Create
Notifications
Get the free App now
Favorites Edit
Advertisement

IPL 2018: चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइज़र्स हैदराबाद आज होंगे आमने-सामने, हैदराबाद में खेला जाएगा मुक़ाबला

  • किंग्स-XI पंजाब के ख़िलाफ़ शिखर धवन हो गए थे रिटायर्ड हर्ट, आज अंतिम एकादश में खेलना तय
Syed Hussain
ANALYST
Modified 20 Dec 2019, 18:38 IST

इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीज़न का 20वां मुक़ाबला दो दमदार टीमों के बीच आज शाम 4 बजे से खेला जाएगा। जहां दो बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स की टक्कर 2016 की विजेता सनराइज़र्स हैदराबाद के ख़िलाफ़ हैदराबाद में होगी। दोनों ही टीमों ने अब तक 4 मैचों में 3 जीत हासिल की है। हैदराबाद ने जहां पहले तीन मैचों में शानदार जीत दर्ज करने के बाद चौथे मैच में हार का सामना किया है, तो चेन्नई का विजयरथ पहले दो मैचों के बाद थम गया था, लेकिन इस टीम ने पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स को करारी शिकस्त देते हुए जीत की पटरी पर वापसी कर दी है।

चेन्नई एक्सप्रेस की रफ़्तार है बरक़रार


  महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली इस टीम को सीज़न शुरू होने से पहले बूढ़ों की फ़ौज कहा जा रहा था, लेकिन चेन्नई ने हमेशा की तरह ये साबित किया कि अभी भी वे हैं सुपर किंग्स। शेन वॉट्सन से लेकर एम एस धोनी, और ड्वेन ब्रावो से लेकर इमरान ताहिर सभी ने उम्र को सिर्फ़ नंबर ही साबित किया है। वॉट्सन ने तो जिस अंदाज़ में राजस्थान रॉयल्स के ख़िलाफ़ आतिशी शतक लगाया वह क़ाबिल-ए-तारीफ़ था। तो किंग्स-XI पंजाब के ख़िलाफ़ खेली गई धोनी की पारी का कोई जवाब नहीं। कुल मिलाकर दो सालों बाद आईपीएल में खेल रही इस चेन्नई एक्सप्रेस की रफ़्तार हमेशा की तरह बरक़रार है और हैदराबाद में भी सुपर किंग्स हुंकार भरने के लिए तैयार हैं।

सनराइज़र्स को है संतुलन की तलाश


  पहले 3 मैचों में जीत की हैट्रिक लगाने के बाद ऐसा लग रहा था कि सनराइज़र्स हैदराबाद की टीम सर्वश्रेष्ठ है और इसमें कोई कमी नहीं है। लेकिन किंग्स-XI पंजाब ने न सिर्फ़ इस टीम का वर्चस्व तोड़ा बल्कि टीम के संतुलन पर भी सवाल खड़े कर दिए हैं। बड़े रनों का पीछा करने के लिए टीम में संतुलन की कमी है, जो तब और भी सामने आ गई थी जब चोट की वजह से शिखर धवन एक गेंद के बाद ही मैदान से बाहर चले गए थे। मध्यक्रम में युसूफ़ पठान, शाक़िब अल हसन और दीपक हुड्डा के तौर पर अनुभव और युवा का मिश्रण तो है लेकिन इनका फ़ॉर्म चिंता का सबब है। गेंदबाज़ी में भी अगर ट्रंप कार्ड स्पिनर राशिद ख़ान महंगे साबित होते हैं और विकेट निकालने में नाकाम रहते हैं तो असर दूसरे गेंदबाज़ों पर भी पड़ता है। जो पिछले मैच में भी देखने को मिला था जब क्रिस गेल ने शतक जड़ते हुए राशिद ख़ान को 6 छक्के लगाए थे और जीत से हैदराबाद को दूर कर दिया था। शिखर धवन चोट के बाद अभ्यास में भी नज़र नहीं आए, हालांकि टीम मैनेजमेंट की ओर से उनके न खेलने पर किसी तरह का कोई बयान नहीं आया है। लिहाज़ा इस बात की पूरी उम्मीद है कि धवन आज मैच में खेलते नज़र आएंगे।

आंकड़ों में भी सुपर किंग्स हैं सनराइज़र्स से ऊपर


  मौजूदा फ़ॉर्म और अंक तालिका पर तो चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइज़र्स हैदराबाद एक साथ खड़े हैं। लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में चेन्नई का पलड़ा हैदराबाद पर भारी है। इन दोनों के बीच अब तक आईपीएल में कुल 6 मुक़ाबले हुए हैं जिनमें 4 बार जीत माही के मतवालों को मिली है। जबकि सिर्फ़ दो बार ही सनराइज़र्स के सिर पर जीत का सेहरा बंधा है। चेन्नई की नज़र इन आंकड़ों को और भी बेहतर करने पर होगी, तो हैदराबाद चाहेंगे कि इस अंतर को अपने घर में आज जीत के साथ कम किया जाए।  

पिच का पेंच और मौसम का मिज़ाज


हैदराबाद की पिच आमूमन तेज़ गेंदबाज़ों के मूफ़ीद होती है, जहां उन्हें उछाल और रफ़्तार मिलती है। साथ ही साथ स्पिनर्स के लिए भी इस पिच में मदद होती है और लंबी बाउंड्रीज़ की वजह से फिरकी गेंदबाज़ फ़्लाइट देने से भी नहीं हिचकिचाते। इन सब के साथ बल्लेबाज़ों के लिए भी पिच और आउटफ़िल्ड बेहतरीन है, यानी क्रिकेट के लिए हैदराबाद का ये राजीव गांधी स्टेडियम काफ़ी शानदार माना जाता है। उम्मीद यही है कि यहां भी टॉस जीतने वाले कप्तान पहले गेंदबाज़ी का फ़ैसला करें, जो अब तक इस सीज़न में देखने को मिल रहा है। क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक और अच्छी बात ये है कि मौसम पूरी तरह से साफ़ रहने की उम्मीद है, यानी किसी भी तरह का मैच में ख़लल पड़ने की संभावना नहीं है।  

ये हो सकती हैं चेन्नई और हैदराबाद की अंतिम-11


    चेन्नई सुपर किंग्स संभावित-XI: शेन वॉट्सन, अंबाती रायुडू, सुरेश रैना, एम एस धोनी, सैम बिलिंग्स, ड्वेन ब्रावो, रविंद्र जडेजा, कर्ण शर्मा, दीपक चहर, शार्दुल ठाकुर और इमरान ताहिर सनराइज़र्स हैदराबाद संभावित-XI: ऋद्धिमान साहा, शिखर धवन, केन विलियमसन, युसूफ़ पठान, मनीष पांडेय, दीपक हुड्डा, शाक़िब-अल-हसन, क्रिस जॉर्डन/बिली स्टेनलेक, भुवनेश्वर कुमार, राशिद ख़ान और सिद्धार्थ कौल  

Published 22 Apr 2018, 11:00 IST
Advertisement
Fetching more content...