराट कोहली की बैंगलोर का भी ठीक यही हाल है, बैंगलोर ने भी अब तक 7 में से 2 ही बाज़ी अपने नाम की है। ऐसे में उनके सामने भी आख़िरी चार में पहुंचने के लिए 7 में से 6 मैच जीतने होंगे, यानी एक बेहद ज़ोरदार और धमाकेदार मुक़ाबले की आज गारंटी है।  

आंकड़ों में मुंबई इंडियंस हैं बाज़ीगर


  मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच हमेशा ही एक रोमांचक मुक़ाबला देखने को मिलता है लेकिन आंकड़ों में पलड़ा मुंबई का भारी है। अब तक बैंगलोर और मुंबई के बीच कुल 22 बार टक्कर हुई है जिसमें 14 में जीत का सेहरा मुंबई के सिर बंधा है जबकि 8 बार बाज़ी बैंगलोर ने मारी है। इस सीज़न में इन दोनों के बीच खेले गए मुक़ाबले में मुंबई ने अपने घर में बैंगलोर को शिकस्त दी थी, हालांकि अब मुक़ाबला चैलेंजर्स के घर में खेला जा रहा है।  एक और आंकड़ा है जो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए निराशाजनक है, और वह ये कि अपने घर में सबसे ज़्यादा हार झेलने के मामले में फ़िलहाल दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर संयुक्त तौर पर खड़ी है। अगर आज भी चिन्नास्वामी में बैंगलोर को हार मिलती है तो फिर आईपीएल इतिहास में किसी एक मैदान पर और वह भी अपने घर में सबसे ज़्यादा हारने वाली टीम बन जाएगी बैंगलोर।  

पिच का पेंच और मौसम का मिज़ाज


  बैंगलोर की पिच की अगर बात करें तो ये बल्लेबाज़ों के लिए ही मूफ़ीद मानी जाती है। जहां गेंद बल्ले पर अच्छे से आती है और फिर तेज़ आउटफ़ील्ड उसे छोटी बाउंड्रीज़ तक उसी रफ़्तार में पहुंचा देती है। टॉस जीतने वाले कप्तान इस मैदान पर चेज़ करना ही पसंद करते हैं, जो अक्सर देखा भी गया है। मौसम का मिज़ाज बैंगलोर में कब पलट जाए कहना मुश्किल है, यहां बारिश कभी बताकर नहीं आती लेकिन मैदान का ड्रेनेज सिस्टम शानदार है जो जल्दी मैदान को खेलने लायक़ बना देता है। हालांकि आज के मैच में बारिश के ख़लल डालने की संभावना कम ही है।  

क्या होगी मुंबई और बैंगलोर की अंतिम एकादश ?


  रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर संभावित-XI: क्विंटन डी कॉक, ब्रेंडन मैकुलम, विराट कोहली, मनन वोहरा, एबी डीविलियर्स/टिम साउदी, मंदीप सिंह, कॉलिन डी ग्रांडहोम/क्रिस वोक्स, मुरुगन अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज और युज़वेंद्र चहल मुंबई इंडियंस संभावित-XI: सूर्यकुमार यादव, एविन लुईस, जेपी डुमिनी, रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, इशान किशन, क्रुणाल पांड्या, बेन कटिंग, मिचेल मैकलेनाघन, मयंक मार्कंडेय और जसप्रीत बुमराह  

Published 01 May 2018, 14:00 IST
Advertisement
Fetching more content...