COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

IPL 2018: कोलकाता और हैदराबाद के बीच आज टक्कर, नाइटराइडर्स जीते तो प्ले-ऑफ़ का टिकट लेकिन हारे तो बाहर होने का संकट

Sheen Naqwi
ANALYST
34   //    19 May 2018, 14:00 IST

इंडियन प्रीमियर लीग में पिछले कुछ नतीजों ने प्ले-ऑफ़ की दौड़ को बेहद रोमांचक बना दिया है, अभी भी दिल्ली डेयरडेविल्स को छोड़कर सभी टीमों की अंतिम-4 में पहुंचने की उम्मीदें ज़िंदा हैं। जबकि अब सिर्फ़ 4 मैच खेले जाने बाक़ी हैं, आज शनिवार है यानी आईपीएल में डबल हेडर का दिन। जहां पहले मैच में शाम 4 बजे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और राजस्थान रॉयल्स आमने सामने होंगे तो रात 8 बजे दो बार के चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स और 2016 के विजेता सनराइज़र्स हैदराबाद के बीच होगी टक्कर। कोलकाता के सामने प्ले-ऑफ़ में पहुंचने का सीधा समीकरण होगा आज हैदराबाद को हराकर आख़िरी 4 टीमों में से तीसरी टीम बनना। लेकिन अगर कोलकाता की हार होती है तो फिर उनके लिए प्ले-ऑफ़ में पहुंचने का रास्ता इसलिए बंद भी हो सकता है क्योंकि मुंबई इंडियंस और बैंगलोर का नेट रनरेट उनसे बेहतर है, यानी तीनों टीमें अगर 14-14 अंकों के साथ रहीं तो फिर उस स्थिति में बेहतर रनरेट वाली टीम को ही मिलेगा प्ले-ऑफ़ का टिकट।

 

कोलकाता के लिए आर या पार की लड़ाई




 

मतलब साफ़ है कोलकाता कहीं से भी ये नहीं चाहेगा कि वह अपने को ऐसे दोराहे पर मौजूद पाए जहां से क़िस्मत का सहारा उन्हें मिले। लिहाज़ा हैदराबाद में होने वाले इस मैच को जीतकर आज ही नाइट राइडर्स प्ले-ऑफ़ की तीसरी टीम पर से पर्दा हटाना चाहेंगे। इसके लिए कोलकाता को कुछ उसी तरह का प्रदर्शन दोहराना होगा जो उन्होंने किंग्स-XI पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के ख़िलाफ़ पिछले दो मैचों में किया है। हालांकि ये इतना आसान भी नहीं होने वाला क्योंकि मुक़ाबला इस सीज़न की सर्वश्रेष्ठ टीम सनराइज़र्स हैदराबाद के ख़िलाफ़ है, और जब हैदराबाद अपने घर में ही उतरेंगे तो फिर चुनौती भी कड़ी होगी।

 

हैदराबाद की नज़र जीत की पटरी पर लौटने पर




 

सनराइज़र्स हैदराबाद को आख़िरी दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा है, जिस टीम ने पहले 11 में से 9 मैच जीते हों वह दूसरे दौर से पहले अपने आख़िरी मैच में कभी भी हार के साथ जाना नहीं चाहेगी। हैदराबाद ने इस सीज़न में एक समय 6 मैचों में लगातार 6 जीत दर्ज की थी और उस विजयरथ को चेन्नई सुपर किंग्स ने तोड़ा था और उसके ठीक बाद अगले मैच में बैंगलोर के हाथों भी उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। सनराइज़र्स की ताक़त हैं उनके गेंदबाज़, और आज भी हैदराबाद अपने घर में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए दबाव कोलकाता पर बनाने के इरादे से उतरेंगे।

 

आंकड़ों में कोलकाता आगे लेकिन इस सीज़न में सनराइज़र्स हैं सुपर




 

इंडियन प्रीमियर लीग इतिहास में अब तक कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइज़र्स हैदराबाद के बीच कुल 13 मुक़ाबले खेले गए हैं, जिनमें 8 बार बाज़ी कोलकाता ने मारी है तो 5 बार जीत का सेहरा सनराइज़र्स हैदराबाद के सिर बंधा है। लेकिन जब बात इस मैदान की हो तो यहां हिसाब बराबरी का है, क्योंकि अब तक इस मैदान पर इन दोनों के बीच 4 बार टक्कर हुई है और अब तक आंकड़ा 2-2 से बराबर है। हालांकि इस सीज़न में हैदराबाद ने कोलकाता को उन्हीं के घर में शिकस्त दी थी।

 

पिच का पेंच और मौसम का मिज़ाज




 

बात अगर हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम की करें तो ये रनों से भरा हुआ भले ही न हो लेकिन एक रोमांचक मैच का हमेशा गवाह रहता है। इस मैदान पर तेज़ गेंदबाज़ों के साथ साथ स्पिनर्स को भी बेहतरीन मदद मिलती है, और लंबी बाउंड्रीज़ होने की वजह से छक्कों की बारिश भी कम दिखती है। इस सीज़न में अब तक इस मैदान पर पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीमों ने औसतन 135 से 140 रनों के बीच स्कोर किया है। मौसम का मिज़ाज भी पूरी तरह क्रिकेट प्रशसंकों के साथ है और पूरी उम्मीद है कि जिस तरह अब तक इस सीज़न में कोई भी मैच बारिश की वजह से रद्द नहीं हुआ है तो आज भी कुछ ऐसा होने की संभावना न के बराबर है।

 

क्या होगी हैदराबाद और कोलकाता की अंतिम एकादश ?




 

सनराइज़र्स हैदराबाद संभावित-XI: शिखर धवन, एलेक्स हेल्स, केन विलियमसन, मनीष पांडे, दीपक हुडा, शाक़िब-अल-हसन, श्रीवत्स गोस्वामी, राशिद ख़ान, भुवनेश्वर कुमार/बासिल थंपी, सिद्धार्थ कौल और संदीप शर्मा

कोलकाता नाइट राइडर्स संभावित-XI: क्रिस लिन, सुनील नारेन, रॉबिन उथप्पा, आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक, नीतीश राणा, शुबमन गिल, जेवन सियरलेस, पियूष चावला, शिवम मावी/प्रसिद्ध कृष्णा और कुलदीप यादव

 

 

Topics you might be interested in:
Advertisement
Fetching more content...