Create

IPL 2018: 5 खिलाड़ी जिनको सनराइज़र्स हैदराबाद को बनाये रखना चाहिए

98a9d-1513539257-800

इंडियन प्रीमीयर लीग के 11 वें संस्करण के पहले, बीसीसीआई ने नीलामी के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं और भाग लेने वाली टीमों के लिए बहुप्रतीक्षित रिटेंशन पॉलिसी जारी की है। अगले संस्करण के लिए आईपीएल नीलामी पहले से ज्यादा रोमांचक साबित होगी क्योंकि ज्यादातर स्टार खिलाड़ियों को नीलामी पूल में वापस देखा जाएगा। भाग लेने वाली सभी 8 टीमों के लिए रिटेंशन सूची सबमिट करने की समय सीमा 4 जनवरी है। नीलामी प्रक्रिया को दो दिनों तक 27 और 28 जनवरी को आयोजित की जाएगी। आईपीएल 2017, सनराइजर्स हैदराबाद के लिए एक और सफल सीजन था क्योंकि वे अंक तालिका में तीसरे स्थान पर रहे थे। क्वालिफायर बर्थ को पाने से चूकने में बारिश का बड़ा खेल रहा जब एलिमिनेटर में कोलकाता नाइट राइडर्स के हाथों उन्हें दुर्भाग्यपूर्ण हार का सामना करना पड़ा था। पिछले सत्रों की तरह, डेविड वॉर्नर ने बल्लेबाज और कप्तान के रूप में टीम का आगे बढ़कर नेतृत्व किया। इसके अलावा, भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने हैदराबाद के गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व किया। ऑरेंज और पर्पल कैप दोनों ही सनराइजर्स खिलाड़ियों ने जीता था। टूर्नामेंट में अपने सफल प्रदशन को बनाये रखते हुए और पिछले सत्र से सबक लेते हुए इस बार सनराइजर्स हैदराबाद की टीम मैदान पर अपना दूसरा ख़िताब जीतने के इरादे से उतरेगी। आइये 5 ऐसे खिलाड़ियों पर नज़र डालें जिन्हें सनराइजर्स हैदराबाद बनाए रख सकता है।

# 1 डेविड वॉर्नर

रिटेंशन मोड: नीलामी से पहले रिटेंशन

2014 में जबसे डेविड वॉर्नर को हैदराबाद की फ्रैंचाइज़ी ने खरीदा है तबसे वह इस टीम का आधार रहे हैं। कप्तान के रूप में आगे से प्रतिनिधित्व करने के साथ, उन्होंने टीम के लिए ढेरों रन बनाए हैं। एक आक्रामक बल्लेबाज़ वॉर्नर हमेशा गेंदों पर शुरू से ही प्रहार करते है और अपने दिन पर तो उनका तोड़ विपक्षी टीम के पास होना असंभव होता है। वह उन चुनिन्दा खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने 7000 से अधिक टी20 रन बनाये हैं। एसआरएच के साथ वॉर्नर ने 4 सीजन खेले हैं और प्रत्येक में 500 से ज्यादा रन बनाए हैं। आईपीएल में उनका बल्लेबाज के रूप में एक शानदार रिकॉर्ड है, और 40.54 की औसत से 4014 रन बनाए हैं। उनका 142.13 की स्ट्राइक रेट आईपीएल में 100 से अधिक मैचों को खेलने वाले खिलाड़ियों में सबसे अच्छे में से एक है। डेविड वॉर्नर विदेशी बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं और सभी खिलाड़ियों की सूचि में 5वें नंबर पर हैं। उन्होंने 2016 के सत्र में एसआरएच के खिताब जीतने में एक प्रमुख भूमिका निभायी, जिसमें उन्होंने 17 मैचों में 848 रन बनाए, जिनमें 9 अर्धशतक शामिल हैं।

# 2 भुवनेश्वर कुमार

4c14b-1513538770-800 रिटेंशन मोड: नीलामी से पहले रिटेंशन

भुवनेश्वर कुमार सनराइजर्स टीम के एक और महत्वपूर्ण खिलाड़ी है। खेल में सही समय पर महत्वपूर्ण सफलताएं प्राप्त करते है और वह हैदराबाद टीम के मुख्य गेंदबाज हैं।भुवनेश्वर पिछले कुछ समय से भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज़ी आक्रमण का नेतृत्व कर रहे हैं और अंतरराष्ट्रीय स्तर का यह अनुभव वह सनराइजर्स के साथ लाने में भी काफी सफल रहे हैं। भुवनेश्वर ने सनराइजर्स टीम की ओर से खेले हर सीजन में 20 से ज्यादा विकेट लिए हैं। इसके अलावा, एसआरएच के लिए खेलते हुए उन्होंने 2 बार पर्पल कैप अपने नाम की है, जो की आईपीएल में किसी भी गेंदबाज़ के लिये सबसे अधिक है। केवल ड्वेन ब्रावो के नाम पर दो बार पर्पल कैप है। लीग के 2016 और 2017 संस्करणों में वह लगातार दो सीजनों में पर्पल कैप जीतने वाले खिलाड़ी हैं। आईपीएल में खेले गये 90 मैचों में, उन्होंने 7.08 की प्रभावी इकॉनमी से 111 विकेट लिए हैं। उनके इस प्रदर्शन ने उन्हें आईपीएल के सबसे मूल्यवान खिलाड़ियों में से एक बना दिया और डेविड वॉर्नर के साथ टीम द्वारा उनको बनाये रखना तय है।

# 3 शिखर धवन

9a613-1513538018-800 रिटेंशन मोड: नीलामी से पहले रिटेंशन

शिखर धवन टूर्नामेंट की उन खोजों में से एक रहे हैं जिन्हें आगे जाकर उच्चतम स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला। आईपीएल के 2012 संस्करण में उनका शानदार प्रदर्शन रहा था जहां उन्होंने 15 मैचों में 569 रन बनाये थे और उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलने का मौका मिला। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़ कर नही देखा और वह टेस्ट, वनडे और टी20 टीमों में सलामी बल्लेबाज के रूप में अपनी जगह मजबूत कर चुके हैं। वह आईपीएल के साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी मैच जिताने वाले प्रदर्शन के साथ एक बड़े बल्लेबाज़ बन कर उभरे हैं। डेविड वॉर्नर के साथ शीर्ष पर धवन का होना एसआरएच के लिए महत्वपूर्ण है। दोनों की जोड़ी आईपीएल में सबसे बढ़िया सलामी जोड़ी में से एक है और टी -20 प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ में से एक का भी दर्जा दिया गया है। आईपीएल में उनका ट्रैक रिकॉर्ड काफी प्रभावशाली है जिसमें 32.66 के अच्छे औसत पर 3561 रन बनाए। वह 2016 में एसआरएच को खिताब जिताने वाले प्रमुख खिलाड़ियों में से एक थे, जिसमें उन्होंने 17 मैचों में 501 रन बनाये इस दौरान 8 अर्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा, धवन क्रिकेट मैदान पर सबसे मनोरंजक खिलाड़ियों में से एक हैं और कैच पकड़ने के बाद अपनी मुछों को ताव देना भीड़ को खास तौर पर पसंद करती है।

# 4 राशिद ख़ान

953ab-1513539479 रिटेंशन मोड: राइट टू मैच

19 वर्षीय अफ़गानिस्तान का यह लेग स्पिनर टूर्नामेंट की विदेशी खोज में से एक है। खेलने में मुश्किल गुगली गेंदबाजी करने की उनकी क्षमता के साथ, वह न केवल आईपीएल में बल्कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के भी सबसे प्रतिभाशाली बल्लेबाजों को भी परेशान करते हैं। बिग बैश में खेलने के लिए उनको मौका मिलना इस बात का प्रमाण है और उनकी क्षमताओं को परिभाषित करने के लिए पर्याप्त है। एडीलेड स्ट्राइकर की ओर से खेलने वाले राशिद खान अपने बीबीएल के पहले ही मैच में मैन ऑफ द मैच पुरस्कार से सम्मानित किये गये जहाँ उन्होंने 22 रनों देकर दो विकेट लिये। विश्व -टी20 2016 में उनके शानदार प्रदर्शन के बाद, जहां वह 7 मैचों में 11 विकेट लेकर टूर्नामेंट के दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ के रूप में उभरे, राशिद को 4 करोड़ रुपये में एसआरएच द्वारा खरीदा गया था। वह 2017 के संस्करण में गेंद से काफी प्रभावी रहे थे, जहाँ उन्होंने 6.62 की प्रभावशाली इकोनॉमी के साथ सिर्फ 14 मैचों में 17 विकेट लिए थे। उनकी इकॉनमी 15 से अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में सबसे अच्छी थी। वह हैदराबाद स्थित फ्रैंचाइजी की अपेक्षाओं पर खरे उतरे हैं और सनराइजर्स उन्हें वापस लाने की कोशिश करेगा।

# 5 सिद्धार्थ कौल

56276-1514103371-800 रिटेंशन मोड: राइट टू मैच

सिद्धार्थ कौल का एसआरएच के लिए खेलते हुए आईपीएल में एक शानदार सत्र रहा था। उन्होंने केवल 10 मैचों में 16 विकेट लिए और उनकी औसत 18.75 की रही। उनका प्रदर्शन अक्सर तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के लाजवाब प्रदर्शन के चलते चर्चा में नही रहा। आईपीएल में प्रभावशाली प्रदर्शन के चलते, उन्हें भारतीय टीम के साथ एकदिवसीय मौका भी प्राप्त हुआ, लेकिन अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला मैच खेलना बाकी है। इससे पहले आईपीएल के संस्करण में उन्होंने एसआरएच और राइजिंग पुणे सुपरजाईटस के बीच एक दिलचस्प मैच में अंतिम ओवर में एमएस धोनी को 11 रन दिए। मैच के बाद धोनी सिद्धार्थ के पास आये और कहा, "आप अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। गति बढ़ी है और आपके यॉर्कर्स भी सटीक हैं। ऐसे ही करारी गेंदबाज़ी करते रहें। " पूर्व भारतीय कप्तान से यह तारीफ दिखाती है कि कौल के पास प्रतिभा है। हालांकि आईपीएल में उनका औसत रिकॉर्ड है, अगर वह बजट में आएंगे तो एसआरएच उन्हें राइट टू मैच के माध्यम से वापस पाने की कोशिश कर सकता है। लेखक: विपुल गुप्ता अनुवादक: राहुल पांडे

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment