COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

IPL 2018: राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच प्लेऑफ में पहुंचने की होगी जंग

SENIOR ANALYST
35   //    19 May 2018, 12:45 IST

जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में आज राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच आईपीएल के 11वें सीजन का 53वां मैच खेला जाएगा। शाम 4 बजे से होने वाले इस मुकाबले में दोनों ही टीमों की निगाहें प्लेऑफ में जगह बनाने पर होंगी। दोनों ही टीमों के 13 मैच में 12 अंक हैं और आज जो टीम जीतेगी उसके प्लेऑफ में पहुंचने की संभावना बरकरार रहेगी लेकिन जो टीम हारेगी उसे बाहर का रास्ता देखना पड़ सकता है। राजस्थान रॉयल्स का नेट रन रेट माइनस में है, इसलिए प्लेऑफ की संभावना बरकरार रखने के लिए उसे आज का मैच बड़े अंतर से जीतना होगा। वहीं आरसीबी भी आज बड़े अंतर से राजस्थान रॉयल्स को हराना चाहेगी ताकि मुंबई इंडियंस से उनका रन रेट बेहतर हो सके। मुंबई इंडियंस नेट रन रेट की वजह से आरसीबी से अंकतालिका में ऊपर है।

बात अगर राजस्थान रॉयल्स की करें तो उनकी टीम के दो बड़े खिलाड़ी आज के मैच में नहीं खेलेंगे, जिससे टीम को तगड़ा झटका लगा है। ऑलराउंडर बेन स्टोक्स और विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए वापस स्वदेश लौट गए हैं। इसलिए वो आज के मैच में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। स्टोक्स ने हालांकि इस आईपीएल सीजन में उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था लेकिन जोस बटलर 5 मैच में लगातार 5 अर्धशतक जड़ चुके थे। अगर राजस्थान रॉयल्स अभी प्लेऑफ की दौड़ में बनी हुई है तो उसका श्रेय काफी हद तक बटलर को जाता है जिन्होंने अकेले दम पर कई मैचो में राजस्थान रॉयल्स को जीत दिलाई है। उनकी कमी टीम को काफी खलेगी। बटलर की जगह आज हेनरिक क्लासेन को मौका मिल सकता है। राजस्थान रॉयल्स की सबसे बड़ी चिंता बल्लेबाजों का लचर प्रदर्शन है। बटलर को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका है। कप्तान अंजिक्य रहाणे, संजू सैमसन, राहुल त्रिपाठी का बल्ला खामोश रहा है। वहीं गेंदबाजी में जोफ्रा आर्चर ने जरुर प्रभावित किया है लेकिन बाकी गेंदबाजों को उनका साथ देना होगा।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर पिछले 3 में से 3 मैच जीतकर बेहतरीन लय में दिख रही है। एबी डीविलियर्स काफी शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं, वहीं गेंदबाज भी लय पकड़ चुके हैं। मोईन अली ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पिछले मैच में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की थी, इससे टीम का संतुलन काफी अच्छा हो गया है। विराट कोहली के सस्ते में आउट होने के बावजूद टीम ने 200 से ज्यादा का स्कोर बना दिया। हालांकि कप्तान विराट कोहली जरुर आज एक बड़ी पारी खेलना चाहेंगे। गेंदबाजी में टिम साउदी, उमेश यादव और युजवेंद्र चहल आरसीबी के 3 बड़े हथियार हैं। ये तीनों गेंदबाज जबरदस्त गेंदबाजी कर रहे हैं। कुल मिलाकर अगर देखें तो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का पलड़ा आज के मैच में थोड़ा भारी है, हालांकि टी20 में कभी भी मैच का रुख पलट सकता है।

क्या कहते हैं आंकड़े

दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 17 मैच हुए हैं, जिसमें राजस्थान रॉयल्स ने 8 और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 8 मैच जीते हैं। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में अब तक दोनों टीमों के बीच कुल 5 मैच खेले गए हैं, जिसमें राजस्थान रॉयल्स को 2 और आरसीबी को 3 मैच में जीत मिली है।

पिच और मौसम

सवाई मान सिंह स्टेडियम में आम तौर पर ज्यादा रन बनते हैं, इसलिए आज चौके-छक्के देखने को मिल सकते हैं। मैच शाम 4 बजे से है, इसलिए गर्मी काफी होगी। बारिश के आसार नहीं हैं।

दोनों टीमों की संभावित एकादश

राजस्थान रॉयल्स:

डार्सी शॉर्ट, अंजिक्य रहाणे (कप्तान), संजू सैमसन, राहुल त्रिपाठी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), कृष्णप्पा गौतम, स्टुअर्ट बिन्नी, जयदेव उनादकट, जोफ्रा आर्चर, धवल कुलकर्णी और इश सोढ़ी

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर:

पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), एबी डीविलियर्स, मोईन अली, मनदीप सिंह, कॉलिन डी ग्रांडहोम, सरफराज खान,  टिम साउदी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज और युजवेंद्र चहल

SENIOR ANALYST
Advertisement
Fetching more content...