Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

IPL 2018: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए आज सनराइज़र्स हैदराबाद के ख़िलाफ़ होगा वर्चुअल एलिमिनेटर

Syed Hussain
ANALYST
Modified 17 May 2018, 14:00 IST
Advertisement

इंडियन प्रीमियर लीग का आख़िरी चरण बेहद रोमांचक होता जा रहा है, हर एक मैच प्ले-ऑफ़ के समीकरण को किसी के लिए बना रहा है तो किसी के लिए बिगाड़ता जा रहा है। इसी कड़ा में आज आईपीएल 2018 के 51वें मैच में नंबर-1 पर क़ाबिज़ सनराइज़र्स हैदराबाद की टक्कर आख़िरी-4 में पहुंचने की उम्मीदों को ज़िंदा रखे हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से होगी। बैंगलोर के लिए ये मुक़ाबला एलिमिनेटर से कम नहीं, क्योंकि 12 मैचों में 10 अंक वाले चैलेंजर्स अगर आज हारे तो फिर उनके लिए दूसरे दौर में प्रवेश करने के सारे दरवाज़े बंद हो जाएंगे। बैंगलोर और हैदराबाद के बीच ये करो या मरो का बेहद अहम मुक़ाबला रात 8 बजे चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा।  

बैंगलोर के लिए हार का मतलब होगा बैग-पैक

  आईपीएल में अब तक बैंगलोर का प्रदर्शन मिला जुला रहा है, लेकिन पिछले कुछ मुक़ाबलों में इस टीम ने बेहतरीन वापसी की है। जिसकी बदौलत अंतिम-4 में पहुंचने में की चैलेंजर्स की उम्मीदें अब भी बरक़रार हैं। हालांकि उनके लिए ये इतना आसान नहीं होने वाला क्योंकि उन्हें बचे हुए दो मुक़ाबले भी जीतने होंगे और फिर दूसरी टीमों के नतीजों पर भी निर्भर रहना होगा। लेकिन इसके लिए सबसे ज़रूरी है कि आज रॉयल की जीत हो, क्योंकि अगर हैदराबाद के ख़िलाफ़ होने वाला आज का मैच बैंगलोर हार जाते हैं तो फिर उनके लिए सभी दरवाज़े बंद हो जाएंगे।  

नंबर-1 पर क़ाबिज़ हैदराबाद भी लय नहीं खोना चाहेगी

  सनराइज़र्स हैदराबाद निश्चित तौर पर इस सीज़न की सबसे बेहतरीन टीमों में से एक है, लगातार 6 मैचों में 6 जीत दर्ज करने वाली ये टीम फ़िलहाल नंबर-1 की कुर्सी पर भी बैठी है। लेकिन पिछले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों शिकस्त झेलने के बाद हैदराबाद एक बार फिर वापसी करने के इरादे से उतरेगी। ज़ाहिर है सनराइज़र्स ये कतई नहीं चाहेंगे कि वह कमज़ोर मनोबल के साथ प्ले-ऑफ़ में प्रवेश करें।  

आंकड़ों में सनराइज़र्स हैं शेर

Advertisement
  आईपीएल इतिहास की बात करें तो अब तक सनराइज़र्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच 11 मुक़ाबले खेले गए हैं। जिनमें 7 बार जीत का सेहरा सनराइज़र्स के सिर बंधा है जबकि सिर्फ़ 4 बार बाज़ी बैंगलोर ने मारी है। हालांकि इस सीज़न में हुई इन दोनों टीमों की टक्कर कांटे की रही थी जहां आख़िरी ओवर में कमाल की गेंदबाज़ी करते हुए भुवनेश्वर कुमार ने जीत हैदराबाद को दिलाई थी। बैंगलोर की नज़र उस हार का बदला लेते हुए मिशन प्ले-ऑफ़ की ओर मज़बूत क़दम बढ़ाने पर होगा।  

पिच का पेंच और मौसम का मिज़ाज

  बैंगलोर की पिच की अगर बात करें तो ये बल्लेबाज़ों के लिए ही मूफ़ीद मानी जाती है। जहां गेंद बल्ले पर अच्छे से आती है और फिर तेज़ आउटफ़ील्ड उसे छोटी बाउंड्रीज़ तक उसी रफ़्तार में पहुंचा देती है। टॉस जीतने वाले कप्तान इस मैदान पर चेज़ करना ही पसंद करते हैं, जो अक्सर देखा भी गया है। मौसम का मिज़ाज बैंगलोर में कब पलट जाए कहना मुश्किल है, यहां बारिश कभी बताकर नहीं आती लेकिन मैदान का ड्रेनेज सिस्टम शानदार है जो जल्दी मैदान को खेलने लायक़ बना देता है। हालांकि आज के मैच में बारिश के ख़लल डालने की संभावना कम ही है।  

क्या होगी बैंगलोर और हैदराबाद की अंतिम एकादश ?

  रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर संभावित-XI: विराट कोहली, पार्थिव पटेल, मोईन अली, एबी डीविलियर्स, मंदीप सिंह, सरफ़राज़ ख़ान, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, टिम साउदी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज और युज़वेंद्र चहल सनराइज़र्स हैदराबाद संभावित-XI: शिखर धवन, एलेक्स हेल्स, केन विलियमसन, मनीष पांडे, दीपक हुडा, शाक़िब-अल-हसन, श्रीवत्स गोस्वामी, राशिद ख़ान, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल और संदीप शर्मा     Published 17 May 2018, 14:00 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit