Create
Notifications

IPL 2018 :चेन्नई सुपर किंग्स के ख़िलाफ़ मुंबई इंडियंस के ये 11 खिलाड़ी खेल सकते हैं पहला मुक़ाबला

शारिक़ुल होदा Shariqul Hoda

हर बार की तरह इस साल की भी आईपीएल नीलामी काफ़ी रोमांचक रही। कई स्टार खिलाड़ी का कोई ख़रीदार नहीं मिला, वहीं कई ऐसे गुमनाम खिलाड़ी भी रहे जो ऊंची क़ीमत में बिके हैं। आईपीएल का 11वां सीज़न 7 अप्रैल से शुरू होने वाला है। ऐसे में फ़ैंस की धड़कनें बढ़ गई हैं। मुंबई टीम आईपीएल नीलामी के बाद काफ़ी उत्साहित नज़र आ रही है। इस टीम ने कई पुराने खिलाड़ियों को रिटेन किया है और कई बेहतरीन खिलाड़ियों को ख़रीदने में कामयाबी हासिल की है। आईपीएल 2018 का पहला मुक़ाबला मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच होने वाला है। हम यहां मुंबई इंडियंस के उन संभावित 11 खिलाड़ियों के बारे में चर्चा करेंगे जो चेन्नई खिलाफ़ आने वाले सीज़न का पहला मैच खेल सकते हैं।

सलामी बल्लेबाज़

एविन लुईस और ईशान किशन (विकेटकीपर)

मुंबई इंडियंस के मालिक इस बात को लेकर बेहद ख़ुश होंगे कि उन्होंने वेस्टइंडीज़ के विस्फोटक बल्लेबाज़ एविन लुईस को महज़ 3.8 करोड़ रुपये में ख़रीदा है। इस खिलाड़ी को भविष्य का क्रिस गेल कहा जाता है, उम्मीद थी की आईपीएल 2018 की नीलामी में वो बेहद महंगे बिकेंगे, लेकिन मुंबई टीम को उनके लिए ज़्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ी। मुंबई ने उन्हें नीलामी के दूसरे दिन ख़रीदा तब तक कई टीम के फंड काफ़ी कम बचे थे। उम्मीद है कि मुंबई इंडियंस का ये फ़ैसला कामयाब साबित होगा। लुईस भारत के ख़िलाफ़ टी-20 में शतक लगा चुके हैं, और अब वो आईपीएल में धमाल मचाने को पूरी तरह तैयार हैं। ईशान किशन को मुंबई इंडियंस ने उम्मीद से कहीं ऊंची क़ीमत पर ख़रीदा है। वो आईपीएल 2018 की नीलामी में 6.2 करोड़ रुपये में बिके हैं। ईशान की उम्र महज़ 19 साल है और उन्होंने साल 2016 में आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का नेतृत्व किया था। मुंबई टीम को एक अच्छे विकेटकीपर बल्लेबाज़ी की ज़रूरत थी, इसलिए उन्होंने ईशान को अपनी टीम में शामिल किया है, वो ईविन लुईस के साथ मिलकर मुंबई टीम को एक मज़बूत शुरुआत दे सकते हैं।

मिडिल ऑर्डर

रोहित शर्मा, काइरोन पोलार्ड और सूर्यकुमार यादव

रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस टीम में तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आते हैं, ऐसे वो इस परंपरा को नहीं तोड़ना चाहेंगे। हांलाकि वो बतौर ओपनर भी बेहतरीन ढंग से शुरुआत दे सकते हैं। ईशान किशन और ईविन लुईस की मौजूदगी में मुंबई टीम के कप्तान पहला विकेट गिरने पर ही बल्लेबाज़ी के लिए आना चाहेंगे। काइरोन पोलार्ड आईपीएल इतिहास के बेहतरीन ऑलराउंडर साबित हुए हैं। हांलाकि वो अपने पहले आईपीएल में बतौर विस्फोटक बल्लेबाज़ मुंबई टीम में शामिल हुए, लेकिन उन्होंने गेंदबाज़ी में हाथ आज़माया। वो मुंबई इंडियंस के अलावा किसी भी अन्य आईपीएल टीम का हिस्सा नहीं रहे हैं। ऐसे में मुंबई टीम उन पर पूरा भरोसा करती है। वो बेहद समझदारी से बल्लेबाज़ी करते हैं और अपनी टीम के लिए योगदान देते हैं। सूर्यकुमार यादव ने साल 2014 से लेकर अब तक कोलकाता नाइटराइडर्स टीम की तरफ़ से आईपीएल में खेला था, जहां वो बतौर मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज़ शामिल थे। मुंबई इंडियंस के लिए वो छठे नंबर पर बल्लेबाज़ी कर सकते हैं। हांलाकि वो साल 2011 से लेकर 2013 तक मुंबई इंडियंस टीम में शामिल थे, लेकिन वो सिर्फ़ एक मैच में ही खेल पाए थे। मुंबई टीम को उम्मीद है कि यादव लगातार अच्छा प्रदर्शन करेंगे। वानखेड़े उनका होमग्राउंड रहा है ऐसे में उनकें हौंसले ज़रूर बुलंद होंगे।

ऑलराउंडर्स

हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या

पांड्या ब्रदर्स मुंबई इंडियंस टीम के सबसे बड़े धरोहर हैं। छोटे भाई हार्दिक पांड्या टीम इंडिया के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। वो एक विस्फोटक बल्लेबाज़ की तरह खेलते हैं और गेंदबाज़ी में तो उनका जवाब ही नहीं। मुंबई टीम में वो नंबर 5 पर बल्लेबाज़ी करने उतर सकते हैं। ज़रुरत पड़े तो उनका बल्लेबाज़ी क्रम बदला भी जा सकता है। वो छक्का लगाने में माहिर है और पारी की अंत तक वो टीम के लिए ज़रूरी रन भी जोड़ते हैं। हार्दिक के बड़े भाई क्रुणाल पांड्या को अब तक टीम इंडिया में शामिल होने का मौक़ा नहीं मिला है, लेकिन आईपीएल में उनका जलवा किसी से कम नहीं है। वो मिडिल ओवर में गेंदबाज़ी करने में माहिर हैं, और उनकी गेंद पर रन चुराना आसान नहीं होता। बल्लेबाज़ी में भी वो कम ख़तरनाक नहीं हैं, वो ज़रूरत के हिसाब से शॉट लगा सकते हैं। मुंबई टीम में एक और अहम खिलाड़ी शामिल हैं, उनका नाम है बेन कटिंग। उन्हें आईपीएल सीज़न 2016 के फ़ाइनल में मैन ऑफ़ द मैच के अवॉर्ड से नवाज़ा गया था। कटिंग को बतौर ऑल राउंटर प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है। वो तेज़ गेंदबाज़ी करने में माहिर हैं और जब वो बल्ला हाथ में पकड़ते हैं तो मैदान के हर तरफ़ शॉर्ट लगाते हैं। मुंबई इंडियंस टीम में ख़ास बात ये है कि मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज़ नंबर 4 से लेकर नंबर 7 तक किसी भी पोज़ीशन पर बल्लेबाज़ी कर सकते हैं। बल्लेबाज़ी क्रम में किसी तरह का बदलाव मध्य क्रम के बल्लेबाज़ों के लिए परेशानी का सबब नहीं बन सकता। गेंदबाज़

राहुल चहर, पैट कमिंस, मुस्तफ़िज़ुर रहमान, जसप्रीत बुमराह

लसिथ मलिंगा ने डेथ ओवर में गेंदबाज़ी की ज़िम्मेदारी जसप्रीत बुमराह को सौंप दी है। बुमराह ने कई मौक़ों पर ख़ुद को एक बेतरीन गेंदबाज़ के तौर पर साबित किया है। मुंबई इंडियंस ने उन्हें इस साल 7 करोड़ की क़ीमत चुकाकर रिटेन किया है। वो मुंबई की बॉलिंग अटैक की अगुवाई कर सकते हैं। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज़ पैट कमिंस भी मुंबई टीम के लिए मैच जिताउ खिलाड़ी साबित हो सकते हैं। वो अकसर 145 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से गेंदबाज़ी करते हैं। उनमें एक अच्छे गेंदबाज़ का हर हुनर मौजूद है, वो पावर प्ले के दौरान बेहतरीन गेंदबाज़ी कर सकते हैं। इसके अलावा वो डेथ ओवर में भी बॉलिंग करने से नहीं हिचकिचाते। मुस्तफ़िज़ुर रहमान जिन्हें अकसर “द फ़िज़” के नाम से भी जाना जाता है, वो तेज़ गेंदबाज़ी मैं पैट क्यूमिंस और जसप्रीत बुमराह का साथ दे सकते हैं। मुंबई इंडियंस टीम को उम्मीद है कि वो 2016 के अपने शानदार प्रदर्शन को दोहरा सकते हैं। अगर रहमान कामयाब नहीं भी होते हैं तो मुंबई के पास जेसन बेहरनडोर्फ़ जैसे बेहतरीन तेज़ गेंदबाज़ हैं, जिन्हें ज़रूरत पड़ने पर आज़माया जा सकता है। राहुल चहर स्पिन गेंदबाज़ी में क्रुणाल पांड्या का साथ दे सकते हैं। वो सैय्यद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी में राजस्थान की तरफ़ से बॉलिंग करते हैं जहां उनका प्रदर्शन शानदार रहा है। अब वो आईपीएल में धमाल मचाने को तैयार हैं।

मुंबई टीम की संभावित प्लेइंग-XI

एविन लुईस, ईशान किशन(विकेटकीपर), रोहित शर्मा (कप्तान), काइरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, सूर्यकुमार यादव, राहुल चहर, पैट कमिंस, मुस्तफ़िज़ुर रहमान, जसप्रीत बुमराह लेखक: विष्णु राजेश अनुवादक: शारिक़ुल होदा

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...