Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

IPL 2018: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सामने आज होगी सनराइज़र्स हैदराबाद के ख़िलाफ़ बड़ी चुनौती

  • हैदराबाद में आज रात 8 बजे खेला जाएगा मुक़ाबला, सनराइज़र्स को घर में 5 में से 4 बार बैंगलोर पर मिली है जीत
Syed Hussain
ANALYST
Modified 20 Dec 2019, 18:39 IST

इंडियन प्रीमियर लीग का 11वां सीज़न लीग स्टेज के आख़िरी दौर में पहुंच चुका है, जहां अब सिर्फ़ 18 मैचों के बाद प्ले-ऑफ़ की जंग शुरू होगी। हालांकि अब तक किसी भी टीम को न तो प्लेऑफ़ की टिकट मिली है और न ही कोई टीम आधिकारिक तौर पर आख़िरी-4 की दौड़ से बाहर हुई है। लेकिन 38 मैचों के बाद कुछ टीमों ने जहां क़रीब क़रीब प्ले-ऑफ़ में अपनी एंट्री ले ली है, तो कुछ टीमों के लिए दरवाज़े लगभग बंद ही हो गए हैं। आज आईपीएल 2018 का 39वां मैच खेला जाएगा, और इत्तेफ़ाक़ से जिन दो टीमों के बीच मैच होने वाला है वह दोनों ही इस श्रेणी में आती हैं। हैदराबाद में आज रात मेज़बान सनराइज़र्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आमने सामने होंगी। 9 मैचों में 14 अंकों के साथ हैदराबाद को आज की जीत जहां प्ले-ऑफ़ का टिकट पक्का कर सकती है तो 9 मैचों में 6 अंक वाली बैंगलोर के लिए अब हर मैच में जीत ही आख़िरी-4 में पहुंचने के समीकरणों को ज़िंदा रख सकती हैं।  

कोहली के सामने आज होगा ‘विराट’ चैलेंज


  विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए दूसरे दौर में प्रवेश करने का दरवाज़ा क़रीब क़रीब बंद हो चुका है। हालांकि अभी एक दरार ज़रूर है जिसके ज़रिए उम्मीद की किरण दिख रही है, लेकिन ये बेहद मुश्किल है। बैंगलोर को 5 मुक़ाबले और खेलने हैं और अगर इन सभी मुक़ाबलों में विराट को जीत मिलती है तो उनके पास अंतिम-4 में दाख़िल होने का एक आउटसाइड चांस ज़रूर रहेगा। इसी उम्मीद को ज़िंदा रखने के लिए आज हैदराबाद को हराने के सिवा उनके पास कोई विकल्प नहीं है। हालांकि हैदराबाद की मज़बूत गेंदबाज़ी लाइनअप देखते हुए कोहली के लिए ये आसान नहीं होने वाला।  

सनराइज़र्स की नज़र लगातार पांचवीं जीत पर


एक धारदार और क़ातिलाना गेंदबाज़ी वाली सनराइज़र्स ने पिछले मैच में दिल्ली के ख़िलाफ़ चेज़ करते हुए रोमांचक जीत दर्ज की थी। जिससे ये साबित हो गया कि ये टीम सिर्फ़ छोटे स्कोर को डिफ़ेंड ही नहीं कर सकती बल्कि बड़े लक्ष्य का पीछा करने में भी माहिर है। दिल्ली के ख़िलाफ़ अपने ही घर में मिली जीत हैदराबाद के लिए इस सीज़न में लगातार चौथी जीत थी, ऐसे में केन विलियमसन की कप्तानी वाली ये टीम जीत का पंच लगाने के साथ साथ प्ले-ऑफ़ की टिकट पर मुहर लगाने की भी कोशिश में होगी। हैदराबाद के लिए अच्छी बात ये है कि उनके स्टार गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार जहां वापस जुड़ चुके हैं तो सही मौक़े पर युसूफ़ पठान ने भी फ़िनिशर की भूमिका में फ़ॉर्म हासिल कर लिया है।  

आंकड़ों में भी बैंगलोर पर है हैदराबाद का बोलबाला


  इंडियन प्रीमियर लीग के इस सीज़न में ये पहला मौक़ा होगा जब बैंगलोर और हैदराबाद के बीच जंग देखने को मिलेगी। हालांकि आईपीएल इतिहास में अब तक इन दो टीमों के बीच कुल 10 बार भिड़ंत हुई है जिसमें 6 बार जीत का सेहरा सनराइज़र्स के सिर बंधा है, और 4 बार बाज़ी बैंगलोर ने मारी है। बात सनराइज़र्स के गढ़ हैदराबाद की करें तो यहां कोहली एंड कंपनी के लिए जीत हमेशा टेढ़ी खीड़ साबित हुई है। इस मैदान पर अब तक 5 बार बैंगलोर और हैदराबाद के बीच मुक़ाबले हुए हैं जिसमें हैदराबाद ने 4 मैच अपने नाम किया है और सिर्फ़ एक मौक़ा ऐसा था जब बैंगलोर को जीत हासिल हुई हो।  

पिच का पेंच और मौसम का मिज़ाज


  राजीव गांधी स्टेडियम की बात की जाए तो यहां अभी तक इस सीज़न में 5 मुक़ाबले खेल गए हैं जिसमें से 4 में हैदराबाद को जीत मिली है जबकि एक में उसे हार का सामना करना पड़ा है। ये वही मैदान है जहां हैदराबाद की टीम ने किंग्स-XI पंजाब के ख़िलाफ़ 136 रनों को भी बचा लिया था। पिच गेंदबाज़ों के लिए अच्छी रहती है, लेकिन बल्लेबाज़ों का साथ तेज़ आउटफ़ील्ड देती है। मौसम के मिज़ाज की बात करें तो हाल ही में हैदराबाद में बारिश और तूफ़ान आया था लेकिन अब मौसम पूरी तरह से साफ़ है और आज भी दर्शकों को मैच में किसी तरह का ख़लल देखने को नहीं मिलेगा।  

क्या होगी हैदराबाद और बैंगलोर की अंतिम एकादश ?


  सनराइज़र्स हैदराबाद संभावित-XI: एलेक्स हेल्स, शिखर धवन, केन विलियमसन, मनीष पांडे, युसूफ़ पठान, शाक़िब-अल-हसन, ऋद्धिमान साहा, भुवनेश्वर कुमार, राशिद ख़ान, सिद्धार्थ कौल और संदीप शर्मा रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर संभावित-XI: पार्थिव पटेल, ब्रेंडन मैकुलम, विराट कोहली, एबी डीविलियर्स, मंदीप सिंह, कॉलीन डी ग्रैंडहोम, मुरुगन अश्विन, टिम साउदी, उमेश यादव, युज़वेंद्र चहल और मोहम्मद सिराज  

Published 07 May 2018, 14:00 IST
Advertisement
Fetching more content...